ad

कुष्ठ रोग क्या है? What Is Leprosy In Hindi?

कुष्ठ रोग एक संक्रामक रोग है जो आपके Body के चारों ओर के बाहों, पैरों और त्वचा के क्षेत्रों में गंभीर, विघटित त्वचा के घावों और तंत्रिका क्षति का कारण बनता है। प्राचीन काल से ही कुष्ठ रोग रहा है। प्रकोपों ​​ने हर महाद्वीप पर लोगों को प्रभावित किया है।

कुष्ठ रोग एक संक्रामक रोग है जो आपके Body के चारों ओर के बाहों, पैरों और त्वचा के क्षेत्रों में गंभीर, विघटित त्वचा के घावों और तंत्रिका क्षति का कारण बनता है


लेकिन कुष्ठ रोग, जिसे हैन्सन रोग के रूप में भी जाना जाता है, वह संक्रामक नहीं है। आप इसे तभी पकड़ सकते हैं जब आप बिना किसी कुष्ठ रोग के किसी व्यक्ति से नाक और मुंह की बूंदों के करीब और बार-बार संपर्क में आते हैं। वयस्कों की तुलना में बच्चों को कुष्ठ रोग होने की अधिक संभावना है।


कुष्ठ रोग के लक्षण क्या है? What Is Leprosy Symptoms In Hindi?

कुष्ठ रोग मुख्य रूप से आपकी त्वचा और मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के बाहर की नसों को प्रभावित करता है, जिसे परिधीय तंत्रिका कहा जाता है। यह आपकी आँखों और आपकी नाक के अंदर के पतले ऊतक को भी प्रभावित कर सकता है।


कुष्ठ रोग का मुख्य लक्षण त्वचा के घावों, गांठों या धक्कों को नष्ट करना है जो कई हफ्तों या महीनों के बाद दूर नहीं होते हैं। त्वचा के रोमछिद्र पीले-रंग के होते हैं।


तंत्रिका क्षति के कारण हो सकता है:

हाथ और पैरों में महसूस होने वाला नुकसान

मांसपेशियों में कमजोरी


आमतौर पर कुष्ठ रोग पैदा करने वाले Bacteria के Contact में आने के बाद लक्षण दिखने में लगभग 3 से 5 Years लगते हैं।


लोग 20 साल बाद तक लक्षण विकसित नहीं करते हैं। Backteria के साथ Contact और लक्षणों की उपस्थिति के बीच के समय को ऊष्मायन अवधि कहा जाता है।


कुष्ठ रोग का क्या कारण है? What Is Leprosy Cause In Hindi?

कुष्ठ रोग Mycobacterium leprae (एम। लेप्राइ) नामक एक धीमी गति से बढ़ने वाले Backteria के कारण होता है। 1873 में एम। कुष्ठ रोग की खोज करने वाले वैज्ञानिक के बाद, कुष्ठ रोग को Hansen's रोग के रूप में भी जाना जाता है।


यह स्पष्ट नहीं है कि कुष्ठ रोग कैसे फैलता है। जब कुष्ठ रोगी व्यक्ति खांसता या छींकता है, तो वे कुष्ठ Backteria से युक्त बूंदों को फैला सकते हैं, जो कोई अन्य व्यक्ति सांस लेता है। infected person के साथ Close physical contact कुष्ठ रोग संचारित करना आवश्यक है। यह एक Infected Person के साथ casual contact से नहीं फैलता है, जैसे हाथ मिलाना, गले लगाना या भोजन के दौरान बस या मेज पर उनके बगल में बैठना।


कुष्ठ रोग In Pregnancy-

कुष्ठ रोग से पीड़ित Pregnant Womens अपने अजन्मे बच्चों को नहीं दे सकती हैं। यह यौन संपर्क द्वारा प्रसारित नहीं है।  यदि आप pregnant हैं या pregnant होने की Yojana बना रही हैं तो इसे कभी न लें।


कुष्ठ रोग का क्या उपचार है? What Is Leprosy Treatment In Hindi?

कुष्ठ रोग को ठीक किया जा सकता है। पिछले 2 दशकों में, कुष्ठ रोग वाले 16 मिलियन लोग ठीक हो गए हैं। World Health Organization कुष्ठ रोग से पीड़ित सभी लोगों का Free इलाज करता है।


उपचार कुष्ठ रोग के प्रकार पर निर्भर करता है जो आपके पास है। Antibiotics का उपयोग Infection के इलाज के लिए किया जाता है। Doctors लंबे Time तक इलाज की सलाह देते हैं, आमतौर पर 6 महीने से एक साल तक। यदि आपको गंभीर कुष्ठ रोग है, तो आपको Antibiotic Medicine को अधिक Time तक लेने की आवश्यकता हो सकती है। Antibiotics कुष्ठ रोग के साथ आने वाले तंत्रिका क्षति का इलाज नहीं कर सकते हैं।


Multidrug Therapy (MDT) कुष्ठ रोग के लिए एक सामान्य उपचार है जो Antibiotics Medicine को जोड़ती है। इसका मतलब है कि आप दो या अधिक दवाएं लेंगे, अक्सर एंटीबायोटिक्स:


Paucibacillary कुष्ठ रोग: आप 2 Antibiotic Medicine लेंगे, जैसे कि दिन में 1 बार और दिन में एक बार रिफैम्पिसिन।

Multibacillary कुष्ठ रोग: आप दैनिक डैपसोन और मासिक Rifampicin के अलावा Antibiotic clofazimine की दैनिक खुराक लेंगे। आप 1-2 साल के लिए multidrug therapy लेंगे, और फिर आप ठीक हो जाएंगे।

कुष्ठ रोग से संबंधित तंत्रिका दर्द और क्षति को नियंत्रित करने के लिए आप anti-inflammatory drugs भी ले सकते हैं। इसमें स्टेरॉयड शामिल हो सकते हैं, जैसे कि प्रेडनिसोन।


Doctor कभी-कभी Thalidomide के साथ कुष्ठ रोग का इलाज करते हैं, जो एक Powerful Medicine है जो आपकी immune system को दबा देता है। यह कुष्ठ त्वचा के उपचार में मदद करता है। Thalidomide को गंभीर, जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाले दोषों के कारण भी जाना जाता है। यदि आप pregnant हैं या pregnant होने की Yojana बना रही हैं तो इसे कभी न लें।


कुष्ठ रोग की जटिलताओं क्या है? What Is leprosy Complication In Hindi?

उपचार के बिना, कुष्ठ आपकी त्वचा, नसों, हाथ, पैर, पैर और आंखों को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।


 

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2