ad

Acetaminophen uses and side effect:

इस medicine का Use हल्के से मध्यम दर्द (सिरदर्द, मासिक धर्म, दांत दर्द, पीठ दर्द, पुराने osteoarthritis या Cold/Flu दर्द और दर्द) और बुखार को कम करने के लिए किया जाता है।


Acetaminophen का उपयोग कैसे करें

निर्देशित के रूप में इस Dawa को मुंह से लें। Dawa Packet पर सभी निर्देशों का पालन करें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो Apne Doctor या फार्मासिस्ट से पूछें।

Acetaminophen के कई Brand और रूप उपलब्ध हैं। प्रत्येक Product ke liye खुराक निर्देश ध्यान से पढ़ें क्योंकि Product के बीच Acetaminophen की मात्रा भिन्न हो सकती है। अनुशंसित से अधिक Acetaminophenन लें।

यदि आप एक बच्चे को Acetaminophenदे रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक Product का उपयोग करते हैं जो बच्चों के लिए है। product पैकेज पर सही खुराक खोजने ke liye अपने बच्चे के वजन का उपयोग करें। यदि Apko apne बच्चे के वजन का पता नहीं है, तो आप Bacche ki उम्र का उपयोग कर सकते हैं।


निलंबन के लिए, प्रत्येक खुराक से पहले Dawa को अच्छी तरह से हिलाएं। use से पहले कुछ तरल पदार्थों को हिलाने की जरूरत नहीं है। उत्पाद पैकेज पर सभी निर्देशों का पालन करें। यह सुनिश्चित Karne ke liye कि apko sahi खुराक मिले या नहीं, यह निर्धारित खुराक-मापने वाले चम्मच / ड्रॉपर / सिरिंज के साथ तरल Dawa को मापें। घरेलू चम्मच का उपयोग न करें।

तेजी से घुलने वाली गोलियों के लिए, चबाने या जीभ पर भंग करने की अनुमति दें, फिर पानी के साथ या बिना निगल लें। चबाने योग्य गोलियों के लिए, निगलने से पहले अच्छी तरह से चबाएं।


विस्तारित-रिलीज़ Tablet को क्रश या चबाना न करें। ऐसा करने से Side effect का खतरा बढ़ जाता है, एक बार में सभी Dawa जारी कर सकते हैं। iske अलावा, जब तक unke paas स्कोर लाइन न हो, तब तक गोलियों को विभाजित न करें और apka Doctor या फार्मासिस्ट Apko ऐसा करने के लिए कहता है। कुचलने या चबाने के बिना पूरे या विभाजित Tablet को निगल लें।

प्रवाहयुक्त गोलियों के लिए, पानी की अनुशंसित मात्रा में खुराक को भंग करें, फिर पीएं।

दर्द की medicine sabse accha काम करती हैं यदि वे दर्द के पहले लक्षणों के रूप में use की जाती हैं। यदि आप तब तक प्रतीक्षा करते हैं जब तक कि लक्षण खराब न हो जाएं, medicine भले ही काम न करे।

जब तक Apke Doctor द्वारा निर्देशित नहीं किया जाता है तब तक 3 दिनों से अधिक time तक बुखार के लिए इस medicine को न लें। Adult के लिए, इस Product को 10 दिनों से अधिक (बच्चों में 5 दिन) तक दर्द के लिए न लें जब तक कि Apke Doctor द्वारा निर्देशित न किया जाए। यदि बच्चे के गले में खराश है (विशेष रूप से तेज बुखार, सिरदर्द या मतली / उल्टी के साथ), तो तुरंत Doctor से परामर्श करें।

Apne Doctor को बताएं कि क्या Apki स्थिति बनी रहती है या बिगड़ती है या यदि आप नए लक्षण विकसित करते हैं। Agar Apko लगता है कि Apko koi गंभीर चिकित्सा समस्या हो सकती है, तो तुरंत चिकित्सकीय सहायता लें।

Acetaminophen side effect-

इस Dawa का आमतौर पर koi Side effect नहीं होता है। यदि Apke Pass कोई असामान्य प्रभाव है, तो Apne Doctor या फार्मासिस्ट से तुरंत संपर्क करें।

