ad

कीमोथेरेपी क्या है? What Is chemotherapy In Hindi

इसे "Chemo" भी कहा जाता है, यह कैंसर का इलाज करने का एक तरीका है जो Cancer Cells को मारने के लिए Medicines का उपयोग करता है।

Chemotherapy


Chemotherapy कैसे काम करती है?

यह उन Cells को लक्षित करता है जो Cancer Cells की तरह बढ़ती और विभाजित होती हैं। विकिरण या सर्जरी के विपरीत, जो विशिष्ट क्षेत्रों को लक्षित करते हैं, Chemo Apke पूरे Body में काम कर सकते हैं। लेकिन यह कुछ तेजी से बढ़ती Healthy Cells को भी Effect कर सकता है, जैसे कि त्वचा, बाल, आंत और अस्थि मज्जा। यही कारण है कि उपचार से कुछ दुष्प्रभाव होते हैं।


Chemotherapy क्या करती है?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको किस तरह का कैंसर है और यह कितनी दूर है।


इलाज: कुछ मामलों में, Upchaar Cancer Cells को इस बिंदु तक नष्ट कर सकता है Apka Doctor  अब Apke Body में उनका पता नहीं लगा सकता है। उसके बाद, Sabse Accha Result यह है कि वे फिर कभी वापस नहीं बढ़ते हैं, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है।

नियंत्रण: कुछ मामलों में, यह Kewal Cancer को Apke Body के अन्य भागों में फैलने से रोकने में सक्षम हो सकता है या Cancer Tumor के विकास को धीमा कर सकता है।

आसानी के लक्षण: कुछ मामलों में, Chemotherapy Cancer के प्रसार को ठीक नहीं कर सकती या नियंत्रित नहीं कर सकती है और इसका उपयोग केवल उन Tumor को सिकोड़ने के लिए किया जाता है जो दर्द या दबाव का कारण बनते हैं। ये ट्यूमर अक्सर वापस बढ़ने लगते हैं।

उचित रीडिंग कम


Chemotherapy का उपयोग कैसे किया जाता है?

कभी-कभी, यह खुद से Cancer का इलाज करता है, लेकिन अधिक बार इसका उपयोग संयोजन के साथ किया जाता है:


सर्जरी: एक Doctor कैंसरग्रस्त Cells से दूषित Tumor या ऊतक या अंगों को हटा देता है।

विकिरण चिकित्सा: एक Doctor Cancer Cells को मारने के लिए अदृश्य रेडियोधर्मी कणों का उपयोग करता है। यह एक विशेष मशीन द्वारा वितरित किया जा सकता है जो Apke Body के हिस्सों को बाहर से, या रेडियोधर्मी सामग्री को Apne Body के अंदर, और यहां तक ​​कि अंदर डालकर बम बनाता है।

जैविक चिकित्सा: Cancer Cells को मारने के लिए Backteria, टीके या Antibody के रूप में जीवित सामग्री को सावधानी से पेश किया जाता है।


Chemotherapy का उपयोग किया जा सकता है:

विकिरण चिकित्सा या सर्जरी से पहले एक Tumor को सिकोड़ें - जिसे नवदुर्गा रसायन चिकित्सा कहा जाता है

सर्जरी या विकिरण चिकित्सा के बाद किसी भी शेष Cancer Cells को नष्ट करें - एडजुवेंट कीमोथेरेपी

अन्य उपचारों (जैविक या विकिरण) को अधिक प्रभावी बनाते हैं

Cancer cells को नष्ट करें जो Apke Body के अन्य भागों में वापस आती हैं या फैलती हैं



Chemotherapy कब तक चलती है?

इस पर निर्भर करता है:


आपको जिस Type का Cancer है

कितनी दूर है

उपचार का लक्ष्य: इलाज, विकास को नियंत्रित करना या दर्द को कम करना


Chemotherapy के प्रकार

जिस तरह से Apka Body Upchaar के प्रति प्रतिक्रिया करता है

आपके पास "चक्र" में Chemotherapy हो सकती है, जिसका अर्थ है Upchaar की अवधि और फिर आराम की अवधि। उदाहरण के लिए, 4 सप्ताह का चक्र उपचार का 1 सप्ताह और फिर 3 सप्ताह का आराम हो सकता है। बाकी Apke Body को New Healthy Cells बनाने की अनुमति देता है। एक बार जब एक चक्र की योजना बनाई गई है, तो Upchaar को छोड़ना बेहतर नहीं है, लेकिन Side Effects गंभीर होने पर Apka Doctor इसे सुझा सकता है। फिर आपकी Medical Team संभवतः आपको ट्रैक पर वापस लाने में मदद करने के लिए एक नए चक्र की योजना बनाएगी।

उचित रीडिंग कम


Chemotherapy कैसे दी जाती है?

