ad

लिंग (penis) स्वास्थ्य के बारे में क्या पता होना चाहिए?


एक स्वस्थ लिंग (Health penis) घावों, मौसा और असामान्य निर्वहन से मुक्त होना चाहिए। सामान्य तौर पर, लिंग (penis) के आसपास की त्वचा के समान रंग होना चाहिए, हालांकि यह एक छाया गहरा या हल्का हो सकता है।


इसके अलावा, किसी व्यक्ति को यौन क्रिया में पेशाब करने या उलझने पर Apne Penis में किसी भी दर्द का अनुभव नहीं करना चाहिए।


लिंग (Penis) की उपस्थिति, सनसनी या कार्य में अचानक परिवर्तन एक अंतर्निहित मुद्दे का संकेत दे सकता है जिसे चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।


How to strong pennies in Hindi इस लेख में कुछ जीवनशैली कारकों और स्वास्थ्य स्थितियों का वर्णन किया गया है जो लिंग स्वास्थ्य (Penis Health) को प्रभावित कर सकते हैं। यह खराब लिंग स्वास्थ्य (Penis Health) के कुछ संभावित Symptoms को भी बताता है और लिंग की देखभाल (Penis Health Tips) के बारे में सुझाव देता है।


जीवन शैली कारक जो लिंग स्वास्थ्य (Penis Health Tips) को प्रभावित करते हैं

नीचे दिए गए अनुभाग कुछ सामान्य जीवन शैली कारकों को रेखांकित करते हैं जो लिंग स्वास्थ्य (Penis Health) को प्रभावित कर सकते हैं।


यौन संबंध

यौन संचारित संक्रमण Sexually transmitted infections (STI) लिंग स्वास्थ्य (Penis Health) को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। सबसे आम एसटीआई में से कुछ में शामिल हैं:


मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी)

क्लैमाइडिया

सूजाक

हरपीज

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) का सुझाव है कि लोग (STI) Sexually transmitted infections in hindi  के अनुबंध के अपने जोखिम को कम करने के लिए सुरक्षित Sex का अभ्यास करते हैं। इसमें यौन गतिविधि के दौरान बाधा विधियों का उपयोग करना और Hepatites B और HIV के खिलाफ टीकाकरण करना शामिल है।


निम्नलिखित Sexually transmitted infections(STI) के प्रसार और संकुचन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है:


यौन साझेदारों की संख्या को सीमित करना

एक यौन संबंध बनाए रखना

यौन गतिविधि से परहेज

अक्सर, जो लोग एक (STI) Sexually transmitted infections अनुबंध करते हैं, वे किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं करते हैं। यही कारण है कि यह उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो नियमित रूप से यौन स्वास्थ्य जांच में भाग लेने के लिए यौन सक्रिय हैं।


वजन प्रबंधन

मोटापा किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के कई पहलुओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, जिसमें लिंग(penis) कार्य भी शामिल है।


मोटापे से ग्रस्त लोगों को स्तंभन दोष, या नपुंसकता का अनुभव होने की अधिक संभावना हो सकती है। यह तब होता है जब कोई व्यक्ति यौन गतिविधि के दौरान इरेक्शन विकसित करने या बनाए रखने में असमर्थ होता है।


मोटापा कार्रवाई गठबंधन के अनुसार, मोटापा स्तंभन दोष में योगदान कर सकता है:


टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होना

जिससे पूरे शरीर में सूजन आ जाती है

रक्त वाहिकाओं (Blood Cells) को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसमें लिंग को रक्त की आपूर्ति भी शामिल है

हालांकि, एक 2018 के अध्ययन से पता चलता है कि मोटापे और यौन स्वास्थ्य के बीच संबंध पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। हालांकि मोटापा स्तंभन दोष में योगदान कर सकता है, अन्य कारक भी खराब यौन स्वास्थ्य को जन्म दे सकते हैं। इसमें शामिल है:


