ad

Melphalan(Alkeran)-

Melphalan(Alkeran) In Hindi: उपयोग,दुष्प्रभाव,खुराक और किस काम आती हैं!


1-Melphalan (Alkeran) क्या है?

2-Melphalan उपयोग (Melhpalan)         Alkeran Uses.

3-Melphalan(Alkeran) के संभावित दुष्प्रभाव.

4-Melphalan(Alkeran) के लिए विशेष निर्देश.

5-Melphalan(Alkeran) की सुरक्षित हैंडलिंग.


Melphalan (Alkeran) क्या है?


Melphalan (जिसे अल्केरन भी कहा जाता है) एक एंटीकैंसर दवा है। यह मुंह से ली गई सफेद 2-मिलीग्राम की गोली के रूप में और शिरा (IV) द्वारा दिए गए स्पष्ट तरल के रूप में उपलब्ध है।

Elphalan(Alkeran) Tablet और Injection दोनो रूप में उपलब्ध है।

Melphalan देखभाल करने वालों के लिए एक स्वास्थ्य खतरा पैदा कर सकता है। Melphalan(Alkeran) दवा को देते समय सभी देखभाल करने वालों को सुरक्षा सावधानी बरतनी चाहिए। Melphalan(Alkeran) दवा को दिए जाने के 48 घंटे बाद तक, रोगी के Body के तरल पदार्थ में दवा हो सकती है। डायपर सहित रोगी की उल्टी, रक्त, मूत्र और आंत्र आंदोलनों को संभालने के दौरान, 48 घंटे की अवधि के दौरान, देखभाल करने वालों को सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। इन दिशानिर्देशों में शरीर के तरल पदार्थों को साफ करते Time दस्ताने पहनना शामिल है। सुरक्षा सावधानियों की एक पूरी सूची के लिए, "क्या आप जानते हैं ... ड्रग खतरों से रक्षा करना।"

Melphalan(Alkeran) In Hindi: उपयोग,दुष्प्रभाव,खुराक और किस काम आती हैं!


Melphalan उपयोग (Melhpalan) Alkeran Uses.

Melphalan (Alkeran) दवा का उपयोग कुछ प्रकार के कैंसर (जैसे मल्टीपल मायलोमा, ओवेरियन) के इलाज के लिए किया जाता है। Melphalan Alkylating agents के रूप में जानी जाने वाली दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है। यह Cancer cells की वृद्धि को धीमा या रोककर काम करता है


Melphalan(Alkeran) के संभावित दुष्प्रभाव (Melphalan) Alkeran Side Effects.

जल्दी

भूख में कमी

जी मिचलाना

उल्टी

दस्त

एलर्जी की प्रतिक्रिया: लक्षणों में दाने, खुजली, पैरों या टखनों में सूजन, सांस लेने में तकलीफ, तेज़ दिल की धड़कन, या निम्न रक्तचाप शामिल हैं

बाद में


मुँह के छाले

कम रक्त मायने रखता है, आमतौर पर 14-21 दिनों के बाद

बाल झड़ना

गुर्दे की कार्यक्षमता में कमी

जिगर समारोह में कमी

ये सबसे आम दुष्प्रभाव हैं, लेकिन अन्य भी हो सकते हैं। कृपया डॉक्टर या नर्स को सभी दुष्प्रभाव बताएं।


Melphalan(Alkeran) के लिए विशेष निर्देश

(melphalan) Alkeran Tablet खाली पेट, भोजन से 1 घंटा पहले (भोजन के 2 घंटे बाद) ली जानी चाहिए।

Melphalan मतली और उल्टी पैदा कर सकता है। Doctor Apko बीमार महसूस करने और Melphalan प्राप्त करने के बाद फेंकने के लिए दवा लिख ​​सकते हैं।

यदि आपको IV साइट पर दर्द या लालिमा है तो तुरंत नर्स को बताएं।

जब आप (Melphalan)Alkeran प्राप्त कर रहे हों तो बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं।

Apke liye infection प्राप्त करना आसान हो सकता है जबकि आप Melphalan (Alkeran) प्राप्त कर रहे हैं। भीड़ या सर्दी, फ्लू या अन्य संक्रमण वाले लोगों से दूर रहें।

Melphalan(Alkeran) दवा Apke मुंह में जलन और जलन पैदा कर सकती है। Doctor या नर्स Apko Melphalan प्राप्त करने के बाद अपना मुंह साफ रखने के लिए मौखिक रिन्स दे सकते हैं।

Kidney या liver function में बदलाव के लिए और ब्लड काउंट की जांच के लिए ब्लड सैंपल नियमित रूप से लिया जाएगा।

Melphalan(Alkeran) की गोलियों को रेफ्रिजरेटर में संग्रहित किया जाना चाहिए और प्रकाश से संरक्षित किया जाना चाहिए।

Melphalan(Alkeran) In Hindi: उपयोग,दुष्प्रभाव,खुराक और किस काम आती हैं!


Melphalan(Alkeran) की सुरक्षित हैंडलिंग

मुंह से ली गई सभी कीमोथेरेपी दवाएं देखभाल करने वालों और रोगियों के लिए एक स्वास्थ्य खतरा पैदा कर सकती हैं। (melphalan) Alkeran दवा को संभालते Time Apko सावधान रहना चाहिए और त्वचा को छूने से दवा रखने का प्रयास करना चाहिए। सावधानी बरतने से यह सुनिश्चित होगा कि रोगी और देखभाल करने वाले दोनों की रक्षा संभव है।


एक साफ क्षेत्र तैयार करें जहां दवा को सुरक्षित रूप से संभाला जा सकता है (उन क्षेत्रों से दूर जहां भोजन तैयार किया जाता है, बच्चों की पहुंच से बाहर, और किसी भी एयर वेंट या प्रशंसकों के नीचे से)।

 Apko Melphalan दवा को संभालने के दौरान apko या देखभाल करने वाले को दस्ताने पहनने का सुझाव देते हैं। Agar Apki Skin दवा के संपर्क में आती है, तो तुरंत अपने हाथों को धो लें।

Use ke baad गर्म साबुन के पानी से Tablet कटर को सावधानीपूर्वक धोएं और सूखने दें। उस क्षेत्र में किसी भी फैल को पूरी तरह से साफ करें जहां दवा तैयार की जाती है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2