ad

Cefixime Tablet क्या है और Cefixime Tablet के उपयोग क्या हैं

Cefixime Tablet


Cefixime का उपयोग विभिन्न प्रकार के bacterial infections के इलाज के लिए किया जाता है। इस दवा को सेफलोस्पोरिन एंटीबायोटिक के रूप में जाना जाता है। यह बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकने के जरिए काम करता है


यह antibiotici केवल bacterial infections का इलाज करता है। यह Viral Infection (जैसे कि सामान्य जुकाम, फ्लू) के लिए काम नहीं करेगा। किसी भी Antibiotics का उपयोग जब इसकी आवश्यकता नहीं होती है, तो यह भविष्य के Infection के लिए काम नहीं कर सकता है।


Read other article-

1.Penis Health Tips In Hindi: How to strong pennies in Hindi


2.Vitamin C Powder Benefits, Uses: Vitamin C Powder Health of Your Facial Skin?


Cefixime Tablet Cephalosporins का उपयोग कैसे करें

Cefixime Tablet को मुंह से या बिना भोजन के Apne Doctor द्वारा निर्देशित, आमतौर पर दिन में एक बार लें। बच्चों में, Cefixime Tablet दवा दिन में दो बार (प्रत्येक 12 घंटे) भी ली जा सकती है। यदि आप चबाने योग्य गोलियां ले रहे हैं, तो अच्छी तरह से चबाएं और फिर निगल लें।


खुराक Apki चिकित्सा स्थिति और Upchaar की प्रतिक्रिया पर आधारित है। बच्चों में, खुराक भी वजन पर आधारित है।


सर्वोत्तम Effects ke liye, इस Antibiotic को समान रूप से दूरी पर ले जाएं। Apko Yaad रखने में मदद करने के लिए, Cefixime Tablet दवा को हर दिन एक ही समय पर लें।


Cefixime Tablet का उपयोग तब तक जारी रखें जब तक कि पूरी निर्धारित मात्रा समाप्त न हो जाए, भले ही कुछ दिनों के बाद Symptoms गायब हो जाएं। दवा को बहुत जल्दी रोकना Backteria को बढ़ने दे सकता है, जिसके परिणामस्वरूप infection से छुटकारा मिल सकता है।


दुष्प्रभाव ( Cefixime Tablet Side Effects)

पेट खराब / दर्द, दस्त, मतली, गैस, सिरदर्द, या चक्कर आना हो सकता है। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव जारी रहता है या बिगड़ता है, तो Apne Doctor या फार्मासिस्ट को तुरंत सूचित करें।


याद रखें कि Apke Doctor ने Cefixime Tablet दवा को निर्धारित किया है क्योंकि वह या उसने फैसला किया है कि आपको लाभ Side Effects के जोखिम से अधिक है। Cefixime Tablet दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर गंभीर Side effects नहीं होते हैं।


Doctor को तुरंत बताएं Agar इनमें से कोई भी दुर्लभ लेकिन बहुत गंभीर दुष्प्रभाव होता है: गंभीर पेट / पेट में दर्द, लगातार मतली / उल्टी, आंखों का पीला पड़ना / त्वचा का रंग काला होना, असामान्य रूप से थकान होना, संक्रमण के नए लक्षण (जैसे, लगातार गले में खराश,) बुखार), आसान घाव / रक्तस्राव, गुर्दे की समस्याओं के संकेत (जैसे कि मूत्र की मात्रा में परिवर्तन), मानसिक / मनोदशा में बदलाव (जैसे भ्रम)।


एक प्रतिरोधी Backteria के कारण Cefixime Tablet दवा शायद ही कभी आंतों की गंभीर स्थिति (क्लोस्ट्रीडियम डिफिसाइल-जुड़े दस्त) का कारण बन सकती है। upchaar बंद होने के हफ्तों से महीनों तक यह स्थिति हो सकती है। Yaadi Apke Pass निम्नलिखित Symptoms हैं, तो डायरिया-रोधी या ओपिओइड दवाओं का उपयोग न करें क्योंकि ये product उन्हें बदतर बना सकते हैं। Apne Doctor को तुरंत बताएं यदि आप विकसित करते हैं: लगातार दस्त, पेट या पेट में दर्द / ऐंठन, या आपके मल में रक्त / बलगम।