चिंता

तनाव

आत्म-सम्मान के मुद्दे

आहार

एक स्वस्थ, संतुलित आहार खाने से मोटापा और संबंधित यौन स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है।


2017 के एक पशु अध्ययन ने आहार, मोटापे और स्तंभन समारोह के बीच संभावित लिंक की जांच की। इस अध्ययन में, चूहों के एक समूह ने एक कैलोरी युक्त आहार का सेवन किया, जबकि दूसरे समूह ने एक मानक आहार का सेवन किया।


जिन चूहों ने कैलोरी से भरपूर आहार का सेवन किया, उनमें मोटापा बढ़ने की संभावना अधिक थी, और उन्होंने काफी खराब स्तंभन कार्य भी दिखाया।


एक व्यक्ति के खाने का प्रकार उनके लिंग स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि फ्लेवोनोइड से भरपूर आहार 70 वर्ष से कम आयु के पुरुषों में स्तंभन दोष के कम जोखिम से जुड़ा था।


फ्लेवोनोइड्स रसायन होते हैं जो स्वाभाविक रूप से सब्जियों, फलों और अनाज की एक श्रेणी में होते हैं। फ्लेवोनोइड युक्त खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:


जड़ खाने वाली सब्जियां

फलियां

जामुन

अंगूर

खट्टे फल

चाय

चॉकलेट


व्यायाम

How to strong pennies in Hindi व्यायाम एक व्यक्ति को एक मध्यम वजन बनाए रखने में मदद करने में महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि यह मोटापे से संबंधित यौन स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।


व्यायाम से यौन स्वास्थ्य को और अधिक लाभ हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक 2015 के अध्ययन ने जांच की कि नियमित रूप से चलने वाले व्यायाम पुरुषों में स्तंभन दोष को सुधारने में मदद कर सकते हैं या नहीं, जिन्हें हाल ही में दिल का दौरा पड़ा था।


जिन लोगों ने नियमित चलने वाले कार्यक्रम में भाग लिया, उनमें स्तंभन दोष के लक्षणों में 71% की कमी देखी गई। जिन लोगों ने कार्यक्रम में भाग नहीं लिया, उनमें स्तंभन दोष के लक्षणों में 9% की वृद्धि देखी गई।


शोधकर्ताओं का निष्कर्ष है कि नियमित व्यायाम स्तंभन दोष के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।


2011 के मेटा-विश्लेषण ने स्तंभन दोष पर एरोबिक व्यायाम के प्रभावों की जांच की। शोधकर्ताओं ने पांच अध्ययनों का विश्लेषण किया जिसमें कुल 385 प्रतिभागी शामिल थे।


सभी अध्ययनों ने एरोबिक गतिविधि के बाद स्तंभन दोष में सुधार दिखाया। शोधकर्ताओं का निष्कर्ष है कि स्तंभन दोष वाले पुरुषों को एरोबिक प्रशिक्षण से लाभ हो सकता है, हालांकि इस बात की पुष्टि के लिए आगे के अध्ययन आवश्यक हैं।


शराब और तंबाकू का उपयोग

बहुत अधिक शराब पीना किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के कई पहलुओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।


CDC के अनुसार, अत्यधिक पीने से पुरुष हार्मोन उत्पादन में बाधा उत्पन्न हो सकती है, जो संभवतः नपुंसकता और बांझपन में योगदान देता है।


शराब से यह संभावना भी बढ़ जाती है कि कोई व्यक्ति जोखिम भरे यौन व्यवहार में संलग्न होगा। इस तरह के व्यवहार से किसी व्यक्ति को (STI) Sexually transmitted infections के संकुचन या संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।


तम्बाकू धूम्रपान भी लिंग स्वास्थ्य (Penis Health) पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। ट्रूथ इनिशिएटिव के अनुसार, धूम्रपान निम्नलिखित यौन स्वास्थ्य मुद्दों में एक भूमिका निभा सकता है:


नपुंसकता

बांझपन

कामेच्छा में कमी

स्वास्थ्य की स्थिति जो लिंग स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है

