ad

Meperidine क्या है?

Meperidine (Demerol) एक opioid दर्द की दवा है। Meperidine भी vein (IV) द्वारा "ठंड लगना" को नियंत्रित करने के लिए दिया जाता है जो कि कुछ रोगियों को तब मिलता है जब उन्हें amphotericin B (फंगल इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए IV दी जाने वाली दवा) प्राप्त होता है। Meperidine 50Mg सफेद टैबलेट के रूप में और मुंह द्वारा ली गई स्पष्ट तरल के रूप में उपलब्ध है। मेपरिडीन भी नस (IV) द्वारा दिए गए स्पष्ट तरल के रूप में उपलब्ध है।


Read Article: यदि आप कर्ज नहीं चुका सकते तो आपके अधिकार क्या हैं


Meperidine


Meperidine उपयोग (Meperidine Uses)

Meperidine का उपयोग मध्यम से गंभीर दर्द से राहत देने में किया जाता है। यह सर्जरी या अन्य प्रक्रियाओं से पहले और दौरान भी इस्तेमाल किया जा सकता है। Meperidine opioid analgesics के रूप में जानी जाने वाली दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है और मॉर्फिन के समान है। यह मस्तिष्क में परिवर्तन करने के लिए काम करता है कि आपका शरीर कैसा महसूस करता है और दर्द के प्रति प्रतिक्रिया करता है।


लंबे समय तक या चल रहे दर्द के इलाज के लिए Meperidine का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। इसका उपयोग केवल मध्यम से गंभीर दर्द के अचानक एपिसोड के इलाज के लिए किया जाना चाहिए। सावधानियां अनुभाग भी देखें।


Meperidine के संभावित दुष्प्रभाव (Meperidine Side Effects)

जल्दी


सुकून महसूस हो रहा है

जी मिचलाना

सांस लेने की सामान्य दर से धीमी

कम रक्त दबाव

बाद में (आमतौर पर उपचार शुरू होने के एक दिन बाद)


कब्ज़

खुजली और पित्ती

भयंकर भावना; बेहोश करने की क्रिया

चक्कर आना या बेहोशी छाना

मतली और उल्टी

मूड में बदलाव (सामान्य से अधिक दुखी या खुश महसूस करना)

शुष्क मुँह

पेशाब करने में समस्या

दौरे का खतरा बढ़ जाता है

ये सबसे आम दुष्प्रभाव हैं, लेकिन अन्य भी हो सकते हैं। कृपया डॉक्टर या नर्स को सभी दुष्प्रभाव बताएं।


Meperidine के लिए विशेष निर्देश

यदि आपके पेज 1 पर सूचीबद्ध कोई दुष्प्रभाव हैं, तो Apko kuch दिनों के लिए Meperidine लेने के बाद कम करना चाहिए। Apne Doctor को बताएं कि क्या इस Meperidine दवा को लेते Time Side Effects बढ़ जाता है। इसका मतलब हो सकता है कि आपको कम Meperidine की आवश्यकता हो।

यदि आप Meperidine दवा को नियमित रूप से ले रहे हैं, तो इसे लेना बंद न करें, जब तक कि डॉक्टर आपको ऐसा करने के लिए न कहे। धीरे-धीरे खुराक कम किए बिना Meperidine को रोकना दस्त, सिरदर्द, पसीना, मांसपेशियों में ऐंठन, सोने में परेशानी, मतली, उल्टी और बेचैनी महसूस कर सकता है। ये लक्षण आमतौर पर नहीं होते हैं यदि मेपरिडीन केवल एम्फोटेरिसिन बी खुराक के पहले या दौरान दिया जाता है।

Meperidine दवा के कारण Apko चक्कर आ सकता है या फिर पानी बह सकता है। Meperidine एक कार चलाने या भारी मशीनरी संचालित करने की Apki क्षमता को ख़राब कर सकता है। यदि आप नींद में डूबे, चक्कर, चक्कर, या Meperidine lene ke baad सतर्क नहीं हैं, तो इन गतिविधियों में भाग न लें।

Yaadi Aap Apne दर्द के कारण नहीं सोए हैं, तो जब आप Meperidine दवा को शुरू करते हैं तो आप पहले कुछ दिनों तक सो सकते हैं।

यदि आप Meperidine दवा को नियमित रूप से ले रहे हैं, तो Apko कब्ज को रोकने में मदद करने के लिए अपने तरल पदार्थ और फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहिए। Apne Doctor या नर्स को बताएं कि क्या आपने 3 से 5 दिनों में मल त्याग नहीं किया है। अपने कब्ज को दूर Karne ke liye apko स्टूल सॉफ्टनर या रेचक लेना पड़ सकता है।

यदि आपने लंबे Time तक Meperidine लिया है, तो Apka Doctor धीरे-धीरे Apki खुराक कम कर सकता है ताकि Apko Meperidine से दूर किया जा सके। इस Time के दौरान, दस्त, सिरदर्द, पसीना, मांसपेशियों में ऐंठन, नींद आने में परेशानी, मतली, उल्टी या बेचैनी महसूस करना या अचानक बेचैनी महसूस होना। यदि ये Symptoms होते हैं, तो तुरंत Apne doctor को बुलाएं। Iska Matlb यह हो सकता है कि Apki खुराक बहुत तेजी से कम हो रही है।

अन्य medicine meperidine के कारण होने वाली उदासीन भावना को बढ़ा सकती हैं। इन medicine में शामिल हैं:

अल्कोहल (कई ओवर-द-काउंटर खांसी और ठंड दवाओं में पाया जाता है)

डीफेनहाइड्रामाइन (ओवर-द-काउंटर बेनाड्रील®)

Promethazine

डायजेपाम और लॉराजपाम

एंटीडिप्रेसेंट (जैसे एमिट्रिप्टिलाइन)

दवाएं बरामदगी (जैसे कार्बामाज़ेपिन, फ़िनाइटोइन, गैबापेंटिन, फ़ेनोबार्बिटल और वैल्प्रोइक एसिड) का इलाज करती थीं।

हमेशा Apne doctor को बताएं कि क्या आप इनमें से कोई दवा ले रहे हैं या यदि आप Meperidine ले रहे हैं तो कोई New Medicine लेना शुरू करें 




Demerol Injection in Hindi


Meperidine Injection in Hindi


Demerol Injection 


Meperidine Injection 



Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2