ad

GENERIC NAME: DANAZOL - ORAL (DAY-nuh-zole)
Danazol-oral hindi डैनोजोल के बारे में जानकारी!


BRAND NAME(S): Danocrine

Warning:
Pregnancy के दौरान इस Danazol Medicine का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यह एक अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। प्रसव उम्र की महिलाओं में, यह Danazol Medicine उनके मासिक धर्म के दौरान शुरू की जानी चाहिए। यदि नहीं, तो उन्हें इस Danazol Medicine को शुरू करने से पहले एक Negative Pregnancy Test करना चाहिए। इस Danazol Medicine का उपयोग करते समय गर्भावस्था को रोकना महत्वपूर्ण है। अधिक जानकारी के लिए Apne Doctor से परामर्श करें और इस Danazol-oral Medicine का Use करते समय गैर-हार्मोनल जन्म नियंत्रण (जैसे कि Condoms शुक्राणुनाशक के साथ डायाफ्राम) के उपयोग के विश्वसनीय रूपों पर चर्चा करें। यदि आप गर्भवती हैं या Apko लगता है कि आप Pregnant हो सकती हैं, तो तुरंत Apne Doctor को बताएं।

Danazol ने शायद ही कभी बहुत गंभीर (संभवतः घातक) रक्त के थक्के (जैसे कि स्ट्रोक), यकृत की बीमारी और मस्तिष्क पर बढ़े हुए दबाव (सौम्य इंट्राक्रानियल उच्च रक्तचाप) का कारण बना है। यदि Apko इन Side Effects के कोई लक्षण दिखाई देते हैं, तो Body के एक तरफ की कमजोरी, धीमी गति से भाषण, दृष्टि में परिवर्तन, गंभीर पेट / पेट में दर्द, गहरे रंग का मूत्र, लगातार मतली / उल्टी, आंखों का पीला होना / त्वचा, मानसिक / मूड में बदलाव (जैसे भ्रम), गंभीर / लगातार सिरदर्द।

Uses: यह Danazol Medicine महिलाओं में एक निश्चित गर्भाशय विकार (endometriosis) के कारण श्रोणि दर्द और बांझपन का इलाज karne ke liye use kiya jaata hai और स्तन दर्द / कोमलता / पिंड के कारण एक निश्चित स्तन स्थिति (फाइब्रोसिस्टिक स्तन रोग) के इलाज Ke liye भी Use Kiya Jaata है। यह एक निश्चित जन्मजात रोग (वंशानुगत एंजियोएडेमा) के कारण पेट / हाथ / पैर / चेहरे / वायुमार्ग की सूजन को rokne ke liye पुरुषों और महिलाओं दोनों में भी Use Kiya Jata hai. Danazol टेस्टोस्टेरोन के समान एक एण्ड्रोजन है। endometriosis और fibrocystic स्तन रोग के Upchaar ke Liye यह अंडाशय द्वारा बनाए गए हार्मोन की मात्रा को कम Karke काम करता है। ये हार्मोन आमतौर पर स्थितियों को बदतर बनाते हैं। एंजियोएडेमा के Upchaar ke liye, Danazol Apke Body की Immune System (प्रतिरक्षा प्रणाली) में एक निश्चित Protien Ki Matraa को बढ़ाने में मदद करता है।

कैसे उपयोग करें: मुंह से यह दवा लें, आमतौर पर दैनिक रूप से दो बार या Apne Doctor द्वारा निर्देशित। आप इस Danazol Medicine को भोजन के साथ या Uske Bina ले सकते हैं, lekin यह महत्वपूर्ण है कि एक तरीका चुनें और इस Danazol Medicine को हर खुराक के साथ लें। खुराक Apki चिकित्सीय स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है। इस Danazol Medicine का नियमित रूप से Sabse अधिक लाभ उठाएं। Isse लाभ होगा। Apko Yaad रखने में मदद Karne ke liye, इसे हर दिन एक ही Time पर लें। Apne Doctor से पूछें कि क्या Apki स्थिति में सुधार नहीं होता है या यदि यह खराब हो जाता है।

Danazol Side Effects: Weight Gain, एक्ने, फ्लशिंग, पसीना, आवाज़ में बदलाव (घबराहट, पिच में बदलाव), Body के बालों की असामान्य वृद्धि (महिलाओं में), योनि का सूखापन / जलन, या स्तन का आकार घटित हो सकता है। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव लगातार बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो Apne Doctor या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं। याद रखें कि Apke Doctor ने इस danazol medicine को निर्धारित किया है क्योंकि उसने या उसने यह निर्णय लिया है कि Apko होने वाला लाभ side effects के जोखिम से अधिक है। इस danazol medicine का Use karne waale कई लोगों पर गंभीर Side Effects नहीं होते हैं। Apne Doctor से तुरंत संपर्क करें यदि इनमें से कोई भी संभावित lekin गंभीर side effect नहीं होता है: सूजन वाले हाथ / टखने / पैर, मासिक धर्म में बदलाव (जैसे धब्बे, चूक हुई अवधि), मानसिक / मनोदशा में परिवर्तन ( जैसे कि घबराहट, मिजाज)। इस Danazol medicine ke liye बहुत गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालांकि, agar apko kisi गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करें, जिनमें शामिल हैं: दाने, खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी।


