ad

erythromycin and benzoyl peroxide (gel or pak)-


  • Erythromycin and benzoyl peroxide क्या है, और यह कैसे काम करता है (तंत्र क्रिया)?
  • Erythromycin and benzoyl peroxide ke क्या उपयोग हैं?
  • Erythromycin and benzoyl peroxide के दुष्प्रभाव क्या हैं?
  • Erythromycin and benzoyl peroxide के लिए खुराक क्या है?



Erythromycin and benzoyl peroxide क्या है, और यह कैसे काम करता है?

Benzamycin, Erythromycin and benzoyl peroxide का एक Combination है और इसका उपयोग मुहांसों (pimples) के सामयिक Upchaar ke liye kiya जाता है। Erythromycin एक Antibiotic है। सटीक तंत्र जिसके द्वारा सामयिक Erythromycin pimples कम कर देता है अज्ञात है। erythromycin संभवतः त्वचा में घुसने और Bacteria को मारने से पिंपल्स को कम करता है जो पिंपल्स के गठन में योगदान करते हैं। Benzoyl peroxide कई तंत्रों के माध्यम से काम करता है। यह Bacteria को मारता है और नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है। यह त्वचा को सूखता भी है। सेल के बढ़ने से Pimples को नई त्वचा से बदलने का काम होता है। erythromycin and benzoyl peroxide का Combination उन्हें अलग से उपयोग करने से अधिक सुविधाजनक है।


Erythromycin and benzoyl peroxide के क्या उपयोग हैं?

erythromycin and benzoyl peroxide जेल या पाक मुँहासे के उपचार के लिए निर्धारित एक सामयिक दवा है।



erythromycin and benzoyl peroxide के दुष्प्रभाव क्या हैं?


त्वचा की जलन,

लालपन,

छीलना,

सूखापन, और

खुजली।


निरंतर उपयोग के साथ इनमें से अधिकांश Side effect कम होते हैं। यदि वे परेशान हैं, तो आवेदन की आवृत्ति कम करना सहायक हो सकता है। त्वचा की मलिनकिरण और कोमलता भी हो सकती है। Benzamycin  Sun Light के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है। अत्यधिक सूर्य के संपर्क से बचा जाना चाहिए, और अगर सूरज जोखिम से बचा नहीं जा सकता है, तो उपचार क्षेत्रों में सनस्क्रीन का उपयोग किया जाना चाहिए। Benzamycin को धूप से झुलसी त्वचा, कट, आँखों, नाक या होंठों पर नहीं लगाना चाहिए। Benzamycin बालों या रंगीन कपड़े को ब्लीच कर सकता है।


Erythromycin and benzoyl peroxide के लिए खुराक क्या है?

जिस जगह पर मुंहासे हुए हैं उसे अच्छे से साफ कर ले  और जेल की एक पतली परत को दैनिक (सुबह और शाम) दो बार लगाएं या Doctor से जानकारी लेकर इसका उपयोग करें! आंखों, होठों और नाक से बचाकर  प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं, परिणाम 4 से 6 सप्ताह के भीतर देखे जाने चाहिए। यह product केवल बाहरी त्वचा में लगाने के लिए है


erythromycin and benzoyl peroxide कुछ सवाल-


and benzoyl peroxide के लिए कौन से ब्रांड नाम उपलब्ध हैं?

Benzamycin


Erythromycin and benzoyl peroxide एक जेनेरिक दवा के रूप में उपलब्ध है?

सामान्य उपलब्ध: हाँ


क्या मुझे erythromycin and benzoyl peroxide के लिए एक नुस्खे की आवश्यकता है?

हाँ


अगर मैं गर्भवती हूं या स्तनपान करा रही हूं तो erythromycin and benzoyl peroxide लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान उपयोग किए जाने पर बेंज़ामाइसिन की सुरक्षा स्थापित नहीं की गई है; हालाँकि,Side effects  का खतरा कम है क्योंकि बहुत कम दवा त्वचा के माध्यम से अवशोषित होती है।


संभावना है कि शिशुओं को एक महिला द्वारा Benzamycin के उपयोग के कारण प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव होगा, जो स्तनपान करा रही है, क्योंकि त्वचा के माध्यम से बहुत कम दवा अवशोषित होती है।



Erythromycin and benzoyl peroxide के बारे में और क्या जानना चाहिए?


Benzamycin को 46.6 ग्राम की मात्रा में फैलाया जाता है जिसमें 1.6 ग्राम erythromycin पाउडर और 40 ग्राम benzoyal peroxide जेल होता है। Erythromycin पाउडर को 6 मिलीलीटर एथिल Alcohal के साथ मिलाया जाता है और फिर इसे रोगी को भेजने से पहले benzoyal peroxide जेल में मिलाया जाता है। बेंज़ामाइसिन, benzamycin पाक के रूप में भी उपलब्ध है, 60 व्यक्तिगत-उपयोग पैकेट दोनों erythromycin and benzoyl peroxide युक्त होते हैं जो पैकेट के भीतर अलग डिब्बे में जैल के रूप में होते हैं। उपयोग करने से पहले, पैकेट खोला जाता है, और जैल मिलाया जाता है।


मुझे erythromycin and benzoyl peroxide को कैसे Stored करना चाहिए?

Erythromycin and benzoyl peroxide को एक साथ मिलाने से पहले, Benzamycin को कमरे के तापमान, 15 सी - 30 सी (59 एफ - 86 एफ) पर stored किया जाना चाहिए। मिश्रण करने के बाद, Benzamycin को 2 सी - 8 सी (36 एफ - 46 एफ) के बीच रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जाना चाहिए और 3 महीने के बाद त्याग दिया जाना चाहिए।


Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2