ad

Klonopin (clonazepam) क्या है?

Klonopin (clonazepam) एक बेंजोडायजेपाइन है। यह सोचा जाता है कि Clonazepam मस्तिष्क में कुछ न्यूरोट्रांसमीटर की गतिविधि को बढ़ाकर काम करता है। Clonazepam एक जब्ती दवा भी है, जिसे एक एंटी-एपिलेप्टिक दवा भी कहा जाता है।


Klonopin (clonazepam) का उपयोग वयस्कों और बच्चों में कुछ जब्ती विकारों (अनुपस्थिति बरामदगी या लेनोक्स-गैस्टोट सिंड्रोम सहित) के इलाज के लिए किया जाता है।


Klonopin (clonazepam) का उपयोग वयस्कों में आतंक विकार (including agoraphobia) के इलाज के लिए भी किया जाता है।


Klonopin (clonazepam) का उपयोग (Uses) इस दवा गाइड में सूचीबद्ध नहीं किए गए उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है।

Klonopin (clonazepam)


Klonopin (clonazepam) महत्वपूर्ण जानकारी

यदि आपके पास संकीर्ण-कोण मोतियाबिंद, गंभीर यकृत रोग है, या यदि आपको वैलियम या इसी तरह की दवा से एलर्जी है, तो Apko Klonopin (clonazepam) का उपयोग नहीं करना चाहिए।


Apne Doctor को बुलाएं यदि Apke Pass अवसाद के किसी भी नए या बिगड़ते लक्षण, व्यवहार में असामान्य परिवर्तन, या आत्महत्या के बारे में विचार या खुद को चोट पहुंचाना है।


इस Klonopin (clonazepam) दवा को लेते Time शराब न पियें। Clonazepam आदत बनाने वाला हो सकता है। Klonopin (clonazepam) को कभी किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा न करें। Klonopin (clonazepam) Medicine को ऐसी जगह पर रखें जहाँ दूसरे को न मिले। इस Klonopin (clonazepam) Medicine को बेचना या देना कानून के खिलाफ है।


अफ़ीम Medicines के साथ Klonopin (clonazepam) का उपयोग करने से बेहोशी, श्वसन अवसाद, कोमा और मृत्यु हो सकती है।


Klonopin (clonazepam) कैसे लेना चाहिए?

Klonopin (clonazepam) को Apne Doctor द्वारा निर्धारित अनुसार लें। अपने पर्चे लेबल पर सभी दिशाओं का पालन करें। Apka Doctor कभी-कभी Apki खुराक को बदल सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि Apko Sabse Accha Result मिले। इस Klonopin (clonazepam) Medicine का उपयोग बड़ी या छोटी मात्रा में या अनुशंसित से अधिक Time तक न करें।


Klonopin (clonazepam) आदत बनाने वाला हो सकता है। इस Klonopin (clonazepam) Medicine को कभी भी किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा न करें, विशेष रूप से Drag के दुरुपयोग या लत के इतिहास के साथ। Klonopin (clonazepam) Medicine को ऐसी जगह पर रखें जहाँ दूसरे को न मिले।


आदत बनाने वाली दवा का दुरुपयोग नशे की लत, Overdose या मौत का कारण बन सकता है। इस Klonopin (clonazepam) medicine को बेचना या देना कानून के खिलाफ है।


Klonopin (clonazepam) का उपयोग केवल थोड़े Time Ke Liye किया जाना चाहिए। Apne Doctor सलाह के बिना इस Klonopin (clonazepam) Medicine को 9 सप्ताह से अधिक Time तक न लें।


पानी की एक पूरी गिलास के साथ, गोली को पूरा निगल लें।


अचानक Klonopin (clonazepam) का उपयोग करना बंद न करें या Apke Pass एक वापसी (आक्षेप) सहित अप्रिय वापसी के लक्षण हो सकते हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि इस Klonopin (clonazepam) Medicine का उपयोग कैसे सुरक्षित रूप से करना बंद करें।