Precautions: Danazol medicine लेने से पहले, Apne Doctor या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको इससे एलर्जी है; या Yaadi Apke Pass Koi अन्य एलर्जी है। इस Products में निष्क्रिय तत्व शामिल हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी ke liye apne फार्मासिस्ट से बात करें। इस Danazol Medicine का उपयोग करने से पहले, Apne Doctor या फार्मासिस्ट को Apna Medical इतिहास बताएं, विशेष रूप से: दिल / रक्त वाहिका रोग (जैसे कोरोनरी धमनी रोग, स्ट्रोक), उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप), मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर, स्तन कैंसर, जिगर की बीमारी, गुर्दे की बीमारी, दौरे, माइग्रेन का सिरदर्द, असामान्य रक्तस्राव, कुछ रक्त विकार (पॉरफाइरिया, पॉलीसिथेमिया), प्रोस्टेट कैंसर। सर्जरी से पहले, Apne doctor को उन Sabhi products के बारे में बताएं Jinka Aap Use करते हैं (सहित) precaution drags, non precautions drags और Herbal Product)। यह Danazol Medicine शुक्राणु को प्रभावित कर सकती है। अधिक जानकारी के लिए Apne Doctor से परामर्श करें। यह Danazol medicine Pregnancy के दौरान उपयोग नहीं की जानी चाहिए। यह अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप pregnant हैं या Apko लगता है कि आप Pregnant हो सकती हैं, तो तुरंत Apne Doctor को बताएं। (यह भी चेतावनी अनुभाग देखें।) यह अज्ञात है अगर यह Danazol medicine स्तन के दूध में गुजरती है। शिशु को संभावित जोखिम के कारण, इस Danazol Medicine का Use karte time स्तनपान नहीं करने की सलाह दी जाती है। स्तनपान कराने से पहले Apne Doctor से परामर्श करें।
Danazol-oral hindi डैनोजोल के बारे में जानकारी!


DRUG INTERACTIONS: कुछ Medicine के Effects बदल सकते हैं यदि आप एक ही time में अन्य medicine या Herbal Products को लेते हैं। यह गंभीर Side Effects ke liye Apke जोखिम को बढ़ा सकता है या Apki Medicine के सही ढंग से काम न करने का कारण हो सकता है। ये medicine बातचीत संभव है, लेकिन हमेशा नहीं होती है। Apka Doctor या फार्मासिस्ट अक्सर Apki Medicines का Use करके या नज़दीकी निगरानी के द्वारा परिवर्तन को रोक या प्रबंधित कर सकता है। Apne Doctor और फार्मासिस्ट को apko Sabse अच्छी देखभाल देने में मदद करें, Apne Doctor और फार्मासिस्ट को Apke Dyara Use kiye jane waale Sabhi Products के बारे में बताना सुनिश्चित करें (सहित) इस Products ke Sath upchaar Suru Karne Se Pahle Doctor के पर्चे की दवाएं, non Precautions Drags And Herbal Product)। इस Products का उपयोग करते Time, Apne Doctor के अनुमोदन के बिना Apke द्वारा उपयोग की जा रही किसी भी अन्य Medicines की खुराक को शुरू, रोकें, या बदलें नहीं। Kuch Product जो इस Danazol Medicine Ke Sath बातचीत कर सकते हैं उनमें शामिल हैं: "रक्त पतले" (जैसे कि वारफेरिन), कार्बामाज़ेपाइन, कुछ और "स्टेटिन" कोलेस्ट्रॉल की दवाएं (लवस्टैटिन, सिमवास्टेटिन), साइक्लोस्पोरिन, टैक्रोलिमस। यह Medicine Kuch प्रयोगशाला परीक्षणों (टेस्टोस्टेरोन जैसे पुरुष हार्मोन के रक्त स्तर सहित) के साथ हस्तक्षेप कर सकती है, जिससे संभवतः गलत परिणाम मिल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि प्रयोगशाला कर्मियों और Apke Sabhi Doctor जानते हैं कि आप इस Danazol Medicine का उपयोग करते हैं। इस दस्तावेज़ में सभी संभव medicine पारस्परिक क्रिया नहीं हैं। Apne Sabhi Use किए हुए Products की सूची रखें। गंभीर medicine समस्याओं के लिए अपने जोखिम को कम Karne ke liye Apne Doctor और फार्मासिस्ट के साथ इस सूची को साझा करें।

Overdose: यदि Overdose का संदेह हो, तो तुरंत जहर नियंत्रण केंद्र या आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें।

MISSED DOSE: Agar Apko कोई खुराक याद आती है, तो जैसे ही Apko याद आए, उसे लें। यदि यह अगली खुराक के Time के Pass है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और Apne सामान्य Khuraak कार्यक्रम को फिर से शुरू करें। पकड़ने के लिए खुराक दोगुनी मत करो।

Storage: Light और नमी से दूर 59-86 डिग्री F (15-30 डिग्री C) के बीच कमरे के तापमान पर स्टोर करें। बाथरूम में Store न करें। सभी medicines को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। medicines को Toilet के नीचे न बहाएं या नाले में न डालें जब तक Esa Karne का निर्देश न दिया जाए। जब यह अवधि समाप्त हो जाती है या इसकी आवश्यकता नहीं होती है तो इस Product को उचित रूप से त्याग दें। Apne Product को सुरक्षित रूप से समाप्त करने के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए Apne medicine विक्रेता या स्थानीय अपशिष्ट निपटान कंपनी से परामर्श करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2