ad

Megestrol Acetate Tablet-


1.Megestrol acetate Tablet क्या है?

2.Megestrol Acetate Tablet उपयोग

3.Megestrol ACETATE Tablet का उपयोग कैसे करें?

4.Megestrol Acetate Tablet के संभावित दुष्प्रभाव 

5.Megestrol Acetate Tablet के लिए विशेष निर्देश

6.Megestrol Acetate Tablet Dosage


Megestrol acetate क्या है?

Megestrol acetate Tablet (जिसे मेगेस भी कहा जाता है) एक हार्मोन है जो भूख बढ़ाने के लिए जाना जाता है।  यह एक सफेद तरल निलंबन और हल्के-नीले 20-मिलीग्राम और 40-मिलीग्राम Tablets के रूप में उपलब्ध है।

Megestrol Acetate In Hindi: Megestrol Acetate उपयोग, Side Effects, खुराक व उपयोग कैसे करें


Megestrol Acetate Tablet उपयोग (Megestrol Acetate Tablet Uses)

Megestrol Acetate दवा का उपयोग स्तन या गर्भाशय के कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है। Megestrol Acetate Apke Body द्वारा प्रोजेस्टेरोन नामक एक प्राकृतिक पदार्थ के समान है।


Megestrol ACETATE Tablet का उपयोग कैसे करें

Apne Doctor द्वारा निर्देशित Megestrol Acetate दवा को मुंह से लें। खुराक और आप कितनी बार Megestrol Acetate Tablet को लेते हैं यह Apki चिकित्सा स्थिति और Upchaar की प्रतिक्रिया पर आधारित है। doctor के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।


Iska sabse अधिक लाभ पाने के लिए megestrol acetate Tablet का नियमित रूप से उपयोग करें। Apko Yaad रखने में मदद करने के लिए, इसे हर दिन एक ही Time पर लें।


Apni खुराक में वृद्धि न करें या निर्धारित से अधिक बार या लंबे समय तक Megestrol Acetate Tablet का उपयोग करें। Apki स्थिति में कोई तेजी से सुधार नहीं होगा, और Apke side effects का खतरा बढ़ जाएगा।


चूंकि Megestrol Acetate Tablet Skin और फेफड़ों के माध्यम से अवशोषित की जा सकती है और एक अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है, जो महिलाएं pregnant हैं या Pregnant हो सकती हैं उन्हें Megestrol Acetate Tablet को नहीं संभालना चाहिए या Tablets से धूल को सांस लेना चाहिए।

Megestrol Acetate In Hindi: Megestrol Acetate उपयोग, Side Effects, खुराक व उपयोग कैसे करें


Megestrol Acetate Tablet के संभावित दुष्प्रभाव (Megestrol Acetate Tablet Side Effects)

जल्दी


मतली और उल्टी

दस्त

बाद में (आमतौर पर उपचार शुरू होने के एक दिन बाद)


मुख्य रूप से चेहरे, टखनों और हाथों में पानी का वजन बढ़ता है

रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि

पेट खराब

खून के थक्के

जल्दबाज

सरदर्द

यकृत समारोह में अस्थायी परिवर्तन

उच्च रक्तचाप

सामान्य से अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता होती है

ये सबसे आम Side Effects हैं, lekin अन्य भी हो सकते हैं। Doctor या नर्स को Sabhi Side Effects बताएं।


Megestrol Acetate Tablet के लिए विशेष निर्देश

जब तक Apka Doctor Apko ऐसा करने के लिए न कहे तब तक Megestrol acetate Tablet को लेना बंद न करें। यदि आपने Megestrol acetate Tablet को एक वर्ष से अधिक Time तक लिया है, तो Apko इसे लेने से पहले धीरे-धीरे खुराक को 2 से 3 सप्ताह तक कम करना चाहिए। खुराक कम करते Time यदि Apko मतली और उल्टी की तेज शुरुआत होती है या चक्कर आना या कमजोर महसूस होता है, तो तुरंत Apne Doctor को बताएं।

जब आप Megestrol acetate Tablet को ले रहे हों तो Apko Apne Weight और भोजन के सेवन की जांच के लिए अक्सर एक आहार विशेषज्ञ को देखना चाहिए। Apko Apne भोजन का सेवन लिखने और अपने आहार विशेषज्ञ को लिखित Record लाने की आवश्यकता होगी। Apka आहार विशेषज्ञ Apko बताएगा कि Apke भोजन के सेवन को लिखने के लिए कितने दिन हैं और जब Aap Iska ट्रैक रखना बंद कर सकते हैं।

उच्च रक्त शर्करा के स्तर की जांच के लिए मूत्र और Blood Test की आवश्यकता हो सकती है।

यदि Apka Weight बहुत तेजी से बढ़ता है या Apki भूख बहुत अधिक बढ़ जाती है, तो Apne Doctor को बुलाएं ताकि मेस्ट्रॉलेट एसीटेट की खुराक कम हो सके। 



Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2