ad

Labetalol क्या है?

Labetalol (जिसे Trandate या Normodyne भी कहा जाता है) एक antihypertensive (blood pressure कम करने वाली दवा) है जिसे beta-blocker के रूप में जाना जाता है। यह हृदय के कार्यभार को कम करता है और इसे अधिक नियमित रूप से हरा करने में मदद करता है। यह कई अलग-अलग तरीकों से blood pressure को कम करता है। High blood pressure levels  गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है और स्ट्रोक या दिल की विफलता का कारण बन सकता है। Labetalol इन रूपों में उपलब्ध है:

Labetalol


मुंह से ली गई 100 MG और 200 MG की Tablet

एक तरल निलंबन मुंह से लिया जाना चाहिए जो फार्मेसी द्वारा बनाया गया है

नस (IV) द्वारा दिया गया एक स्पष्ट तरल


Labetalol उपयोग (Labetalol Uses)

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) का इलाज करने के लिए Labetalol का उपयोग अन्य दवाओं के साथ या बिना किया जाता है। High Blood Pressure को कम करने से स्ट्रोक, दिल के दौरे (heart attacks) और गुर्दे की समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है।


Labetalol दवा alpha blocker और Beta blocker दोनों है। यह Apke Body में कुछ प्राकृतिक रसायनों की क्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है जैसे हृदय और रक्त वाहिकाओं पर epinephrine यह प्रभाव हृदय गति, रक्तचाप और हृदय पर दबाव कम करता है।


Labetalol के संभावित दुष्प्रभाव

निम्न रक्तचाप (विशेषकर IV फॉर्म के साथ)

असामान्य रूप से कमजोर या थका हुआ महसूस होना

सरदर्द

नपुंसकता (यौन समस्याएं)

जी मिचलाना

जिगर समारोह में कमी

दस्त

सूखी खुजली वाली त्वचा

सूखी या जलती हुई आँखें

नींद में दिक्कत, बुरे सपने

उदास महसूस कर रहा हू

यदि आपको निम्नलिखित में से कोई भी दुष्प्रभाव हो तो तुरंत डॉक्टर को बुलाएँ:


सांस लेने में तकलीफ, घरघराहट

अनियमित दिल की धड़कन, सीने में दर्द, या धड़कन

चक्कर आना और चक्कर आना या बेहोशी के छींटे आना

धीमी गति से हृदय गति

पैरों या टखनों में सूजन

उल्टी

बढ़ी हुई प्यास

त्वचा के लाल चकत्ते

सामान्य से अधिक यूरिन पास हुआ

गहरे पीले या भूरे रंग का मूत्र

आँखों या त्वचा का पीला पड़ना

ठंडा, झुनझुनी, या हाथ या पैर सुन्न

खोपड़ी या त्वचा की झुनझुनी

ये सबसे आम दुष्प्रभाव हैं, लेकिन अन्य भी हो सकते हैं। कृपया डॉक्टर या नर्स को सभी दुष्प्रभाव बताएं।


Labetalol के लिए विशेष निर्देश

Labetalol दवा से Apko चक्कर आ सकते हैं और लू लग सकता है। भारी उपकरण न चलाएं या मोटर वाहन न चलाएं जब तक आप यह नहीं देखते कि  Labetalol दवा Apko कैसे प्रभावित करेगी। चक्कर महसूस करने से बचने के लिए या बेहोशी के छींटे नहीं उठते या बहुत जल्दी खड़े हो जाते हैं।

जब आप Labetalol ले रहे हों तो Apko या Apki नर्स को नियमित रूप से Apne Blood Pressure और हृदय गति की जांच करनी चाहिए। Apka Doctor Apko बताएगा कि Agar Apka Blood Pressure level Low या High है तो क्या करें। Apke Blood Pressure के स्तर के आधार पर Labetalol की खुराक बदल सकती है।

यदि आपका रक्तचाप _____________ या उससे नीचे __________ से ऊपर है, तो अपने चिकित्सक को तुरंत कॉल करें। यदि आपके हृदय की दर _____________ है, तो अपने चिकित्सक को तुरंत कॉल करें।

Labetalol लेना अचानक बंद न करें। इससे दिल से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। Apne doctor से पूछें कि Labetalol दवा को लेने से पहले Apko धीरे-धीरे खुराक कैसे कम करनी चाहिए।

कुछ दवाओं के काम करने के तरीके पर Labetalol प्रभावित हो सकता है। कुछ Medicine Labetalol के काम करने के तरीके को भी प्रभावित कर सकती हैं। इन दवाओं में शामिल हैं:

अन्य रक्तचाप की दवाएं

जुकाम और खांसी की दवा

सांस लेने में तकलीफ की दवाएं

अवसाद के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाएं

नाइट्रोग्लिसरीन

वेरापामिल

Diltiaziem

सिमेटिडाइन

मूत्रल

शराब

Hamesha Apne Doctor को बताएं कि क्या आप इनमें से कोई भी दवा ले रहे हैं या यदि आप Labetalol ले रहे हैं तो कोई नई दवा लेना शुरू कर दें।

यदि Apko गंभीर दस्त या उल्टी की अचानक शुरुआत होती है या यदि Apko बहुत पसीना आता है, तो Apne Doctor को तुरंत बताएं। शरीर के तरल पदार्थ के इस नुकसान से Apka Blood Pressure कम हो सकता है।

Labetalol Apke Blood शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है, खासकर Agar Apko मधुमेह है। जब आप Labetalol ले रहे हों तो Apke Blood शर्करा के स्तर की निगरानी की जानी चाहिए।

यदि फार्मेसी Labetalol का तरल निलंबन बनाता है, तो Apko Dawa लेने से पहले निलंबन को अच्छी तरह से हिला देना चाहिए। तरल को ठंडा करें। दवाई तब त्यागें जब लेबल पर तारीख समाप्त हो। 



Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2