ad

कोई वजन नहीं बढ़ रहा है और बहुत पतला लग रहा है? Apka high metabolism ही वह कारण है Jiske कारण आप जल्दी वसा को जलाते हैं। High metabolism वाले लोग वात दोष Body के प्रकार के होते हैं और Apke Khane ke तरीके में कुछ बदलाव करके, कुछ herbal शंकुओं को जोड़कर और इसे अपनी जीवन शैली के साथ पूरक करके - आप जल्द ही वजन बढ़ाने की राह पर होंगे ।


Weight gain करने में आयुर्वेद कैसे मदद करता है?

Ayurved Apko weight बढ़ाने में मदद करने के लिए प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करता है। जब आप Ayurved का सहारा लेते हैं, तो आप Drags या व्यावसायिक medicines का Use नहीं करते हैं, क्योंकि आप सचमुच प्रकृति की ओर मुड़ रहे हैं। iska मतलब है कि आप Apne Body me kisi bhi side effects का अनुभव नहीं करते हैं। खुराक बहुत हल्के होते हैं और अधिकांश Ayuvedic product capsule या पाउडर के रूप में उपलब्ध होते हैं, जिससे अंतर्ग्रहण बहुत आसान हो जाता है।


वजन बढ़ाने के लिए प्रभावी Ayuvedic medicines:

चूँकि आप वात दोष Body के प्रकार के हो सकते हैं, इसलिए पूरक और Upchaar के बावजूद Aap kitna bhi weight बढ़ा सकते हैं, Iski Ek सीमा है। Aap apne आदर्श Weight तक पहुंचेंगे और इस प्रक्रिया में मजबूत और स्वस्थ हो जाएंगे।


weight gain ayurvedic medicine:


1. अश्वगंधा चूर्ण

weight gain ayurvedic medicine:


Ashwagandha churna एक Tonic जड़ी बूटी है Jiska Use विभिन्न औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है। इसे 'Indian Ginseng' कहा जाता है और यह अनुकूलन योग्य है, jiska अर्थ है कि यह Apke तनाव को कम करता है और Apko भावनात्मक रूप से स्वस्थ महसूस कराता है। एक दिन में 100mg एक अच्छा शुरुआती बिंदु है lekin यदि आवश्यक हो तो आप खुराक को बढ़ा सकते हैं। हम इसे पाउडर के रूप में लेने और सर्वोत्तम परिणामों के लिए दूध के साथ इसका सेवन करने की सलाह देते हैं।


2. शतावरी(Shatavari)

weight gain ayurvedic medicine:


शतावरी एक जड़ी बूटी है Jiska Use महिलाओं में हार्मोन को संतुलित Karne ke liye kiya जाता है। यह Apke Weight को बढ़ाने ke liye जाना जाता है, Apke poore body विज्ञान को हाइड्रेट करता है, और apke पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है।


3. चवनप्राश

weight gain ayurvedic medicine:


यदि आप भूख की कमी का अनुभव कर रहे हैं, तो Apko यह जानकर खुशी होगी कि कोई भी Ayurvedic

Chawanprash मदद करेगा। यह Apki हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने, Apki मांसपेशियों को मजबूत Karne aur पोषक तत्वों का ek accha मिश्रण है जो Apke पाचन तंत्र को भी बढ़ावा देता है। परिणाम? आप भूख महसूस करते हैं और अधिक भोजन को तरसते हैं, इस प्रकार अधिक कैलोरी लेते हैं और वजन बढ़ता है।


4. कस्टर्ड एप्पल(custard apple)

weight gain ayurvedic medicine:


आप सोच रहे होंगे - लेकिन यह एक फल है! हाँ, और यह ek Ayurvedic herbal उपचार भी है। यदि आप पूरे एक महीने तक फल खाते हैं, तो Aap Apne Body ke weight में वृद्धि पर ध्यान देंगे और Sath ही Apki मांसपेशियां मजबूत और अधिक संवेदनशील होंगी। बीजों को पीसकर दूध ke sath bhi liya Ja सकता है।


5. यष्टिमधु (नद्यपान जड़) Yashtimadhu

weight gain ayurvedic medicine:


वजन बढ़ाने के लिए लीकोरिस रूट एक Sabse accha ayurvedic upchaar है। low immunity power weight कम करने के पीछे सबसे बड़ी वजहों में से एक है और जब आप इसे ठीक करते हैं तो Aap apna weight gain कर पाएंगे। यह Apki सहनशक्ति में सुधार भी करता है, और Apke पेट की परत की मरम्मत करता है, इस Prakar Apki पोषक तत्वों की अवशोषण क्षमता और पाचन में सुधार होता है।