लंबे Time तक या बार-बार पीरियड्स के लिए Cefixime Tablet दवा का उपयोग करने से मौखिक थ्रश या एक नए योनि खमीर संक्रमण (मौखिक या योनि कवक संक्रमण) हो सकता है। यदि आप अपने मुंह में सफेद धब्बे, योनि स्राव में बदलाव या अन्य नए लक्षणों को देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


Cefixime Tablet के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालाँकि, यदि Apko kisi गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें, जिनमें शामिल हैं: दाने, खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ।


यह संभावित दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है। यदि आप ऊपर सूचीबद्ध अन्य प्रभावों को नोटिस करते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।


Ketoconazole Shampoo In Hindi: ketoconazole shampoo hair loss in hindi, ketoconazole shampoo uses in hindi


Ketoconazole Cream in hindi, Ketoconazole Cream Uses In Hindi,Ketoconazole Cream Side Effects In Hindi



छूटी हुई खुराक Cefixime Tablet Missed Dose

यदि आपको एक खुराक याद आती है, तो जैसे ही आप याद करते हैं, इसे ले लें। यदि यह अगली खुराक के Time Ke Pass है, तो छूटी हुई खुराक (Missed Dose) को छोड़ दें। नियमित Time पर Apni Agli खुराक लें। पकड़ने के लिए खुराक दोगुनी मत करो।


भंडारण Cefixime Tablet Stroge

प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर रखें। बाथरूम में भंडारण न करें। सभी दवाइयां बच्चों और पालतु पशुओं से दूर रखें।


Cefixime Tablet ke liye एहतियात

Cefixime Tablet लेने से पहले, Apne Doctor या फार्मासिस्ट को बताएं कि kya apko isse एलर्जी है; या पेनिसिलिन या अन्य सेफलोस्पोरिन Antibiotic Medicine (जैसे, सेफैलेक्सिन) के लिए; या यदि Apke Pass Koi अन्य एलर्जी है। इस उत्पाद में निष्क्रिय तत्व शामिल हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फ़ार्मासिस्ट से बात करें।



Cefixime जीवित Bacteria के टीके (जैसे टाइफाइड वैक्सीन) के कारण भी काम नहीं कर सकता है। Cefixime Tablet का उपयोग करते Time कोई भी टीकाकरण / टीकाकरण न करें जब तक कि Apka Doctor Apko न बताए।


सर्जरी करने से पहले, Apne Doctor या दंत चिकित्सक को उन सभी उत्पादों के बारे में बताएं जो आप उपयोग करते हैं (जिसमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद शामिल हैं)।


Cefixime Tablet के चबाने योग्य रूप में एस्पार्टेम हो सकता है। यदि Apke Pass फेनिलकेटोनुरिया (पीकेयू) या कोई अन्य स्थिति है जो Apko Apne आहार में एस्पार्टेम (या फेनिलएलनिन) को सीमित करने / उससे बचने की आवश्यकता है, तो Apne doctor या फार्मासिस्ट से इस दवा का सुरक्षित उपयोग करने के बारे में पूछें।


Pregnancy के दौरान स्पष्ट रूप से आवश्यक होने पर ही Cefixime Tablet का उपयोग किया जाना चाहिए। Apne Doctor से जोख़िम और फ़ायदों पर चर्चा करो। 


Cefixime tablets IP 200 mg Uses in Hindi


Cefixime tablets 200 Uses in Hindi


Cefixime tablets Uses in Hindi


Cefixime tablets Uses


Cefixime Tablet Side Effects.




Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2