अपने चिकित्सक को कॉल करें यदि यह दवा आपके दौरे या चिंता के लक्षणों के इलाज में भी काम करना बंद कर देती है।


बरामदगी अक्सर दवाओं के संयोजन के साथ इलाज किया जाता है। Apne Doctor द्वारा निर्देशित सभी दवाओं का उपयोग करें। प्रत्येक दवा के साथ दिए गए दवा गाइड या रोगी के निर्देशों को पढ़ें। Apne Doctor की सलाह के बिना अपनी खुराक या दवा का शेड्यूल न बदलें।


नमी, गर्मी और प्रकाश से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करें।


प्रत्येक नई बोतल से इस्तेमाल की जाने वाली दवा की मात्रा पर नज़र रखें। Klonopin (clonazepam) दुरुपयोग की एक दवा है और आपको पता होना चाहिए कि क्या कोई आपकी दवा का गलत तरीके से या बिना प्रिस्क्रिप्शन के उपयोग कर रहा है।

Klonopin (clonazepam)


क्या होगा यदि मैं एक खुराक लेना भूल जाऊं?

Klonopin (clonazepam) Medicine की जिस खुराक को लेना आपको भूल गया, याद आते ही उसे तुरंत लें। यदि आपकी अगली निर्धारित खुराक के लिए लगभग Time हो तो Missed Dose को छोड़ दें। मिस्ड खुराक बनाने के लिए अतिरिक्त दवा न लें।


Klonopin लेते समय मुझे क्या करना चाहिए?

शराब पीने से बचें। खतरनाक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।


Klonopin (clonazepam) आपकी सोच या प्रतिक्रियाओं को ख़राब कर सकता है। ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनरी से बचें जब तक आप यह नहीं जानते कि यह Klonopin (clonazepam) medicine Apko कैसे प्रभावित करेगी। चक्कर आना या गंभीर उनींदापन गिरने या अन्य दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है।


Klonopin (clonazepam) दुष्प्रभाव

यदि Apko Klonopin (clonazepam) से एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत हैं, तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें: पित्ती; सांस लेने मे तकलीफ; आपके चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन।


Apne Doctor को किसी भी नए या बिगड़ते Symptoms की रिपोर्ट करें, जैसे: मनोदशा या व्यवहार में परिवर्तन, चिंता, घबराहट के दौरे, नींद की परेशानी, या यदि आप आवेगी, चिड़चिड़ा, उत्तेजित, शत्रुतापूर्ण, आक्रामक, बेचैन, अतिसक्रिय (मानसिक या शारीरिक रूप से) महसूस करते हैं, तो उदास, या आत्महत्या करने या खुद को चोट पहुँचाने के बारे में विचार करना।


यदि आपके पास एक बार अपने डॉक्टर को फोन करें:


नए या बिगड़ते दौरे;


गंभीर उनींदापन;


मूड या व्यवहार में असामान्य परिवर्तन;


भ्रम, आक्रामकता, मतिभ्रम;


आत्महत्या या खुद को चोट पहुँचाने के विचार;


कमजोर या उथली श्वास;


दिल की धड़कन तेज़ या आपके सीने में फड़कना; या


असामान्य या अनैच्छिक आंख आंदोलनों।




Klonopin (clonazepam) के शामक प्रभाव पुराने वयस्कों में लंबे समय तक रह सकते हैं। बेंज़ोडायज़ेपींस लेने वाले बुजुर्ग रोगियों में आकस्मिक गिरावट आम है। जब आप Klonopin (clonazepam) ले रहे हों तब गिरने या आकस्मिक चोट से बचने के लिए सावधानी बरतें।


आम Klonopin (clonazepam) दुष्प्रभाव शामिल हो सकते हैं:


थका हुआ या उदास महसूस करना;


उनींदापन, चक्कर आना;


स्मृति समस्याएं; या


संतुलन या समन्वय के साथ समस्याएं। 




Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2