ad

Levetiracetam उपयोग

Levetiracetam का उपयोग अन्य दवाओं के साथ बरामदगी (मिर्गी) के इलाज के लिए किया जाता है। यह दवाओं के एक वर्ग के अंतर्गत आता है जिसे एंटीकॉनवल्सटेंट्स के रूप में जाना जाता है। लेवेतिरेक्टम में आपके पास दौरे की संख्या कम हो सकती है।

Levetiracetam


Levetiracetam Tablet सस्पेंशन का उपयोग कैसे करें

Levetiracetam लेने से पहले अपने फार्मासिस्ट द्वारा दिए गए दवा गाइड को पढ़ें और जब भी Apko Rifil मिलता है तो हर बार। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।


Levetiracetam दवा को मुंह से या बिना भोजन के अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित, आमतौर पर दिन में दो बार लें।


उत्पाद पैकेज द्वारा निर्देशित फ़ॉइल पैकेट से Tablet (ओं) को सावधानीपूर्वक हटा दें। पन्नी के माध्यम से गोली (ओं) को धक्का न दें। दवा से निपटने से पहले अपने हाथों को सूखा लें। प्रत्येक खुराक को जीभ पर रखें और तरल का एक घूंट लें। दवा को निगलने से पहले पूरी तरह से भंग करने की अनुमति दें। गोली (ओं) को पूरा न निगलें।


टैबलेट (एस) को एक कप में थोड़ी मात्रा में तरल (1 बड़ा चम्मच / 15 मिलीलीटर) भी रखा जा सकता है। मिश्रण को धीरे से घुमाएं, फिर सभी मिश्रण को तुरंत पी लें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सभी दवा ले ली है, इसे कुल्ला करने के लिए कप में तरल की एक और छोटी मात्रा डालें और इसे तुरंत पी लें।


खुराक आपकी चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है। बच्चों में खुराक भी वजन पर आधारित है। साइड इफेक्ट्स (जैसे चक्कर आना और उनींदापन) के अपने जोखिम को कम करने के लिए, आपका डॉक्टर आपको निर्देशित कर सकता है कि आप इस दवा को कम खुराक पर शुरू करें और धीरे-धीरे अपनी खुराक बढ़ाएं। अपने डॉक्टर के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।


इसका सबसे अधिक लाभ पाने के लिए इस दवा का नियमित रूप से उपयोग करें। आपको याद रखने में मदद करने के लिए, इसे हर दिन एक ही समय पर लें।


अपनी खुराक में वृद्धि न करें या निर्धारित से अधिक बार या लंबे समय तक इस दवा का उपयोग करें। आपकी स्थिति में कोई तेजी से सुधार नहीं होगा, और आपके दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ जाएगा।


अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना इस दवा को लेना बंद न करें। जब दवा अचानक बंद हो जाती है तो आपके दौरे ख़राब हो सकते हैं। आपकी खुराक धीरे-धीरे कम होनी चाहिए।


अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपका दौरा खराब होता है, बदलता है, या खराब हो जाता है।



Levetiracetam दुष्प्रभाव (Levetiracetam Side Effects)

उनींदापन, चक्कर आना, असामान्य थकान या कमजोरी हो सकती है। ये दुष्प्रभाव पहले 4 हफ्तों के दौरान अधिक आम हैं और आमतौर पर कम होते हैं क्योंकि आपका शरीर दवा में समायोजित हो जाता है। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव अंतिम या खराब हो जाता है, तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।


याद रखें कि Apke Doctor ने Levetiracetam दवा को निर्धारित किया है क्योंकि वह या उसने फैसला किया है कि Apke liye लाभ Side Effects के जोखिम से अधिक है। Levetiracetam दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।


Apne Doctor को तुरंत बताएं Yaadi Apke कोई गंभीर दुष्प्रभाव हैं, जैसे: समन्वय की हानि (जैसे कि चलने में कठिनाई और मांसपेशियों को नियंत्रित करना), मानसिक / मनोदशा में बदलाव (जैसे चिड़चिड़ापन, आक्रामकता, आंदोलन, क्रोध, चिंता), संक्रमण के संकेत (जैसे गले में खराश, बुखार, ठंड लगना) नहीं जाता है, एनीमिया के लक्षण (जैसे कि असामान्य थकान जो दूर नहीं जाती है, पीली त्वचा, तेज़ साँस लेना, तेज़ दिल की धड़कन), आसान चोट लगना / खून बहना।


