ad

Ketoconazole क्या है? (Ketoconazole Uses In Hindi)

Ketoconazole एक Antifungal medication  है जिसका उपयोग कवक के कारण होने वाले Kuch Infection के इलाज के लिए किया जाता है।


Ketoconazole का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब आप अन्य Antifungal Medicine का उपयोग नहीं कर सकते हैं। Ketoconazole Apke liver को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है जिसके परिणामस्वरूप यकृत प्रत्यारोपण हो सकता है या मृत्यु हो सकती है।


Ketoconazole नाखूनों या toenails के Fungal Infection के इलाज में उपयोग के लिए नहीं है। यह दवा प्रोस्टेट कैंसर या Cushing syndrome. के इलाज में उपयोग के लिए भी नहीं है।


इस दवा गाइड में सूचीबद्ध नहीं किए गए उद्देश्यों के लिए Ketoconazole का भी उपयोग किया जा सकता है।

Ketoconazole


Ketoconazole महत्वपूर्ण Tips

Ketoconazole Medicine का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब आप अन्य Antifungal Medicine का उपयोग नहीं कर सकते हैं। Ketoconazole Apke Liver को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है जिसके परिणामस्वरूप यकृत प्रत्यारोपण हो सकता है या मृत्यु हो सकती है।


Apne Doctor को एक बार में Call करें यदि Apko यकृत की क्षति के कोई लक्षण हैं, जैसे कि मतली, उल्टी, पेट में दर्द, बुखार, थकान, भूख में कमी, गहरे रंग का मूत्र, मिट्टी के रंग का मल, या पीलिया (त्वचा या आंखों का पीला होना)।


अपने सभी वर्तमान दवाओं के बारे में Apne Doctor को बताएं और जो भी आप शुरू करते हैं या उपयोग करना बंद कर देते हैं। कई दवाएं बातचीत कर सकती हैं, और कुछ दवाओं का एक साथ उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।


Ketoconazole भी हृदय की गंभीर समस्या का कारण बन सकता है। Agar Apko तेज़ या तेज़ दिल की धड़कन, सांस की तकलीफ और अचानक चक्कर आ रहे हों तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएँ।


Ketoconazole कैसे लेना चाहिए?

Apka Doctor यह सुनिश्चित करने के लिए Blooad Test करेगा कि Apke Pass Ayesi स्थितियां नहीं हैं जो Apko Ketconazole का उपयोग करने से सुरक्षित रूप से रोकेंगी।


अपने पर्चे लेबल पर सभी निर्देशों का पालन करें और सभी दवा गाइड या अनुदेश पत्रक पढ़ें। Apka Doctor Kabhi-Kabhi Apki खुराक बदल सकता है। निर्देशानुसार ही दवा का प्रयोग करें।


आपको इस दवा का उपयोग 6 महीने तक करना पड़ सकता है।


Ketoconazole दवा का उपयोग निर्धारित Time की पूरी लंबाई के लिए करें, भले ही Apke Symptoms जल्दी से बेहतर हों। खुराक छोड़ने से Infection का खतरा बढ़ सकता है जो दवा के लिए प्रतिरोधी है। ketoconazole एक Viral Infection का इलाज नहीं करेगा जैसे कि फ्लू या एक सामान्य सर्दी।


Ketoconazole का उपयोग करते Time, Apko Apne यकृत समारोह की जांच के लिए लगातार Blood Test की आवश्यकता हो सकती है।


नमी, गर्मी और प्रकाश से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करें।


Ketoconazole दवा को किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा न करें, भले ही Unke Pass Apke समान symptoms हों।


क्या होगा यदि मैं एक खुराक लेना भूल जाऊं? (Ketoconazole Missed Dose)

जितनी जल्दी हो सके दवा लें, लेकिन छूटी हुई खुराक को छोड़ दें यदि यह Apki Agli खुराक के लिए लगभग Time है। एक Time में दो खुराक न लें।


Ketoconazole लेते Time मुझे क्या करना चाहिए?

