ad

dacarbazine - injection, DTIC-Dome:

यह Dacarbazine अक्सर गंभीर रक्त विकार (कम अस्थि मज्जा समारोह लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स की कम संख्या के लिए अग्रणी) का कारण बन सकती है। ये प्रभाव एनीमिया का कारण बन सकते हैं, Apke Body को Infection से लड़ने की क्षमता कम कर सकते हैं, और Apke रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। Dacarbazine भी दुर्लभ लेकिन गंभीर यकृत समस्याओं का कारण हो सकता है। ये Side Effect शायद ही कभी जीवन के लिए खतरा हो सकते हैं। जब आप यह दवा प्राप्त कर रहे हों, तो Apka Doctor Apki बारीकी से निगरानी करेगा।


Apne Doctor को तुरंत बताएं यदि आप निम्नलिखित लक्षणों में से किसी का भी विकास करते हैं: असामान्य थकावट, पीली त्वचा, आसान घाव / रक्तस्राव, संक्रमण के लक्षण (जैसे, बुखार, ठंड लगना, लगातार गले में खराश), लगातार मतली / उल्टी, अंधेरे मूत्र, पीली आँखें / त्वचा, पेट / पेट दर्द।


GENERIC NAME: DACARBAZINE - INJECTION (duh-KAR-buh-zeen)


BRAND NAME(S): DTIC-Dome


Uses: Dacarbazine का उपयोग कुछ प्रकार के कैंसर के इलाज Ke Liye Kiya जाता है, जैसे कि त्वचा का कैंसर जो फैल गया है (मेटास्टेटिक घातक मेलेनोमा) और हॉजकिन की बीमारी। यह एक कैंसर कीमोथेरेपी Medicine है जिसका Uses अकेले या अन्य Medicines के साथ Cancer Sell की वृद्धि को धीमा करने या रोकने के लिए किया जाता है।


कैसे उपयोग करें(How To Use): यह Medicine स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा नस में Injection द्वारा दी जाती है। यह Apke Doctor द्वारा निर्देशित कार्यक्रम के अनुसार दिया जाता है। खुराक Apki चिकित्सा स्थिति, Body के आकार और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है।


Side Effects:मतली, उल्टी और भूख की हानि आमतौर पर होती है। उल्टी 12 घंटे तक हो सकती है। Apka Doctor मतली और उल्टी को रोकने या राहत देने ke liye medicine लिख ​​सकता है। कई छोटे भोजन खाने, उपचार से पहले 4 से 6 घंटे तक नहीं खाने, या गतिविधि को सीमित करने से इन Effect को कम करने में मदद मिल सकती है। ये लक्षण आमतौर पर 1 से 2 Dino ke baad कम हो जाते हैं। डायरिया, फ्लू जैसे लक्षण (जैसे, बेचैनी, बेचैनी, शरीर में दर्द, सिरदर्द), धुंधली दृष्टि, या चेहरे की लाली / सुन्नता / झुनझुनी भी हो सकती है। यदि इनमें से Koi Bhi Effect लगातार बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो Apne Doctor या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं। बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। उपचार समाप्त होने के बाद बालों की सामान्य वृद्धि वापस आनी चाहिए। इस दवा का Upyog karne Wale लोगों पर गंभीर Side Effect होते हैं। हालांकि, Apke Doctor ने इस medicine को निर्धारित किया है क्योंकि वह या उसने फैसला किया है कि Apko laabh Side Effect के जोखिम से अधिक है। Apke Doctor द्वारा सावधानीपूर्वक निगरानी Apke जोखिम को कम कर सकती है। यदि यह Medicine त्वचा के नीचे के ऊतक से नस से बाहर निकलती है, तो इससे ऊतक की गंभीर क्षति हो सकती है। Apne Doctor को तुरंत बताएं यदि आप injection साइट पर दर्द, जलन, लालिमा या सूजन का अनुभव करते हैं। Apne Doctor से तुरंत संपर्क करें Yadi apko koi गंभीर दुष्प्रभाव है, जिसमें शामिल हैं: मुंह के घाव, भ्रम, दौरे, सनबर्न (सूरज की संवेदनशीलता)। इस दवा के लिए गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालाँकि, अगर आपको किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के निम्नलिखित लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत चिकित्सीय सहायता प्राप्त करें: दाने, खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी। यह पूरी सूची नहीं है संभावित दुष्प्रभाव।