यदि Apke Doctor ने Apko iss Dawa का Use करने के लिए Kaha hai तो याद रखें कि वह या usne फैसला किया है कि आपके लिए लाभ Side Effect के जोखिम से अधिक है। इस medicine का उपयोग करने वाले कई लोगों पर गंभीर Side effect नहीं होते हैं।

इस tablet के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालाँकि, यदि apko kisi गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें, Jinme शामिल हैं: दाने, खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ।

यह संभावित Side Effect की पूरी सूची नहीं है। yaadi apko ऊपर दिए गए लक्षण नहीं दिखाई देते अन्य कोई लक्षण दिखाई देते हैं तो अपने Apne Doctor या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

Acetaminophen Precautions:

Acetaminophen लेने से पहले, Apne Doctor या फार्मासिस्ट को बताएं कि kya apko इससे एलर्जी है; या यदि Apke pass koi अन्य एलर्जी है। इस Product में निष्क्रिय तत्व शामिल हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फ़ार्मासिस्ट से बात करें।

इस Product का उपयोग करने से पहले, अपने Doctor या फार्मासिस्ट को अपना चिकित्सा इतिहास बताएं, विशेष रूप से: जिगर की बीमारी, शराब का नियमित उपयोग / दुरुपयोग।

तरल उत्पाद, चबाने योग्य गोलियां, या भंग / अपशिष्ट युक्त गोलियाँ में चीनी या एस्पार्टेम हो सकता है। यदि Apko मधुमेह, फेनिलकेटोनुरिया (पीकेयू), या Kisi अन्य स्थिति में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, तो Apko Apne आहार में इन पदार्थों को सीमित करने / उनसे बचने की आवश्यकता है। यदि Apke Pass inme se koi भी स्थिति है, तो Apne Doctor या फार्मासिस्ट से इन उत्पादों का सुरक्षित Use करने के बारे में पूछें।

अपने Doctor को बताएं कि क्या आप इस Dawa का Use करने से पहले गर्भवती हैं।

Acetaminophen स्तन के दूध में गुजरता है। स्तनपान कराने से पहले अपने Doctor से परामर्श करें।

Acetaminophen interactions:

Drag इंटरैक्शन Badal Sakta है कि apki medicine कैसे काम करती हैं या गंभीर Side effects के लिए Apke जोखिम को बढ़ाती हैं। इस दस्तावेज़ में सभी संभावित Medicine के पारस्परिक Effect का वर्णन नहीं है। Apke द्वारा Use किए जाने वाले सभी उत्पादों (पर्चे / गैर-पर्चे Medicines और Herbal Product सहित) की एक सूची रखें और अपने Doctor और फार्मासिस्ट के साथ साझा करें। अपने Doctor की स्वीकृति के बिना किसी भी Medicine की खुराक को शुरू, रोकना या बदलना न करें।
Acetaminophen

एक Product जो इस दवा के साथ बातचीत कर सकता है: केटोकोनैजोल।

यह dawa कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों के साथ हस्तक्षेप कर सकती है, संभवतः झूठे परीक्षण परिणामों का कारण बन सकती है। सुनिश्चित करें कि प्रयोगशाला कर्मियों और आपके सभी डॉक्टर जानते हैं कि आप इस दवा का उपयोग करते हैं।

Acetaminophen Overdose:

Acetaminophenपेट और आंतों के अल्सर का कारण नहीं बनता है जो NSAID जैसे एस्पिरिन, इबुप्रोफेन और नेपरोक्सन का कारण हो सकता है। हालांकि, Acetaminophen सूजन (सूजन) को कम नहीं करता है जैसे NSAID करते हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने Doctor से परामर्श करें और यह देखें कि आपके लिए कौन सी Medicine सही हो सकती है।


यदि आप इस Medicine को एक नियमित samay पर ले रहे हैं और एक खुराक लेने से चूक जाते हैं, तो जैसे ही apko yaad हो, इसे लें। यदि यह अगली खुराक के samay के पास है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। नियमित समय पर अपनी अगली खुराक लें। पकड़ने के लिए खुराक दोगुनी मत करो।

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2