एल्कोहॉल ना पिएं। खतरनाक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।


Ketoconazole Apko अधिक आसानी से सनबर्न बना सकता है। धूप या टैनिंग बेड से बचें। जब आप बाहर हों तो सुरक्षात्मक कपड़े पहनें और Sunscreen (एसपीएफ 30 या उससे अधिक) का उपयोग करें।


केटोकोनाजोल दुष्प्रभाव (Ketoconazole Side Effects)

यदि Apko Kisi एलर्जी की प्रतिक्रिया (पित्ती, बुखार, सीने में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, आपके चेहरे या गले में सूजन) या गंभीर त्वचा की प्रतिक्रिया (बुखार, गले में खराश, जलती हुई आँखें, त्वचा का दर्द, लाल या बैंगनी दिखाई दे तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें) त्वचा पर लाल चकत्ते और छीलने के साथ दाने)।


तेज़ या तेज़ दिल की धड़कन, आपकी छाती में फड़फड़ाहट, सांस की तकलीफ और अचानक चक्कर आना (जैसे आप बाहर निकल सकते हैं);


असामान्य कमजोरी या थकान, चक्कर आना, मतली और उल्टी; या


जिगर की समस्याएं - ऊपरी पेट में दर्द, बुखार, भूख में कमी, गहरे रंग का मूत्र, मिट्टी के रंग का मल या पीलिया (त्वचा या आंखों का पीला पड़ना)।



आम दुष्प्रभाव शामिल हो सकते हैं:


मतली, दस्त, पेट दर्द


स्तन की सूजन;


सिरदर्द, चक्कर आना; या


असामान्य यकृत समारोह परीक्षण।


यह दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है और अन्य भी हो सकते हैं। दुष्प्रभावों के विषय में चिकित्सकीय सलाह के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। आप एफडीए को 1-800-एफडीए -1088 पर दुष्प्रभावों की रिपोर्ट कर सकते हैं।


Ketoconazole क्या अन्य दवाओं को प्रभावित करेगी?

कुछ दवाएं Ketoconazole को अवशोषित करने के लिए Apke Body Ke Liye कठिन बना सकती हैं। यदि आप एंटासिड लेते हैं, तो Ketoconazole लेने के 1 घंटे पहले या 2 घंटे बाद लें। Apne Doctor को बताएं कि क्या आप भी पेट के एसिड रिड्यूसर जैसे कि नेक्सियम, प्रीवासीड, प्रिलोसेक, प्रोटोनिक्स, ज़ैंटैक और अन्य लेते हैं।


कभी-कभी एक ही Time में kuch medicine का उपयोग करना सुरक्षित नहीं होता है। kuch medicine Apke द्वारा ली जाने वाली अन्य दवाओं के Blood Leval को प्रभावित कर सकती हैं, जो दुष्प्रभाव को बढ़ा सकती हैं या दवाओं को कम प्रभावी बना सकती हैं।


Ketoconazole हृदय की गंभीर समस्या पैदा कर सकता है। Apka जोखिम अधिक हो सकता है यदि आप infection, अस्थमा, हृदय की समस्याओं, उच्च रक्तचाप, अवसाद, मानसिक बीमारी, कैंसर, मलेरिया, या एचआईवी के लिए कुछ अन्य दवाओं का उपयोग करते हैं।


कई दवाएं Ketoconazole को प्रभावित कर सकती हैं। इसमें प्रिस्क्रिप्शन और Over the Counter Medicine, Bitamin, Herbal Product शामिल हैं। सभी संभावित इंटरैक्शन यहां सूचीबद्ध नहीं हैं। अपने सभी मौजूदा दवाओं और किसी भी दवा के बारे में Apne Doctor को बताएं जो आप शुरू करते हैं या उपयोग करना बंद कर देते हैं। 




Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2