ad

Mechlorethamine क्या है?

Mechlorethamine (नाइट्रोजन सरसों या Mustargen के रूप में भी जाना जाता है) एक एंटीकैंसर दवा है। Mechlorethamine नस (IV) द्वारा दिया गया एक पीला तरल (injection) है।

Mechlorethamine


Mechlorethamine देखभाल करने वालों के लिए एक स्वास्थ्य खतरा पैदा कर सकता है Mechlorethamine दवा को देते समय सभी देखभाल करने वालों को सुरक्षा सावधानी बरतनी चाहिए। Mechlorethamine दवा को दिए जाने के 48 घंटे बाद तक, रोगी के Body के तरल पदार्थ में दवा हो सकती है। डायपर सहित रोगी की उल्टी, रक्त, मूत्र और आंत्र आंदोलनों को संभालने के दौरान, 48 घंटे की अवधि के दौरान, देखभाल करने वालों को सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। इन दिशानिर्देशों में शरीर के तरल पदार्थों को Saaf Karte Time दस्ताने पहनना शामिल है। सुरक्षा सावधानियों की पूरी सूची के लिए, "क्या आप जानते हैं ... दवा के खतरों से रक्षा करना।"



Mechlorethamine उपयोग (Mechlorethamine Uses)

Mechlorethamine दवा का उपयोग विभिन्न Type के Cancee (जैसे हॉजकिन के लिंफोमा, ल्यूकेमिया) के इलाज के लिए किया जाता है। Mechlorethamine एल्काइलेटिंग एजेंटों के रूप में जाना जाता दवाओं के एक वर्ग के अंतर्गत आता है। यह Cancer Cells की वृद्धि को धीमा या रोककर काम करता है।


Mechlorethamine का उपयोग कैसे करें

Mechlorethamine दवा स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा दी जाती है। यह Apke doctor द्वारा निर्देशित के रूप में दिया जाता है, आमतौर पर एक नस में injection द्वारा। यह Body ke kuch हिस्सों (जैसे छाती, पेट) के भीतर रखकर या इसे Skin पर लगाने से भी दिया जा सकता है (त्वचा की कुछ स्थितियों के लिए)। खुराक Apki चिकित्सा स्थिति, शरीर के आकार और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है।


Mechlorethamine दवा का उपयोग करते Time बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं जब तक कि Apke Doctor द्वारा निर्देशित न किया जाए। ऐसा करने से Kuch Side Effects (जैसे बढ़ा हुआ यूरिक एसिड) के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।


Mechlorethamine दवा से Upchaar प्राप्त करते Time हल्दी मसाले का उपयोग करने से बचें। हल्दी Mechlorethamine दवा को कम अच्छी तरह से काम कर सकती है। अधिक जानकारी के लिए apne doctor या फार्मासिस्ट से पूछें।


Mechlorethamine के संभावित दुष्प्रभाव

जल्दी


IV साइट पर चिढ़ ऊतक और त्वचा को नुकसान

जी मिचलाना

उल्टी

दस्त

बाद में (आमतौर पर उपचार शुरू होने के एक दिन बाद)


कम रक्त मायने रखता है, आमतौर पर 7 से 21 दिनों के बाद

सूखी, चिढ़ त्वचा

बाँझपन (बच्चे नहीं हो सकते)

ये Sabse aam side effects हैं, lekin अन्य भी हो सकते हैं। कृपया डॉक्टर या नर्स को Sabhi side effects बताएं।


Mechlorethamine के लिए विशेष निर्देश

Mechlorethamine मतली और उल्टी पैदा कर सकता है। डॉक्टर आपको बीमारी महसूस करने और mechlorethamine प्राप्त करने के बाद फेंकने के लिए दवा लिख ​​सकते हैं।

यदि आपको IV साइट पर दर्द या लालिमा है तो तुरंत नर्स को बताएं।

Agar apki skin या कपड़ों पर कोई दवा मिलती है तो तुरंत नर्स को बताएं।

जब आप mechlorethamine प्राप्त कर रहे हों तो बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं।

Apke liye infection प्राप्त करना आसान हो सकता है जबकि Aap Mechlorethamine प्राप्त कर रहे हैं। भीड़ और सर्दी, फ्लू या अन्य Infection वाले लोगों से दूर रहें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2