ad

Kayexalate क्या है?

Kayexalate आपके पाचन तंत्र में पोटेशियम के लिए खुद को बांधता है। यह Apke Body को बहुत अधिक पोटेशियम को अवशोषित करने से रोकने में मदद करता है।


Kayexalate का उपयोग रक्त में पोटेशियम के उच्च स्तर के उपचार के लिए किया जाता है, जिसे हाइपरकेलेमिया भी कहा जाता है।


Kayexalate अन्य दवाओं से अलग तरीके से काम करता है क्योंकि यह आपकी आंतों में आपके रक्त प्रवाह में अवशोषित हुए बिना गुजरता है।


Kayexalate दवा गाइड में सूचीबद्ध नहीं किए गए उद्देश्यों के लिए भी Kayexalate का उपयोग किया जा सकता है।


Kayexalate महत्वपूर्ण जानकारी

यदि आपके पास कम पोटेशियम का स्तर या एक आंत्र रुकावट है, तो आपको कायक्लेट का उपयोग नहीं करना चाहिए।


इस दवा को मौखिक रूप से (मुंह से) नवजात शिशु को न दें।


Kayexalate लेने के 3 घंटे पहले या 3 घंटे के भीतर मुंह से अन्य दवाएं लेने से बचें (या 6 घंटे पहले / बाद में अगर आपको पाचन धीमा है)।


Kayexalate कैसे दिया जाता है?

अपने पर्चे लेबल पर सभी निर्देशों का पालन करें और सभी दवा गाइड या अनुदेश पत्रक पढ़ें। निर्देशानुसार ही दवा का प्रयोग करें।


Kayexalate को मुंह से तरल के रूप में, पेट में खिला ट्यूब के माध्यम से, या एक गुदा एनीमा के रूप में दिया जा सकता है।


एक नवजात बच्चे को मौखिक रूप से (मुंह से) कायलेटलेट न दें। जो बच्चे सर्जरी से या अन्य दवाओं के उपयोग से पाचन धीमी गति से करते हैं, वे दवा या मौखिक रूप से या मूल रूप से उपयोग न करें।


इस दवा को मौखिक रूप से देने के लिए: कायलेटलेट पाउडर को पानी के साथ, या शहद या जाम के साथ मिलाएं ताकि इसका स्वाद बेहतर हो सके। जब आप एक खुराक तैयार कर रहे हों, तो मौखिक पाउडर के सेवन से बचें।


किसी भी रस या अन्य तरल के साथ पाउडर को न मिलाएं जिसमें पोटेशियम होता है, जैसे संतरे का रस।


इस दवा का गुदा एनीमा रूप आमतौर पर एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा दिया जाता है। लेटते समय एनीमा धीरे-धीरे डाला जाएगा। आपको कई घंटों तक एनीमा में रखने की आवश्यकता हो सकती है। कायलेक्सेट एनीमा का पालन आमतौर पर एक दूसरे सफाई एनीमा के साथ किया जाता है।


आपको अपने चिकित्सक से यह निर्धारित करने के लिए बार-बार चिकित्सा परीक्षणों की आवश्यकता होगी कि आप कैयेक्लेट के साथ कब तक इलाज कर सकते हैं।


अगर आपको ठीक लगे तो भी इस दवा का इस्तेमाल करते रहें। हाइपरकेलेमिया में अक्सर कोई लक्षण नहीं होते हैं जो आपको तब तक नोटिस करेंगे जब तक आपके पोटेशियम का स्तर बहुत कम नहीं हो जाता।


कक्ष ताप पर संगृहीत करें। नमी और गर्मी से दूर रखें।


क्या होगा यदि मैं एक खुराक लेना भूल जाऊं?

जितनी जल्दी हो सके दवा का उपयोग करें, लेकिन छूटी हुई खुराक को छोड़ दें यदि यह आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है। एक समय में दो खुराक का उपयोग न करें।


Kayexalate का उपयोग करते समय मुझे क्या करना चाहिए?

अपने डॉक्टर की सलाह के बिना एंटासिड या जुलाब का उपयोग करने से बचें। एंटासिड या जुलाब Kayexalate को कम प्रभावी बना सकते हैं, या गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं।


जब तक कि आपके डॉक्टर ने आपको नहीं बताया है, तब तक पोटेशियम सप्लीमेंट, कैल्शियम सप्लीमेंट या नमक के विकल्प का उपयोग न करें।


कुछ भी खाने या पीने से बचें जिसमें सोर्बिटोल (एक फल चीनी अक्सर च्यूइंग गम, डाइट ड्रिंक, बेक्ड सामान, या फ्रोजन डेसर्ट में स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है)।


Kayexalate साइड इफेक्ट्स

यदि आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत हैं तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें: पित्ती; सांस लेने में कठिनाई; आपके चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन।


Kayexalate का उपयोग बंद करें और यदि आपके पास हो तो एक बार अपने डॉक्टर को कॉल करें:


पेट में दर्द, मलाशय में दर्द;


गंभीर कब्ज, गंभीर पेट दर्द, सूजन;


बुखार, ठंड लगना, उल्टी;


भ्रम, सोच समस्याओं, चिड़चिड़ा महसूस करना;


कम पोटेशियम - पैर की ऐंठन, कब्ज, अनियमित दिल की धड़कन, आपकी छाती में फड़फड़ाहट, प्यास या पेशाब में वृद्धि, सुन्नता या झुनझुनी, मांसपेशियों में कमजोरी या लंगड़ा महसूस करना;


कम कैल्शियम का स्तर - मांसपेशियों में ऐंठन या संकुचन, सुन्नता या तनाव की भावना (आपके मुंह के आसपास, या आपकी उंगलियों और पैर की उंगलियों में); या


पेट से खून बह रहा है के संकेत - खूनी या टेरी मल, खून खराबा या उल्टी जो कॉफी के मैदान जैसा दिखता है


क्या अन्य दवाएं Kayexalate को प्रभावित करेंगी?

Kayexalate आपके शरीर को आपके द्वारा मुंह से ली जाने वाली दवाओं को अवशोषित करने के लिए कठिन बना सकती है। इस दवा को लेने के 3 घंटे पहले या 3 घंटे के भीतर अन्य दवाएं लेने से बचें।


यदि आपके पास एक ऐसी स्थिति है जो आपके पाचन को धीमा कर देती है, तो कायेक्सलेट लेने के 6 घंटे पहले या 6 घंटे के भीतर मुंह से अन्य दवाएं लेने से बचें।


अपने सभी अन्य दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं। कुछ विशेष रूप से Kayexalate को प्रभावित कर सकते हैं:


डिगॉक्सिन, डिजिटलिस;


लिथियम;


थायरोक्सिन; या


ऐसी दवाएं जो अंग की प्रत्यारोपण अस्वीकृति को रोकने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती हैं जैसे कि कैंसर की दवा, स्टेरॉयड और दवाएं।


यह सूची पूर्ण नहीं है। अन्य दवाएं पर्चे और ओवर-द-काउंटर दवाओं, विटामिन, और हर्बल उत्पादों सहित कायक्लेट को प्रभावित कर सकती हैं। सभी संभावित ड्रग इंटरैक्शन यहां सूचीबद्ध नहीं हैं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2