इंजेक्शन: ड्रग्स सीधे आपके कूल्हे, जांघ, या बांह में या Apki Skin, पैर, या पेट के फैटी हिस्से में सीधे त्वचा के नीचे एक शॉट के साथ दिया जाता है।

इंट्रा-धमनी (आईए): ड्रग्स सीधे धमनी में जाते हैं जो सुई, या नरम, पतली ट्यूब (कैथेटर) के माध्यम से कैंसर को खिला रहे हैं।

इंट्रापेरिटोनियल (आईपी): दवाओं को पेरिटोनियल गुहा तक पहुंचाया जाता है, जिसमें आपके जिगर, आंतों, पेट और अंडाशय जैसे अंग होते हैं। यह सर्जरी के दौरान या एक विशेष बंदरगाह के साथ एक ट्यूब के माध्यम से किया जाता है जो Apke Doctor द्वारा डाला जाता है।

इंट्राथिकल (आईटी) Chemotherapy: चिकित्सा को मस्तिष्कमेरु द्रव (सीएसएफ) में इंजेक्ट किया जाता है, जो रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क के आसपास के क्षेत्र में पाया जाता है।

अंतःशिरा (IV): कीमोथेरेपी सीधे एक नस में जाती है।

सामयिक: आप अपनी त्वचा पर क्रीम के रूप में दवाओं को रगड़ते हैं।

ओरल: आप एक ऐसी गोली या तरल पदार्थ निगलते हैं जिसमें ड्रग्स होते हैं।


Chemotherapy के दौरान मुझे कैसा महसूस होगा?

सुनिश्चित करने के लिए कोई रास्ता नहीं है। यह Apke समग्र स्वास्थ्य पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार का कैंसर है, यह कितना दूर है, और Chemotherapy Medicine की मात्रा और प्रकार। आपका जीन भी एक भूमिका निभा सकता है।


Chemotherapy के बाद बीमार या बहुत थका हुआ महसूस करना आम है। आप किसी को Upchaar से आगे और पीछे लाने के लिए तैयार कर सकते हैं। Apko Upchaar Ke Baad और उसके दिन आराम करने की योजना भी बनानी चाहिए। इस Time के दौरान, यदि आवश्यक हो तो भोजन और बच्चे की देखभाल में मदद करने में मदद मिल सकती है। Apka Doctor Apko hemotherapy के कुछ और गंभीर दुष्प्रभावों का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है।


क्या मैं Chemotherapy के दौरान काम कर सकता हूं?

यह उस कार्य पर निर्भर करता है जो आप करते हैं और आप कैसा महसूस करते हैं। जिन दिनों में आप अच्छा महसूस नहीं करते हैं, आप यह देखना चाहते हैं कि आप कम घंटे काम कर सकते हैं या घर से काम कर सकते हैं। कुछ मामलों में, नियोक्ताओं को कानून द्वारा आपके कार्यक्रम को समायोजित करने की आवश्यकता होती है जब Apka Cancer का इलाज होता है। एक सामाजिक कार्यकर्ता आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि कानून क्या अनुमति देता है।


कीमोथेरेपी की Cost कितनी है?

यह Chemotherapy के प्रकार पर निर्भर करता है कि आप कितना प्राप्त करते हैं, और आप इसे कितनी बार प्राप्त करते हैं। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कहाँ रहते हैं, और क्या आपको घर पर, किसी ऑफ़िस क्लिनिक में या Hospital में रहने के दौरान इलाज मिलता है। अपनी Health Insurance Policy को पढ़ना सुनिश्चित करें कि यह क्या होगा और इसके लिए भुगतान नहीं करेगा, और क्या आप उस Doctor के पास जा सकते हैं जिसे आप Apne Chemotherapy Upchaar के लिए चुनते हैं।





 

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2