ad

वयस्कों के लिए thand चिकित्सा के लिए एक गाइड
ओवर-द-काउंटर दवाएं apki सर्दी को ठीक नहीं करती हैं, lekin वे apko बेहतर महसूस करा सकती हैं, इसलिए aap आराम kar सकते हैं क्योंकि यह apna corse chalata है। यहां कुछ सामान्य उत्पादों पर najar डालते हैं और वे आपके लिए क्या कर सकते हैं।

भरा नाक
Decongestants आपकी नाक और साइनस के अंदर sujan को rok सकते हैं, और apko अधिक asani से साँस लेने में मदद करते हैं।

दो प्रकार हैं:

1.गोलियां या सिरप। यदि आप एक dawa के naam के अंत में D अक्षर देखते हैं, तो iska matlb  है कि इसमें ek decongestants है। finayalफ्राइन या स्यूडोएफ़ेड्रिन वाले उत्पादों की तलाश करें। (आपको इसके लिए पूछना पड़ सकता है। उन्हें अभी भी ओवर-the counter माना जाता है, लेकिन अक्सर counter के पीछे संग्रहीत किया जाता है।)
नाक छिड़कना। ऑक्सीमेटाज़ोलिन और फ़िनेलेफ्राइन वाले उत्पाद गोलियों या सिरप की तुलना में तेज़ी से काम कर सकते हैं। लेकिन अगर आप उन्हें लगातार 2-3 दिनों से अधिक samay तक इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी भीड़ kharab हो सकती है।

रूनी नाक, pani आँखें और छींकने
जब आपको सर्दी होती है, तो आपका शरीर हिस्टामाइन नामक chemical बनाता है। यह छींकने, एक बहती नाक और पानी की आंखों की ओर जाता है।

Over the counterएंटीथिस्टेमाइंस जैसे क्लोरोफेनरामाइन और डिपेनहाइड्रामाइन इस प्रक्रिया को अवरुद्ध करते हैं और उन लक्षणों से राहत दे सकते हैं। वे आपको नींद और apki ankhe, नाक और मुंह bhi सुखा सकते हैं।
Khasi
क्या आप hacking को rok नहीं सकते? Apke pass कोल्ड-फ्लू आइल में दो मुख्य विकल्प हैं:

डेक्सट्रोमेथॉर्फ़ान की तरह khasi को दबाने वाले, थोड़े samay के लिए rahat दे सकते हैं। वे apke मस्तिष्क के उस हिस्से पर kaam करते हैं जो prakriya नियंत्रित करता है।
Guaifenesin जैसे expectorants,pake के वायुमार्ग में बलगम को पतला करके आपकी छाती में जमाव को तोड़ सकते हैं। इस तरह, जब आप खांसी करते हैं, तो आप कफ से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। agar आप यह दवा लेते हैं तो khub सारा pani पिएं।
Bukhar, ऐचेस और गले में खराश
ये लक्षण फ्लू जैसी गंभीर बीमारी की तुलना में आमतौर पर हल्के होते हैं। फिर भी, यदि आप बुरा महसूस करते हैं और आराम नहीं कर सकते हैं, तो ज्यादातर विशेषज्ञ दर्द को कम करने और बुखार कम करने के लिए एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन जैसे कुछ लेना ठीक मानते हैं।

हमेशा side effect ke लिए दवा लेबल की जाँच करें, और दवा लेने के निर्देशों का पालन करें। सुनिश्चित करें कि यह आपके द्वारा ली जा रही किसी भी अन्य दवाओं या स्वास्थ्य समस्याओं के साथ खराब मिश्रण नहीं करेगा - यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।

प्राकृतिक शीत उपचार
हो सकता है कि आपने सुना हो कि vitamin-c , इचिनेशिया और जस्ता ठंड के लिए अच्छे हैं।

वे ठीक नहीं होते हैं, लेकिन vitamin-c और जस्ता ek बीमारी की अवधि को कम कर सकते हैं। इचिनेशिया पर अनुसंधान मिश्रित किया गया है। in उत्पादों को आज़माने से पहले, apne चिकित्सक से यह सुनिश्चित करने के लिए जांच लें कि वे apke द्वारा ली जा रही अन्य दवाओं के साथ अच्छी तरह से काम नहीं करेंगे।

नाक की स्ट्रिप्स भी आपको आसान साँस लेने में मदद कर सकती हैं, क्योंकि आप उन्हें पहनते समय नाक के मार्ग को बड़ा कर सकते हैं।

अन्य अधिक पारंपरिक उपचार भी आम सर्दी की परेशानी को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

Chikan  सहित बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं। यह आपको बेहतर महसूस करा सकता है।
गले में खराश से Rahat पाने के लिए, गर्म नमक के पानी से गरारे करें, गले के स्प्रे का उपयोग करें, और बर्फ या लोज़ेन्ग पर चूसें।
एक खारे pani की नाक कुल्ला की कोशिश करो। ये एक भरी हुई या बहती नाक के साथ मदद कर सकते हैं।
यदि लगातार बहने से चिढ़ है तो apki नाक पर petroliam जेली का प्रयोग करें। जोड़ा लोशन के sath चेहरे के ऊतकों को रोकने में मदद कर सकते हैं, और चंगा, लालिमा और व्यथा।
कफ को तोड़ने में madad करने के लिए एक ह्यूमिडीफ़ायर का उपयोग करें।
वह करें जो aap खुद को यथासंभव आरामदायक bana सकते हैं, और aaram कर सकते हैं जबकि आपका शरीर कोल्ड वायरस से लड़ता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2