ad

Mitoxantrone क्या है?

Mitoxantrone (नोवैंट्रोन के रूप में भी जाना जाता है) एक एंटीकैंसर दवा है। यह एक नस (IV) में दिया जाने वाला नीला तरल है।

Mitoxantrone Uses And Side Effects


Mitoxantrone उपयोग (Mitoxantrone Uses In Hindi)

Mitoxantrone का उपयोग leukemia और अन्य कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है Mitoxantrone उपयोग multiple sclerosis के इलाज के लिए भी किया जाता है। यह anthracenediones के रूप में जानी जाने वाली दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है और कुछ कोशिकाओं के विकास को धीमा या बंद करके (Cancer Cells और कोशिकाओं को शामिल करता है जो शरीर के प्राकृतिक सुरक्षा को प्रभावित करता है)।


Mitoxantrone का उपयोग कैसे करें

Mitoxantrone प्राप्त करना शुरू करने से पहले अपने फार्मासिस्ट द्वारा प्रदान किए गए दवा गाइड को पढ़ें और हर बार आपको एक रिफिल मिलता है। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।


Mitoxantrone दवा Apke doctor द्वारा निर्देशित स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा एक नस में इंजेक्शन द्वारा दी जाती है। खुराक Apki चिकित्सा स्थिति, Body के Type Aur Upchaar की प्रतिक्रिया पर आधारित है।


यदि Mitoxantrone दवा Apki त्वचा को छूती है, तो तुरंत क्षेत्र को साबुन और पानी से अच्छी तरह से धो लें। यदि Mitoxantrone दवा Apki आंख में जाती है, तो पलक खोलें और 15 मिनट के लिए पानी के साथ फ्लश करें, फिर तत्काल चिकित्सा की तलाश करें।


Mitoxantrone देखभाल करने वालों के लिए एक स्वास्थ्य खतरा पैदा कर सकता है। इस Mitoxantrone दवा को देते Time सभी देखभाल करने वालों को सुरक्षा सावधानी बरतनी चाहिए। इस Mitoxantrone दवा को दिए जाने के 48 घंटे बाद तक, रोगी के Body के तरल पदार्थ में दवा हो सकती है। डायपर सहित रोगी की उल्टी, रक्त, मूत्र और आंत्र आंदोलनों को संभालने के दौरान, 48 घंटे की अवधि के दौरान, देखभाल करने वालों को सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। इन दिशानिर्देशों में Body के तरल पदार्थों को साफ करते Time दस्ताने पहनना शामिल है।


Mitoxantrone के संभावित दुष्प्रभाव (Mitoxantrone Side Effects)

जल्दी


IV साइट पर चिढ़ ऊतक और त्वचा को नुकसान

भूख में कमी

जी मिचलाना

उल्टी

नीला-हरा मूत्र

दस्त

बाद में (उपचार शुरू होने के एक दिन बाद)


मुँह के छाले

कम रक्त मायने रखता है, आमतौर पर 7-14 दिनों के बाद

बाल झड़ना

दिल को चोट

ये सबसे आम Side Effects हैं, lekin अन्य भी हो सकते हैं। Doctor या नर्स को सभी दुष्प्रभाव बताएं।


Mitoxantrone के लिए विशेष निर्देश

Mitoxantrone मतली और उल्टी का कारण बन सकता है। Doctor Apko Mitoxantrone प्राप्त करने के बाद Apko बीमार महसूस करने और फेंकने के लिए दवा लिख ​​सकते हैं।

यदि Apko IV साइट पर दर्द या लालिमा है तो तुरंत नर्स को बताएं।

Mitoxantrone प्राप्त करते समय बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं।

Mitoxantrone प्राप्त करते Time Apke Liye Infection प्राप्त करना आसान हो सकता है। भीड़ या सर्दी, फ्लू या अन्य संक्रमण वाले लोगों से दूर रहें।

यह Mitoxantrone दवा आपके मुंह में जलन और जलन पैदा कर सकती है। डॉक्टर या नर्स Apko Mitoxantrone प्राप्त करने के बाद अपना मुंह साफ रखने के लिए मौखिक रिन्स दे सकते हैं।

Blood के नमूने और लीवर के कार्य की जांच के लिए नियमित रूप से रक्त के नमूने लिए जाएंगे।

हृदय समारोह की जांच के लिए Test तब किए जा सकते हैं जब आप Mitoxantrone प्राप्त कर रहे हों।

कुछ दवाएं Mitoxantrone के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:

itraconazole

ketoconazole

voriconazole

हमेशा डॉक्टर को बताएं कि क्या आप इन दवाओं को ले रहे हैं, या यदि आप Mitoxantrone प्राप्त कर रहे हैं, तो कोई भी नई दवा लेना शुरू करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2