ad

Morphine क्या है?

Morphine एक ओपिओइड दवा है जिसका उपयोग दर्द को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। morphine कई रूपों में उपलब्ध है जिन्हें मुंह से लिया जा सकता है:


फास्ट-एक्टिंग 10-मिलीग्राम, 15-मिलीग्राम और 30-मिलीग्राम की गोलियां

एक तेजी से अभिनय 2 मिलीग्राम / एमएल नीले तरल

लंबे समय से अभिनय करने वाले 15-मिलीग्राम, 30-मिलीग्राम, 60-मिलीग्राम, और 100-मिलीग्राम सफेद गोलियां और 200-मिलीग्राम एक्वा-ब्लू ओबॉन्ग टैबलेट (जिसे एमएस कॉन्टिन्यू या ऑर्मोर्फ एसआर® के रूप में जाना जाता है)

लंबे समय तक अभिनय करने वाली गोली 20-mg, 30-mg, 50-mg और 60-mg कैप्सूल (Kadian® के नाम से जानी जाती है)

Morphine नस (IV) द्वारा दिए गए स्पष्ट तरल में भी उपलब्ध है।


Morphine कैसे दें

यदि आप kewal Morphine के तेजी से अभिनय रूप ले रहे हैं, तो Apko दर्द से राहत के लिए हर 2-6 घंटे में दवा लेने की आवश्यकता होगी। प्रत्येक दिन लेने वाली गोलियों की संख्या या तरल दवा की मात्रा का रिकॉर्ड रखें। इस Record को क्लिनिक में ले जाएं। यह Record apke doctor को Apko Sabse Accha संभव दर्द नियंत्रण देने में मदद करेगा।

यदि आप morphine के तेजी से अभिनय और लंबे Time तक अभिनय करने वाले दोनों रूपों को ले रहे हैं, तो Apko kewal "सफलता" दर्द के लिए कभी-कभी तेजी से अभिनय करने वाले रूप लेने की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आप morphine के लंबे Time से अभिनय कर रहे हैं, तो Apko Sabse Accha दर्द से राहत पाने के लिए इसे नियमित Time पर लेना चाहिए। आमतौर पर लंबे Time तक काम करने वाले morphine को हर 8 से 12 घंटे में लिया जाता है।

लंबे Time तक अभिनय करने वाली गोलियों (MS Contin® या Oramorph SR®) को काटें, चबाएं या कुचलें नहीं। पूरी गोलियां निगल लें।

लंबे Morphine से अभिनय करने वाली गोली से भरे Capsule (कादियान®) के लिए, आप Capsule को नरम भोजन (जैसे सेब, आइसक्रीम, या हलवा) पर पूरी तरह से खाली कर सकते हैं या Capsule सामग्री (छर्रों) को निगल सकते हैं। भोजन कमरे का तापमान या कूलर होना चाहिए। भोजन को बिना चबाए निगल लें। Morphine की पूरी खुराक प्राप्त करने के लिए नरम भोजन की पूरी सेवा की जानी चाहिए। सभी छर्रों को निगलने के लिए खाना खाने के बाद कुल्ला और निगल लें।

यदि Apke Pass गैस्ट्रोस्टोमी ट्यूब (जी ट्यूब) है, तो इन दिशानिर्देशों का पालन करें:

Capsule खोलें और छर्रों को एक दवा कप में छिड़कें।

जी ट्यूब के अंत को खोलें और इसे 5 मिलीलीटर पानी के साथ प्रवाहित करें।

जी ट्यूब को पिंच करें।

छर्रों को ध्यान से जी ट्यूब के पोर्ट में डालें।

छर्रों के ऊपर 5 मिलीलीटर पानी टपकने से जी ट्यूब में छर्रों को रगड़ें। छर्रों और पानी के मिश्रण को गुरुत्वाकर्षण द्वारा रोगी में प्रवाहित करें (इसे मजबूर न करें)।

एक और 5 मिलीलीटर पानी के साथ जी ट्यूब फ्लश करें।

Apni जी ट्यूब फीडिंग फिर से शुरू करें।

यदि पेट खराब होता है, तो भोजन के साथ मॉर्फिन लें।

पोर्टेबल पंप का उपयोग करके आईवी द्वारा मॉर्फिन आपको दिया जा सकता है। इस पोर्टेबल पंप में एक बटन हो सकता है जिसे आप दर्द होने पर खुद को दवा देने के लिए धक्का दे सकते हैं। पंप बटन को पुश करने की संख्या की गणना करेगा। यह गिनाएगा कि आप प्रत्येक दिन कितनी दवा प्राप्त करते हैं। देखें "क्या आप जानते हैं ... रोगी नियंत्रित एनाल्जेसिया (पीसीए) के बारे में।"


