ad

क्या है levetiracetam (Keppra) 

Keppra (levetiracetam) एक anti-epileptic drug है, जिसे एक anticonvulsant भी कहा जाता है।

levetiracetam (Keppra) 1000 mg tablet


Keppra का उपयोग वयस्कों और बच्चों में आंशिक शुरुआत बरामदगी का इलाज करने के लिए किया जाता है जो कम से कम 1 महीने का है।


Keppra का उपयोग उन लोगों में टॉनिक-क्लोनिक बरामदगी (tonic-clonic seizures) का इलाज करने के लिए भी किया जाता है जो कम से कम 6 साल के हैं, और उन लोगों में myoclonic दौरे पड़ते हैं जो कम से कम 12 साल के हैं।


Levetiracetam (keppra) उपयोग, Levetiracetam (keppra) Uses.

Levetiracetam (Keppra) का उपयोग दौरे (मिर्गी) के इलाज के लिए किया जाता है। यह दवाओं के एक वर्ग के अंतर्गत आता है जिसे anticonvulsants के रूप में जाना जाता है। Levetiracetam(keppra) में Apke Pass दौरे की संख्या कम हो सकती है।


Levetiracetam (Keppra) महत्वपूर्ण जानकारी

अपने Doctor से बात किए बिना Keppra का उपयोग बंद न करें, भले ही आप ठीक महसूस करें। यदि आपने अचानक keppra दवा का उपयोग करना बंद कर दिया तो Apko दौरे पड़ सकते हैं। दवा को पूरी तरह से रोकने से पहले Apko कम और कम उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

levetiracetam (Keppra) 500 mg tablet


Keppra दवा को लेने पर कुछ लोगों को आत्महत्या के बारे में विचार आता है। अपने मनोदशा या लक्षणों में बदलाव के प्रति सतर्क रहें। किसी भी नए या बिगड़ते Symptoms की Report Apne Doctor को दें।


एक चिकित्सा चेतावनी टैग पहनें या एक ID Card ले जाएं जिसमें कहा गया हो कि आप Keppra को लेते हैं। कोई भी चिकित्सा देखभाल प्रदाता जो Apka इलाज करता है, Apko पता होना चाहिए कि आप जब्ती दवा लेते हैं।


Levetiracetam (Keppra) आपकी सोच या प्रतिक्रियाओं को ख़राब कर सकता है। यदि आप ड्राइव करते हैं या कुछ भी करते हैं तो सावधान रहें जिसके लिए आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। Apne Doctor को बताएं कि क्या आप Pregnant हैं या keppra दवा का उपयोग करते Time Pregnant बनने की योजना है। Apne Doctor की सलाह के बिना Pregnancy के दौरान Keppra लेना शुरू या बंद न करें। Pregnancy के दौरान दौरे पड़ने से मां और बच्चे दोनों को नुकसान हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान जब्ती नियंत्रण बहुत महत्वपूर्ण है और बरामदगी को रोकने के लाभ इस दवा का उपयोग करके किसी भी जोखिम से आगे निकल सकते हैं।


Levetiracetam (Keppra)  को कैसे लेना चाहिए?

Apne Doctor द्वारा बताए अनुसार Levetiracetam (Keppra)  को लें। अपने पर्चे लेबल पर सभी निर्देशों का पालन करें और सभी दवा गाइड या अनुदेश पत्रक पढ़ें। Apka Doctor कभी-कभी Apki Dose बदल सकता है। निर्देशानुसार ही दवा का प्रयोग करें।


भोजन के साथ या बिना प्रत्येक दिन एक ही Time पर दवा लें।


Levetiracetam (Keppra) की खुराक बच्चों में वजन पर आधारित होती है। अगर बच्चे को वजन कम हो जाता है या वजन कम हो जाता है तो Apke बच्चे की खुराक की जरूरत बदल सकती है।


यदि आप Levetiracetam (Keppra)  दवा के किसी अलग ब्रांड, शक्ति या रूप पर स्विच करते हैं, तो Apki Dose में परिवर्तन की आवश्यकता हो सकती है। kewal doctor द्वारा बताए गए रूप और शक्ति का उपयोग करके दवा की त्रुटियों से बचें।


तरल दवा को सावधानी से मापें। प्रदान की गई खुराक सिरिंज का उपयोग करें, या एक दवा खुराक-मापने वाले उपकरण (रसोई के चम्मच नहीं) का उपयोग करें।


क्या होगा यदि मैं एक खुराक लेना भूल जाऊं?

जितनी जल्दी हो सके दवा लें, लेकिन छूटी हुई खुराक को छोड़ दें यदि यह Apki Agli खुराक के लिए लगभग समय है। एक Time में दो खुराक न लें।


दवा से पूरी तरह बाहर निकलने से पहले अपने नुस्खे को पूरा करें।


Levetiracetam (Keppra) साइड इफेक्ट्स 

अगर आप Levetiracetam (Keppra) (पित्ती, कठिन श्वास, आपके चेहरे या गले में सूजन) या एक गंभीर त्वचा प्रतिक्रिया (बुखार, गले में खराश, आपकी आँखों में जलन, त्वचा में दर्द, लाल या बैंगनी त्वचा) के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत हैं, तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें दाने जो फैलता है और छाले और छीलने का कारण बनता है)।


Apne Doctor को किसी भी नए या बिगड़ते Symptoms की रिपोर्ट करें, जैसे: मनोदशा या व्यवहार में परिवर्तन, अवसाद, चिंता, घबराहट के दौरे, नींद की परेशानी, या यदि आप उत्तेजित, शत्रुतापूर्ण, चिड़चिड़ा, अतिसक्रिय (मानसिक या शारीरिक रूप से) महसूस करते हैं, या आत्महत्या के विचार रखते हैं या अपने आप को चोट पहुँचा रहा है।


मूड या व्यवहार में असामान्य परिवर्तन (असामान्य जोखिम लेने वाला व्यवहार, चिड़चिड़ा या बातूनी होना);


भ्रम, मतिभ्रम, संतुलन या समन्वय की हानि;


अत्यधिक उनींदापन, बहुत कमजोर या थका हुआ महसूस करना;


चलने या आंदोलन के साथ समस्याएं;


किसी भी त्वचा लाल चकत्ते का पहला संकेत, चाहे कितना हल्का हो;


आसान चोट, असामान्य रक्तस्राव; या


बुखार, ठंड लगना, कमजोरी या संक्रमण के अन्य लक्षण।


आम Levetiracetam (Keppra)  side effects


चक्कर आना, उनींदापन, थकान;


कमजोरी;


आक्रामक या चिड़चिड़ा महसूस करना;


भूख में कमी;


बंद नाक; या


संक्रमण।


यह दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है और अन्य भी हो सकते हैं। 



levetiracetam (Keppra) 500 mg Tablet


levetiracetam (Keppra) 1000 mg Tablet


Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2