ad

 मेथाडोन क्या है?

मेथाडोन एक लंबे समय से अभिनय करने वाला ओपिओइड (ड्रग) है जिसका इस्तेमाल दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि मेथाडोन तंत्रिका दर्द को कम करता है। उन्होंने पाया है कि यह अन्य ओपिओइड की तुलना में तंत्रिका दर्द को कम करता है, जैसे कि मॉर्फिन। जब आप मेथाडोन ले रहे हों, तो आपको तेज़-अभिनय (तत्काल-रिलीज़) ओपिओइड की कई खुराक की आवश्यकता नहीं हो सकती है। हालांकि, आपका डॉक्टर मेथाडोन लेते समय होने वाले दर्द को हल करने के लिए एक त्वरित समाधान प्रदान करेगा। नशीली दवाओं की लत के इलाज के लिए डॉक्टर मेथाडोन का भी उपयोग करते हैं।


मेथाडोन 10 मिलीग्राम सफेद टैबलेट। मौखिक तरल के रूप में उपलब्ध है। यह आंतरिक रूप से प्रदान किए गए एक खाली द्रव के रूप में भी उपलब्ध है (IV)।


मेथाडोन कैसे लें?

दर्द से राहत के लिए, आपको अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित समय पर मेथाडोन लेना चाहिए।

फास्ट-एक्टिंग ओपिओइड (जैसे मॉर्फिन) लेते समय, आपको प्रत्येक दिन लिखी जाने वाली गोलियों या तरल दवाओं की संख्या लिखनी चाहिए। इस संदेश को अपने क्लिनिक में लाएँ। यह संदेश आपके डॉक्टर को आपके लिए सबसे अच्छा दर्द नियंत्रण सुनिश्चित करने में मदद करेगा।

पेट खराब होने पर भोजन के साथ ही मेथाडोन लें।

मेथाडोन के संभावित दुष्प्रभाव

जल्द ही


शांत अनुभव करें

मिश्रित:

श्वसन दर में कमी

उच्च रक्तचाप

बाद में (आमतौर पर उपचार शुरू होने से एक दिन पहले)


कब्ज़

खुजली ching छत्ता

स्वच्छता की भावना; विश्राम

सिर चकराना

मतली खुजली उल्टी

मूड स्विंग (सामान्य से अधिक दुखद या खुशी की भावनाएं)

शुष्क मुँह

तादात्म्य

हमारे साथ समस्याएं

ये कुछ शेयरवेयर हैं जिनका उपयोग आप लक्ष्य निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं। कृपया अपने चिकित्सक या नर्स को किसी भी दुष्प्रभाव की सूचना दें।


मेथाडोन के लिए विशेष निर्देश

यदि आप ऊपर सूचीबद्ध दुष्प्रभावों का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको मेथाडोन लेने के कुछ दिनों बाद इसे कम करना चाहिए। जब आप इस डॉक्टर को ले रहे हों, तो अपने डॉक्टर को दुष्प्रभावों के बारे में बताएं। इसका मतलब है कि आपको कम मेथाडोन की आवश्यकता है।

यदि आप इस दवा को नियमित रूप से लेते हैं, तो तब तक न रुकें जब तक आपका डॉक्टर आपको नहीं बताता। मेथाडोन के धीरे-धीरे बंद होने से दस्त, सिरदर्द, पसीना, मांसपेशियों में ऐंठन, नींद की समस्या, मतली, उल्टी, या खुराक को कम किए बिना चिंता हो सकती है।

इस दवा से चक्कर आना या घबराहट हो सकती है। जब तक आप यह नहीं देखते कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक मशीनों को चलाएं या उपयोग न करें।

यदि आप अपने दर्द के कारण नहीं सोते हैं, तो आप इस दवा को लेने के बाद पहले कुछ दिनों में अधिक सो सकते हैं।

यदि आप इस दवा को नियमित रूप से लेते हैं, तो आपको कब्ज को रोकने के लिए द्रव फाइबर का उपयोग बढ़ाना चाहिए। अपने डॉक्टर या नर्स को बताएं कि क्या आपको 3-5 दिनों में मल त्याग नहीं हुआ है। कब्ज से राहत पाने के लिए, आपको कुर्सियों या शामक लेना चाहिए।

यदि आप लंबे समय तक नियमित रूप से मेथाडोन या अन्य ओपिओइड लेते हैं, तो आपका डॉक्टर धीरे-धीरे मेथाडोन को खत्म करने के लिए खुराक कम कर सकता है। इस समय के दौरान, दस्त, सिरदर्द, पसीना, मांसपेशियों में ऐंठन, नींद की समस्याएं, मतली, उल्टी या अचानक या अचानक चिंता की भावनाएं। यदि ये लक्षण होते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपकी खुराक बहुत तेजी से गिरती है।

अन्य दवाएं मेथाडोन-प्रेरित सुस्ती को बढ़ा सकती हैं। Barne।

अल्कोहल (बहुत सी ओवर-द-काउंटर खांसी वाली दवाएं शामिल हैं)

डीफेनहाइड्रामाइन (बेनाड्रिल® बिना नुस्खे के)

Promethazine

डायजेपाम या लॉराजेपम

एंटीडिप्रेसेंट (जैसे एमिट्रिप्टिलाइन)

दवाओं का उपयोग दौरे (जैसे फ़िनाइटोइन, कार्बामाज़ेपिन, गैबापेंटिन, फ़ेनोबार्बिटल एसिड वैल्प्रिक एसिड) के इलाज के लिए किया जाता है।

हमेशा अपने डॉक्टर को बताएं कि आप इन दवाओं को ले रहे हैं या आप मेथाडोन लेते समय नई दवाएं ले रहे हैं।

यह दवा आपके गिरने की संभावना को बढ़ा सकती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2