ad

Immunity बढ़ाने वाले मॉनसून Tips: Bitamin-C और डी, प्रोटीन, Omega-3 फैटी Acid और Antioxidant ऐसे पोषक तत्व हैं जो बरसात के मौसम में आपकी Immunity को बढ़ा सकते हैं।

Mansoon यहाँ पूरी तरह से खिल चुका है और बारिश बहुत अच्छी चीज़ों को बेहतर बना सकती है, यह Apki immune प्रणाली पर कहर ढा सकती है। यह इसलिए है क्योंकि नम और आर्द्र मौसम रोगाणुओं के बढ़ने और पनपने के लिए एक आदर्श वातावरण है। रोकथाम निश्चित रूप से immunity को बढ़ावा देने और सामान्य रूप से सर्दी, फ्लू, चकत्ते, बुखार या सामान्य रूप से कमजोरी से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। मानसून के दौरान Apko ब्लोटिंग और अपच होने की संभावना भी होती है क्योंकि यह मौसम चयापचय को भी प्रभावित कर सकता है।
यहाँ आप मानसून के दौरान immune पर निर्माण कर सकते हैं

1. Bitamin-C से भरपूर खाद्य पदार्थ

Bitamin-C न Kewal ek बल्कि बीस अलग-अलग तरीकों से Apki Immunity प्रणाली को mazbut kar sakta है। यह फागोसाइट्स (हत्यारी कोशिकाओं जो संक्रामक एजेंटों से लड़ते हैं) के कार्य को बढ़ाता है। यह immunity बढ़ाने वाले लिम्फोसाइटों के उत्पादन को बढ़ाने के साथ-साथ सेलुलर immune प्रतिक्रिया को भी बढ़ाता है। यह सभी खट्टे फलों, नींबू, चूना, हरी और लाल बेल मिर्च, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली, पत्तेदार साग और टमाटर में पाया जाता है।

2. धूप(Sunshine) विटामिन
Bitamin-D या Sunshine Bitamin आपकी immunity power प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए एक और आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व है। यह जन्मजात और अनुकूली immune प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकता है। Bitamin-D की कमी से Apko आम संक्रमण hone ka खतरा हो सकता है। Bitamin-D का इष्टतम अंतर्ग्रहण श्वसन संक्रमण के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है और iski कमी Immunity के कामकाज से समझौता कर सकती है। अपने Bitamin-D को प्राप्त करने के लिए Apne आहार में वसायुक्त Fish, डेयरी उत्पाद और अंडे की जर्दी शामिल करें। यह मशरूम, और फोर्टीफाइड वेज / वेज उत्पादों में भी पाया जाता है। कुछ Minut.. के लिए सुबह की धूप में बैठना न भूलें क्योंकि यह Apke Body को आहार से प्राप्त Bitamin-D को सक्रिय करने में मदद करता है।

3. Omega- 3 फैटी एसिड
आवश्यक Omega -3 फैटी एसिड न Kewal Apke Mind and Heart स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए है, बल्कि यह Apki immunity प्रतिक्रिया को मजबूत करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आमतौर पर वसायुक्त मछली, अखरोट, अलसी, चिया के बीज और पौधे के तेल में पाए जाते हैं- यह सफेद रक्त कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ाकर काम करता है जो हानिकारक बैक्टीरिया / virus से आगे लड़ते हैं। omega-3 फैटी Acid सूजन को कम कर सकता है (विरोधी भड़काऊ संपत्ति)Jises Aap Ek संक्रमण को पकड़ने के बाद वसूली प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।

4. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ
हालांकि एक संतुलित आहार वह है जो Apko ek health immunity प्रणाली के लिए चाहिए, Lekin मैक्रोन्यूट्रिएंट के रूप में प्रोटीन Apke Immunity प्रतिक्रिया की ताकत का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फागोसाइट्स, लिम्फोसाइट्स और साइटोकिन्स जैसी महत्वपूर्ण प्रतिरक्षा कोशिकाएं प्रोटीन से बनी होती हैं। आर्जिनिन (एक प्रकार का एमिनो एसिड) सेलुलर Immunity प्रतिक्रिया को बढ़ा सकता है। प्रोटीन भी Antibody का एक हिस्सा है जो ek Health Immunity प्रणाली का एक प्रमुख घटक है। कोई भी संक्रमण Apke शरीर को तनाव में डाल सकता है और संक्रमण को Rokne और बेहतर Tarike se thik karne ke liye apko अधिक मात्रा में protine ki आवश्यकता होती है। सोया, डेयरी उत्पाद, दुबला मांस, Egg, फलियां, दाल, साबुत अनाज, नट, और बीज जैसे विभिन्न खाद्य स्रोतों से protine प्राप्त किया जा सकता है।

5. Antioxidant युक्त खाद्य पदार्थ
Antioxidant का प्राथमिक कार्य Body में उत्पन्न होने वाले मुक्त कणों को खाने, पर्यावरण के संपर्क और तनाव जैसी Dainik गतिविधियों को नष्ट करना है। Antioxidant के oxidative फटने से कुछ प्रकार के बैक्टीरिया और virus भी नष्ट हो सकते हैं। Antioxidant अंतर्ग्रहण विशेष रूप से Bita-कैरोटीन, Bitamin-C,Bitamin-E, कैरोटीनॉइड, लाइकोपीन, सेलेनियम और मैंगनीज से immunity प्रणाली में काफी सुधार कर सकता है। अपने Antioxidant का उपभोग karne ka sabse accha tarika apne आहार में विभिन्न रंगीन खाद्य पदार्थों को शामिल करना है, खासकर फलों और सब्जियों को।


Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2