ad

Mercaptopurine क्या है?

Mercaptopurine (जिसे 6-एमपी भी कहा जाता है) एक एंटीकैंसर दवा है। यह 50-एमजी पेल येलो टैबलेट और मुंह से ली जाने वाली ओरल लिक्विड के रूप में उपलब्ध है। तरल (जिसे Purixan ™ भी कहा जाता है) रास्पबेरी स्वाद के साथ गुलाबी से भूरे रंग का होता है।


Mercaptopurine पर प्रयोगशाला परीक्षण

Body में दो एंजाइम जिन्हें थायोप्यूरिन मेथिलट्रांसफेरेज़ (टीपीएमटी) कहा जाता है और न्यूडिक्स मोटिफ 15 (एनयूडीटी 15) में कुछ दवाओं को तोड़ने की क्षमता होती है, जिसमें मर्कैप्टोप्यूरिन भी शामिल है। एक आनुवंशिक Test यह निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है कि आपके टीपीएमटी और एनयूडीटी 15 एंजाइम दवाओं को कितनी अच्छी तरह से तोड़ते हैं। यदि Apka body ज्यादातर लोगों की तुलना में दवा को धीमा कर देता है, तो Apko Mercaptopurine की कम खुराक लेनी चाहिए।


Mercaptopurine के संभावित दुष्प्रभाव

जल्दी


हल्का मतली और उल्टी (सुबह में)

दाने (सूरज के संपर्क में आने पर खराब हो सकते हैं)

बाद में (आमतौर पर उपचार शुरू होने के एक दिन बाद)


कम रक्त मायने रखता है, संक्रमण, रक्तस्राव और एनीमिया के बढ़ते जोखिम के साथ

मुँह के छाले

जिगर समारोह में कमी

ये सबसे आम दुष्प्रभाव हैं, लेकिन अन्य भी हो सकते हैं। कृपया डॉक्टर या नर्स को सभी दुष्प्रभाव बताएं।


गर्भावस्था का जोखिम और Mercaptopurine (Pregnancy In Mercaptopurine)

यह Mercaptopurine दवा अजन्मे बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती है। Upchaar के दौरान गर्भवती होने से बचें। यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं या आपको लगता है कि आप Pregnant हो सकती हैं, तो सेंट जूड में अपने देखभाल करने वालों से संपर्क करें।


Mercaptopurine के लिए विशेष निर्देश

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी दवा लें क्योंकि Apka Doctor Apko बताता है। यदि आप नियमित रूप से अपनी दवा नहीं लेते हैं, तो Apki बीमारी वापस आने की संभावना है।

यदि आपको एक खुराक याद आती है, तो याद करते ही खुराक लें, जब तक कि यह अगले अनुसूचित खुराक से कम से कम 6 घंटे पहले हो।

यदि Apko मतली या उल्टी होती है, तो Apne Doctor को बताएं। Doctor Apko बीमार महसूस करने से रोकने के लिए दवा दे सकते हैं और जब आप Mercaptopurine ले रहे हैं, तब फेंक सकते हैं।

कर्मचारी Apke यकृत समारोह और रक्त की गिनती में परिवर्तन के लिए Test करने के लिए रक्त के नमूने लेंगे। 6-एमपी स्तर को मापने के लिए Blood के नमूने भी लिए जा सकते हैं। Apka Doctor Apko बताएगा कि क्या इन Tests से पता चलता है कि आपकी 6-एमपी की खुराक बदल दी जानी चाहिए।

एक सूखी जगह में कमरे के तापमान पर 6-एमपी टैबलेट स्टोर करें।

कमरे के तापमान पर तरल दवा स्टोर करें। सही खुराक के साथ मौखिक सिरिंज भरने से पहले कम से कम 30 सेकंड के लिए बोतल को हिलाएं।

दवा लेबल पर लिखी समाप्ति तिथि के बाद का उपयोग न करें।

यह और सभी दवाई बच्चों और पालतू जानवरों की पहुँच से बाहर रखें।

Mercaptopurine की सुरक्षित हैंडलिंग 

मुंह से ली गई सभी कीमोथेरेपी दवाएं देखभाल करने वालों और रोगियों के लिए एक स्वास्थ्य खतरा पैदा कर सकती हैं। इस Mercaptopurine दवा को संभालते समय आपको सावधान रहना चाहिए और त्वचा को छूने से दवा रखने का प्रयास करना चाहिए। सावधानी बरतने से यह सुनिश्चित होगा कि रोगी और देखभाल करने वाले दोनों की रक्षा संभव है।


एक साफ क्षेत्र तैयार करें जहां दवा को सुरक्षित रूप से संभाला जा सकता है (उन क्षेत्रों से दूर जहां भोजन तैयार किया जाता है, बच्चों की पहुंच से बाहर, और किसी भी एयर वेंट या प्रशंसकों के नीचे से)।

Apko Mercaptopurine दवा को संभालने के दौरान आपको या देखभाल करने वाले को दस्ताने पहनने का सुझाव देते हैं। अगर आपकी त्वचा दवा के संपर्क में आती है, तो तुरंत अपने हाथों को धो लें।

प्रत्येक उपयोग के बाद गर्म साबुन के पानी से सावधानीपूर्वक टैबलेट कटर को धोएं और सूखने दें। उस क्षेत्र में किसी भी फैल को पूरी तरह से साफ करें जहां दवा तैयार की जाती है।

तरल के लिए, सेंट जूड प्रत्येक खुराक के लिए पर्याप्त मौखिक सीरिंज प्रदान करेगा। प्रत्येक मौखिक सिरिंज का उपयोग केवल एक (1) बार करें और फिर उसे कूड़ेदान में छोड़ दें। सिरिंजों को धोने और पुन: उपयोग करने की कोशिश न करें। 

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2