ad

आपने शायद बहुत सोचा है कि आप क्या खाते हैं - फलों, सब्जियों, प्रोटीन और कार्ब्स के बीच सही संतुलन का पता लगाना। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप खाना कब खाते हैं?
खाना खाने का सही समय और तरीका

दिन के सही समय पर भोजन करने से कई लाभ मिल सकते हैं। यह आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है, आपकी ऊर्जा को बनाए रख सकता है और शायद बीमारी से भी लड़ सकता है। लेकिन आप कैसे निर्धारित करते हैं कि सही समय क्या है?

फोर्कलिफ्ट और पैलेट में, हम चलते समय खाने के लिए लचीले विकल्प प्रदान करते हैं, चाहे वह किसी भी समय हो। हमने आपको सर्वश्रेष्ठ खाने का समय निर्धारित करने में मदद करने के लिए कुछ जानकारी एकत्र की है, साथ ही इष्टतम स्वास्थ्य को प्राप्त करने के लिए एक सक्रिय जीवन शैली के साथ संतुलन बनाते हुए इन खाने की युक्तियों को व्यवहार में लाने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। इन जानकारियों से लाभ पाने के लिए आगे पढ़ें।


खाने के लिए सबसे अच्छा समय है?
आपने शायद कई बार सुना होगा कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, और यह सच है। क्यों? क्योंकि आप अपने पहले भोजन के साथ शेष दिन के लिए अपने रक्त शर्करा के लिए पैटर्न निर्धारित करते हैं।

एक सफल दिन के लिए अपने शरीर को प्राइम करने के लिए आपको जागने के पहले घंटे के भीतर खाना चाहिए। सुबह 6 से 10 बजे के बीच यह पहला भोजन लेने का आदर्श समय होगा, मुख्य रूप से इसलिए कि आप कुछ घंटे बाद खुद को दूसरे भोजन के लिए सेट करें।

आप नाश्ते में क्या खाते हैं, बाकी दिनों में इसका बड़ा प्रभाव पड़ता है। आप किसी भी ब्लड शुगर स्पाइक्स से बचना चाहते हैं, जो आपको बाकी दिनों के लिए उतार-चढ़ाव की एक श्रृंखला के लिए स्थापित कर सकता है - इसलिए एक बड़ी पेस्ट्री या शर्करा युक्त कॉफी पीना छोड़ दें। मूंगफली का मक्खन और स्ट्रॉबेरी के साथ पूरे गेहूं के टोस्ट जैसे पूरे अनाज, प्रोटीन और वसा के संयोजन पर नोश करें।

खाने के लिए सबसे अच्छा समय है?
आपका चयापचय प्रत्येक दिन सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच होता है। इस समय मजबूत पाचन क्रिया का लाभ उठाने के लिए इन घंटों के बीच दोपहर का भोजन करने का लक्ष्य रखें।

दोपहर का भोजन नाश्ते या रात के खाने से हल्का होना चाहिए। आपको इन घंटों के दौरान अपनी एकाग्रता बनाए रखने की आवश्यकता है, क्योंकि आप काम या स्कूल में सबसे अधिक संभावना रखते हैं। आपके पास खुद के लिए कुछ तैयार करने का समय भी नहीं हो सकता है, इसलिए फोर्कलिफ्ट और पैलेट से जल्दी से परोसे जाने वाले उच्च गुणवत्ता वाले दोपहर के भोजन जैसे विकल्पों पर विचार करें।

हमारे दोपहर के भोजन के मेनू में स्वादिष्ट अभी तक स्वस्थ पसंदीदा शामिल हैं जैसे कि अदरक तिल चिकन लेटस व्रैप्स और ब्लैकेन्ड श्रिम्प टैकोस जो आपको आवश्यक तेल के बिना आपको वज़न कम करने वाले प्रोटीन प्रदान करते हैं। इसके अलावा, जब आप आगे आदेश देते हैं, तो आप अपने भोजन को जल्दी से प्राप्त कर सकते हैं और अपने ऊंचे मध्य दिमागी शक्ति का लाभ उठाने के लिए कार्यालय या कक्षा में वापस जा सकते हैं।

खाने के लिए सबसे अच्छा समय है?
दोपहर का खाना खाने के लगभग चार से पांच घंटे बाद आपको खाना खाना चाहिए। अगर वह शाम 5 बजे गिरता है। शाम 6 बजे। विंडो, आपने धीमी गति से शुरू होने से पहले अपने शरीर की अंतिम चयापचय दर को बढ़ा दिया।

ध्यान रखें कि आप अपने अंतिम भोजन और अपने सोने के समय के बीच अपने शरीर को जितना अधिक समय देंगे, उतना ही बेहतर होगा। आपका शरीर रात भर में बहुत सारे रखरखाव कार्य करता है, जैसे कि आराम करना और नवीनीकरण करना। यदि यह अभी भी व्यस्त है, तो उन अन्य कार्यों का ध्यान नहीं रखा जाता है।
खाना खाने का सही समय और तरीका

एक वैकल्पिक भोजन के रखरखाव के लिए सुझाव
संतुलित काम या स्कूल, व्यायाम और उचित भोजन चुनौतीपूर्ण हो सकता है। सब कुछ फिट करने में मदद करने के लिए इन युक्तियों का पालन करें:

आगे की योजना बनाएं: जितना संभव हो उतना भोजन अग्रिम में करें ताकि आप अपना भोजन इष्टतम समय पर तैयार कर सकें। उदाहरण के लिए, वीकेंड पर आसान वीक नाइट रिहेट्स के लिए चिली के एक बैच को फेंटें और चिकन को बेक करें।

प्रयोग: प्रत्येक दिन अपने खाने के समय को थोड़ा बदलने की कोशिश करें, और जब आप इष्टतम मिश्रण मारते हैं, तो यह देखने के लिए व्यायाम में जोड़ें कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है। जबकि आपने रात भर व्यायाम किया होगा, आपका शरीर इस बात का बेहतर जवाब दे सकता है कि अब आप अलग तरह से खाते हैं।

aap बास्केटबॉल या फील्ड हॉकी के एक दौर के लिए स्पूकी नुक्कड़ खेल या हमारी चढ़ाई की दीवार से टकराकर मल्टीटास्क कर सकते हैं। जब आप काम कर लेते हैं, तो एक अच्छी तरह से संतुलित डिनर के लिए फोर्कलिफ्ट और पैलेट पर पानी का छींटा।
जो भी शेड्यूल आप के साथ आते हैं, पूरे खाद्य पदार्थों और पौष्टिक तत्वों पर जोर देना सुनिश्चित करें। जब आप ताजा खाद्य पदार्थ जैसे फोर्कलिफ्ट और पाले का किराया खाते हैं, तो आप गलत नहीं हो सकते।







Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2