Precautions: dacarbazine का Uses करने से पहले, Apne Doctor या फार्मासिस्ट को बताएं कि kya apko इससे एलर्जी है; या यदि apki koi अन्य एलर्जी है। इस उत्पाद में निष्क्रिय तत्व शामिल हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी ke liye apne doctor से बात करें। इस medicine का उपयोग Karne se pahle, apne doctor या फार्मासिस्ट को apna चिकित्सा इतिहास बताएं, विशेष रूप से: गुर्दे की बीमारी, यकृत रोग, रक्त विकार, अस्थि मज्जा समारोह में कमी, मौजूदा संक्रमण। बिना टीकाकरण / टीकाकरण के बिना। अपने चिकित्सक की सहमति, और उन लोगों के संपर्क से बचें जिन्होंने हाल ही में मुंह के माध्यम से पोलियो वैक्सीन प्राप्त किया है या नाक के माध्यम से फ्लू का टीका लगाया गया है। इस दवा से गंभीर संक्रमण विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है, संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। उन लोगों के संपर्क में आने से बचें, जिन्हें ऐसी बीमारियाँ हैं जो दूसरों को फैल सकती हैं (जैसे, फ्लू, चिकनपॉक्स)। कटने, चोट लगने या घायल होने की संभावना कम होने पर सुरक्षा रेज़र और नेल कटर जैसी तेज़ वस्तुओं के साथ सावधानी बरतें और ऐसी गतिविधियों से बचें। खेल से संपर्क करें। यह दवा आमतौर पर धुंधली दृष्टि का कारण बन सकती है। ड्राइव न करें, मशीनरी का उपयोग करें, या कोई भी ऐसी गतिविधि करें जिसमें स्पष्ट दृष्टि की आवश्यकता हो, जब तक आप सुनिश्चित न हों कि आप ऐसी गतिविधियों को सुरक्षित रूप से कर सकते हैं। यह दवा शायद ही आपको सूरज के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है। लंबे समय तक धूप में निकलने, टैनिंग बूथ और सनलैम्प्स से बचें। बाहर जाने पर सनस्क्रीन का उपयोग करें और सुरक्षात्मक कपड़े पहनें। गर्भावस्था के दौरान, इस दवा का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब स्पष्ट रूप से आवश्यक हो। अपने चिकित्सक के साथ जोखिम और लाभों पर चर्चा करें। यह ज्ञात नहीं है कि क्या यह दवा स्तन के दूध में गुजरती है। शिशु को संभावित जोखिम के कारण, इस दवा का उपयोग करते समय स्तनपान नहीं करने की सलाह दी जाती है। स्तनपान कराने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यह दवा पुरुषों में शुक्राणु उत्पादन को प्रभावित कर सकती है। इसलिए, जन्म नियंत्रण के विश्वसनीय रूपों का उपयोग उपचार के दौरान और कुछ समय बाद किया जाना चाहिए। अधिक जानकारी के लिये अपने डॉक्टर से सलाह लें।


MISSED DOSE: सर्वोत्तम संभव लाभ के लिए, इस दवा की प्रत्येक निर्धारित खुराक को निर्देशित के रूप में प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। यदि आपको एक खुराक याद आती है, तो एक नया खुराक शेड्यूल स्थापित करने के लिए तुरंत अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।


Storage: लागू नहीं। यह दवा एक क्लिनिक में दी गई है और इसे घर पर संग्रहीत नहीं किया जाएगा। मेडिकल ALERT: आपकी स्थिति एक चिकित्सा आपातकाल में जटिलताओं का कारण बन सकती है



Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2