Morphine के संभावित दुष्प्रभाव

जल्दी


सुकून महसूस हो रहा है

जी मिचलाना

सांस लेने की सामान्य दर से धीमी

कम रक्त दबाव

बाद में (आमतौर पर उपचार शुरू होने के एक दिन बाद)


कब्ज़

खुजली और पित्ती

सूखा हुआ महसूस करना; बेहोश करने की क्रिया

चक्कर आना

मतली और उल्टी

मूड में बदलाव (सामान्य से अधिक दुखी या खुश महसूस करना)

शुष्क मुँह

बेहोशी

पेशाब करने में समस्या

ये सबसे आम दुष्प्रभाव हैं, लेकिन अन्य भी हो सकते हैं। कृपया डॉक्टर या नर्स को सभी दुष्प्रभाव बताएं।



Morphine के लिए विशेष निर्देश

यदि Apke Pass Upar सूचीबद्ध कोई दुष्प्रभाव हैं, तो Apko kuch दिनों के लिए morphine लेने के बाद कम करना चाहिए। Apne Doctor को बताएं कि क्या इस morphine दवा को लेते Time Side Effects बढ़ जाता है। इसका मतलब हो सकता है कि apko morphine कम चाहिए।

यदि आप Morphine दवा को नियमित रूप से ले रहे हैं, तो morphine दवा को बंद न करें जब तक कि Doctor Apko ऐसा करने के लिए न कहे। खुराक को धीरे-धीरे कम किए बिना Morphine को रोकने से दस्त, सिरदर्द, पसीना, मांसपेशियों में ऐंठन, सोने में परेशानी, मतली, उल्टी या बेचैनी महसूस हो सकती है।

Morphine दवा के कारण Apko चक्कर आ सकते हैं और सुस्ती महसूस हो सकती है। जब तक आप यह न देखें कि यह morphine दवा Apko कैसे प्रभावित करती है, तब तक भारी उपकरण न चलाएं या कार न चलाएं।

यदि Aap Apne दर्द के कारण Acchi Tarah से नहीं सोए हैं, तो आप Morphine दवा को मिस्ड सो के "कैच अप" करने के पहले कुछ दिनों के दौरान अधिक सो सकते हैं।

यदि आप Morphine दवा को नियमित रूप से ले रहे हैं, तो Apko कब्ज को रोकने में मदद करने के लिए अपने तरल पदार्थ और फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहिए। Apne Doctor या नर्स को बताएं कि क्या आपने 3 से 5 दिनों में मल त्याग नहीं किया है। Apne कब्ज को दूर करने ke liye Apko स्टूल सॉफ्टनर या रेचक लेना पड़ सकता है।

यदि आपने लंबे Time तक Morphine लिया है, तो Apka Doctor Apko Morphine से छुड़ाने के लिए धीरे-धीरे Apki Dosage कम कर सकता है। इस Time के दौरान, दस्त, सिरदर्द, पसीना, मांसपेशियों में ऐंठन, नींद आने में परेशानी, मतली, उल्टी, या बेचैनी महसूस होने की अचानक शुरुआत के लिए देखें। यदि ये लक्षण होते हैं, तो तुरंत Apne Doctor को बुलाएं। lska Matlb यह हो सकता है कि Apki Dose बहुत तेजी से कम हो रही है।

अन्य medicine morphine के कारण होने वाली सुस्ती को बढ़ा सकती हैं। इन Medicine में शामिल हैं:

अल्कोहल (कई ओवर-द-काउंटर खांसी और ठंड दवाओं में पाया जाता है)

डीफेनहाइड्रामाइन (ओवर-द-काउंटर बेनाड्रील®)

Promethazine

डायजेपाम या लॉराजेपम

एंटीडिप्रेसेंट (जैसे एमिट्रिप्टिलाइन)

बरामदगी (जैसे फेनिटॉइन, कार्बामाज़ेपिन, गैबापेंटिन, फेनोबार्बिटल और वैल्प्रोइक एसिड) का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं

Hamesha apne doctor को बताएं कि क्या आप इन दवाओं को ले रहे हैं या यदि आप morphine लेते time कोई New Medicine लेना शुरू करते हैं।

Morphine दवा से गिरने का खतरा बढ़ सकता है।



Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2