6. वसंत कुसुमाकर रास

हमने ज्यादातर अब तक चूर्ण जड़ी बूटियों के बारे में बात की है, लेकिन यदि कोई capsule product है, तो Aap uske liye जाना चाहते हैं - यह वसंत कुसुमाकर रास है। कोई भी ब्रांड काम करता है लेकिन एक Ayurvedic doctor द्वारा निर्धारित खुराक की आवश्यकता होती है। Aap Apni त्वचा की टोन में सुधार, वजन में वृद्धि, अच्छे मूड और तेज याददाश्त पर भी ध्यान देंगे।


weight gain ayurvedic tips

weight gain ayurvedic medicine: Weight gain ayurvedic Tips in hindi वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय


यदि आप Junk Foods और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ बहुत खाते हैं to apko acche परिणाम नहीं मिलेंगे। lekin agar ap un परिवर्तनों को karne ke liye खुले हैं, तो यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा के पूरक हैं:

weight gain ayurvedic medicine: Weight gain ayurvedic Tips in hindi वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय


व्यायाम apke metabolism को विनियमित करने में मदद करेगा और इसे न तो बहुत तेज और न ही धीमा बना देगा। यदि आप व्यायाम करते हैं और yoga भी करते हैं, तो Apki भूख बढ़ जाएगी, आप अधिक खाएंगे और वजन बढ़ाएंगे।


हर भोजन के बाद नींबू के रस के साथ गुनगुना पानी पिएं। यह Apke System को हाइड्रेट करेगा, पाचन को बढ़ावा देगा, और Apka Weight बढ़ाएगा।

तनाव, चिंता और अवसाद - ये चिंता और वजन घटाने का कारण बनते हैं। processed Foods से आराम करने और बचने के तरीके सीखने की कोशिश करें। बहुत अधिक Junk Foods Ka Sevan, वजन के अलावा फ्लेब को जोड़ देगा जो आप नहीं चाहते हैं। iske बजाय, Aap Iske बजाय विभिन्न प्रकार के Ayurvedic weight gain टॉनिक और पाउडर का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे स्वस्थ हैं।

weight gain ayurvedic medicine: Weight gain ayurvedic Tips in hindi वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय


यदि आप meat और Dairy product खा रहे हैं, तो Grass-fed meat और जैविक Dairy product के लिए जाएं। meat को घी में पकाएं और एक स्वादिष्ट स्पिन के लिए कुछ काली मिर्च, नमक और मसाले जोड़ें।


एक अच्छी रात की नींद लो। यदि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, लेकिन गाय का दूध और हल्दी पाउडर थोड़ा मिश्रित hone ke sath, Apka metabolism क्रम से बाहर हो जाता है, तो आप कुछ ही time में बंद कर देंगे।


Soya protien को Apne आहार में शामिल Karne पर विचार करें, गैर-जीएमओ प्रकार। Soya protien का एक समृद्ध स्रोत है और body के weight को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

weight gain ayurvedic medicine: Weight gain ayurvedic Tips in hindi वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय


फलों का रस पीना न छोड़ें। बहुत से प्राकृतिक पेय पीएं, न कि पैक किए गए या दुकानों में बेचे गए। यह Sabse accha ayurvedic weight बढ़ाने के सुझावों में से एक है क्योंकि यह Apko apke body के weight को बढ़ाने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की एक मेजबान प्राप्त करता है।


दालचीनी, अदरक, और लौंग जैसे मसाले जबकि अजवायन और अजमोद जैसी जड़ी-बूटियों को भूख बढ़ाने और weight gain ke liye जाना जाता है।

जब आप खाते हैं तो TV या mobile न देखें। क्योंकि जब आप ऐसा करते हैं तो आप भोजन कर सकते हैं / खा सकते हैं या भोजन छोड़ सकते हैं। apko यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उन कैलोरी को प्राप्त कर रहे हैं, सब के बाद।

मन लगाकर खाएं। हां, यह Sabse best tips है। आप जो भी खाते हैं, अच्छी तरह से चबाते हैं ताकि यह ठीक से पच जाए। kewal kuch काटने के बाद निगल न लें क्योंकि इससे आप अच्छा नहीं करेंगे।

Ayurved की शक्ति से weight gain करना असंभव नहीं है। वास्तव में, भोजन और पोषण को देखने के तरीके को बदलने से, आप परिणामों पर आश्चर्यचकित होंगे। बस इन युक्तियों का पालन करें, और लगातार रहें। जब आप अपना वजन बढ़ाते हैं तो आपको कुछ महीनों में खुशी होगी। अभी भी बहुत देर नहीं हुई है। अपने आहार और जीवन शैली को बदलकर अब अपने स्वास्थ्य का प्रभार लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2