ad

सरोगेसी क्या है? What Is surrogacy In Hindi?

Surrogacy सहायक प्रजनन की एक विधि है जहां माता-पिता एक गर्भनिरोधक Surrogate के साथ काम करते हैं जो जन्म तक अपने बच्चे (ies) की देखभाल और देखभाल करेंगे। जब वे अपने दम पर ऐसा नहीं कर सकते हैं, तब माता-पिता अपने परिवारों को शुरू करने या बढ़ने के लिए सरोगेसी का उपयोग करते हैं।

surrogacy


सरोगेसी की जरूरत किन लोगों को पड़ती है?

गर्भधारण में कठिनाई होने की वजह से जो लोग मां-बाप नहीं बन पाते हैं, वेेरे की कोख से बच्चा पैदा करते हैं। 


सरोगेसी में कितना खर्च आता है?

भारत में सरोगेसी का खर्च 10 से 25 लाख रुपये के बीच आता है, जबकि अमेरिका व विदेश में सरोगेसी का खर्च लगभग 60-70 लाख रुपये तक आ सकता है।


सरोगेसी कैसे काम करती है?How does surrogacy work in hindi?

Gestational surrogacy उन लोगों की मदद करती है जो बच्चे पैदा करने में असमर्थ होते हैं। यह एक ऐसी Process है जिसमें चिकित्सा और कानूनी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है, साथ ही पूरे यात्रा में एक मजबूत समर्थन प्रक्रिया भी होती है।


IVF के माध्यम से, भ्रूण एक प्रजनन क्लिनिक (fertility clinic) में एक प्रयोगशाला में बनाया जाता है। कभी-कभी इच्छित माता-पिता अपनी आनुवंशिक सामग्री का उपयोग करते हैं। कभी-कभी, एक egg donor की आवश्यकता होती है। प्रजनन क्लिनिक में, 1-2 भ्रूण एक गर्भकालीन वाहक में प्रत्यारोपित किए जाते हैं, जो शिशु (ies) को टर्मिनेट करते हैं।


सरोगेसी प्रक्रिया क्या है? surrogacy process step by step in hindi?

हालांकि यह समझना सरल है कि 'सरोगेसी क्या है? ", Surrogacy Process को समझना थोड़ा अधिक शामिल है। Surrogacy Process जटिल हो सकती है, और Circle Surrogacy जैसी अनुभवी एजेंसी के साथ काम करने से Milestone को नेविगेट करने में मदद मिलती है और जब आपको सबसे अधिक आवश्यकता होती है तो सहायता प्रदान करता है।" ।


Surrogacy Process का अवलोकन इस प्रकार है:


• Surrogate या माता-पिता के रूप में आवेदन करें

• सभी requirements (surrogates) को पूरा करें और प्रारंभिक परामर्श (माता-पिता) को पूरा करें

• Surrogates और Parent Matching

• Medical screenings, surrogate medications और भ्रूण स्थानांतरण

• pregnancy की पुष्टि

• Delivery के दिन और beyond


surrogacy


Circle relationship-based agency है, जिसका अर्थ है कि हम इरादा माता-पिता और Surrogate के बीच मजबूत संबंधों को प्रोत्साहित करते हैं।


नोट: सरोगेसी वाले पुरुषों की उम्र 26 से 55 और महिला की उम्र 23 से 50 साल के बीच होनी चाहिए। यह केवल शादी के 5 साल बाद की अनुमति है और यह काम केवल पंजीकृत क्लीनिकों में किया जाएगा।



Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2