कम संख्या में ऐसे लोग जो किसी भी स्थिति (जैसे कि दौरे, द्विध्रुवी विकार, दर्द) के लिए एंटीकॉल्स्वेंट्स लेते हैं, अवसाद, आत्महत्या के विचार / प्रयास या अन्य मानसिक / मनोदशा की समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं यदि आप या आपके परिवार / देखभालकर्ता आपके मनोदशा, विचारों, या व्यवहार में कोई असामान्य / अचानक परिवर्तन देखते हैं, जिसमें अवसाद, आत्महत्या के विचार / प्रयास, खुद को नुकसान पहुंचाने के बारे में विचार शामिल हैं।


Levetiracetam आमतौर पर एक दाने का कारण बन सकता है जो आमतौर पर गंभीर नहीं होता है। हालाँकि, आप इसे एक दुर्लभ चकत्ते के अलावा नहीं बता सकते हैं जो एक गंभीर प्रतिक्रिया का संकेत हो सकता है। अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं यदि आप कोई दाने विकसित करते हैं।


Levetiracetam दवा के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालांकि, अगर आपको किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें, जैसे: दाने, खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी।


यह संभावित दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है। यदि आप ऊपर सूचीबद्ध अन्य प्रभावों को नोटिस करते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।


Levetiracetam एहतियात

Levetiracetam लेने से पहले, Apne Doctor या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको इससे एलर्जी है; या Yaadi Apke Pass कोई अन्य एलर्जी है। इस उत्पाद में निष्क्रिय तत्व शामिल हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फ़ार्मासिस्ट से बात करें


Levetiracetam दवा का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को अपना चिकित्सा इतिहास बताएं, विशेष रूप से: गुर्दे की बीमारी (जैसे डायलिसिस उपचार), मानसिक / मनोदशा संबंधी विकार (जैसे अवसाद)।


Levetiracetam दवा Apko चक्कर आना या सुन्न कर सकती है, खासकर upchaar के पहले महीने के दौरान। अल्कोहल या मारिजुआना (भांग) Apko अधिक चक्कर या सूखा बना सकता है। ड्राइव न करें, मशीनरी का उपयोग करें, साइकिल की सवारी करें, या ऐसा कुछ भी करें जो सतर्कता की आवश्यकता है जब तक कि आप इसे सुरक्षित रूप से नहीं कर सकते। मादक पेय पदार्थों को सीमित करें। Apne Doctor से बात करें यदि आप मारिजुआना (भांग) का उपयोग कर रहे हैं। 


Levetiracetam सहभागिता

ड्रग इंटरैक्शन में परिवर्तन हो सकता है कि आपकी दवाएं कैसे काम करती हैं या गंभीर दुष्प्रभावों के लिए आपके जोखिम को बढ़ाती हैं। इस दस्तावेज़ में सभी संभावित दवा के पारस्परिक प्रभाव का वर्णन नहीं है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी उत्पादों (पर्चे / गैर-पर्चे दवाओं और हर्बल उत्पादों सहित) की एक सूची रखें और अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ साझा करें। अपने चिकित्सक की स्वीकृति के बिना किसी भी दवा की खुराक को शुरू, रोकना या बदलना न करें।


Levetiracetam छूटी हुई खुराक (Levetiracetam Missed Dose)

यदि आपको एक खुराक याद आती है, तो जैसे ही आप याद करते हैं, इसे ले लें। यदि यह अगली खुराक के समय के पास है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। नियमित समय पर अपनी अगली खुराक लें। पकड़ने के लिए खुराक दोगुनी मत करो।


Levetiracetam भंडारण Levetiracetam Storage

प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर रखें। बाथरूम में भंडारण न करें। सभी दवाइयां बच्चों और पालतु पशुओं से दूर रखें।






Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2