कई स्वास्थ्य स्थितियां हैं जो सीधे लिंग स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। अधिक आम लोगों में से कुछ में शामिल हैं:


Sexually transmitted infections , जैसे क्लैमाइडिया, हर्पीज या जननांग मौसा

फिमोसिस, जो तब होता है जब चमड़ी लिंग के सिर पर विस्तार नहीं कर सकती है

बैलेनाइटिस, जो सिर या लिंग के अग्र भाग में सूजन है

लिंग (Penis) से सीधे संबंधित अन्य स्थितियां भी इसके स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं कर सकती हैं। इनमें से कई स्थितियों में स्तंभन दोष या प्रजनन क्षमता के साथ समस्याएँ हो सकती हैं। इसमें शामिल है:


मोटापा

मधुमेह

उच्च रक्तचाप

तनाव

कुछ दिल की स्थिति


(penis health) डॉक्टर को कब देखना है

जो कोई भी यौन सक्रिय है उसे नियमित रूप से Sexually transmitted infections के लक्षणों की जांच करनी चाहिए। उन्हें तलाश करनी चाहिए:


लिंग पर चकत्ते, घाव या छाले

लिंग में जलन या खुजली

लिंग से असामान्य निर्वहन

लिंग या कण्ठ क्षेत्र से आने वाली दुर्गंध

पेडू में दर्द

पेशाब करते समय या मल निकलने पर दर्द होना

जो कोई भी सोचता है कि Unke Pass (STI) Sexually transmitted infections  हो सकता है उन्हें निदान और उचित Upchaar ke liye Apne Doctor से मिलना चाहिए।


महत्वपूर्ण रूप से, बहुत से लोग जो एक (STI) Sexually transmitted infections अनुबंध करते हैं, उन्हें कोई भी लक्षण नहीं होगा। नियमित यौन स्वास्थ्य जांच से (STI) Sexually transmitted infections का पता लगाने में मदद मिलेगी जो किसी व्यक्ति ने अन्यथा नहीं देखी होगी।


जो कोई भी सोचता है कि उन्हें स्तंभन दोष हो सकता है, उन्हेंApne Doctor को भी देखना चाहिए, जो इस कारण का निदान करने के लिए काम करेंगे।


लिंग की देखभाल कैसे करें (Penis Health Tips)

How to strong pennies in Hindi एक व्यक्ति को हल्के साबुन का उपयोग करके प्रति दिन कम से कम एक बार अपने लिंग को साफ करना चाहिए। अपघर्षक या भारी सुगंधित साबुन का उपयोग करने से लिंग की त्वचा में जलन हो सकती है।


एक व्यक्ति को लिंग के सभी हिस्सों को धोना चाहिए, जिनमें शामिल हैं:


जघन बाल

अंडकोश

पैर और अंडकोश के बीच का क्षेत्र

लिंग शाफ्ट

क्षेत्र के नीचे का हिस्सा, अगर खचाखच भरा हो


स्वस्थ लिंग के लिए टिप्स (Penis Health Tips In Hindi) How to strong pennies in Hindi

नीचे दिए गए टिप्स किसी व्यक्ति को अपने लिंग (Penis) को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं:

How to strong pennies in Hindi


1.Sex के दौरान एक बाधा विधि का उपयोग करना

2.Unke Pass यौन साझेदारों की संख्या को सीमित       करना

3.एक यौन संबंध में प्रति वर्ष कम से कम एक बार यौन     स्वास्थ्य जांच से गुजरना

4.यदि एक से अधिक साझेदारों के साथ यौन संबंध        रखने पर हर 3 से 6 महीने में यौन स्वास्थ्य जांच हो

5.लिंग और जननांग क्षेत्र को साफ रखना

6.शराब का सेवन सीमित करना

7.तंबाकू उत्पादों के उपयोग से बचें

8.नियमित रूप से व्यायाम करना

9.स्वस्थ, संतुलित आहार खाएं









Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2