ad

erythromycin Uses:

Erythromycin का Used विभिन्न प्रकार के जीवाणु संक्रमणों(Bacterial Infections) के इलाज के लिए किया जाता है। इसका उपयोग कुछ जीवाणु संक्रमणों(Bacterial infection) को रोकने के लिए भी किया जा सकता है। erythromycin को macrolide antibiotic के रूप में जाना जाता है। यह Bacteria की वृद्धि को रोकने के जरिए काम करता है।

Erythromycin In Hindi: Uses, Side Effects, Precaution and Dose...


Erythromycin Tablet Antibiotic केवल जीवाणु संक्रमण(Bacterial Infection) का इलाज करता है या रोकता है। यह वायरल संक्रमण(Viral Infection) (जैसे कि सामान्य जुकाम, फ्लू) के लिए काम नहीं करेगा। किसी भी Antibiotic का उपयोग जब इसकी आवश्यकता नहीं होती है, तो यह Future में Infection ke liye काम नहीं कर सकता है।


Erythromycin का उपयोग कैसे करें-

इस Erythromycin Tablet को मुंह से लें, जैसा कि आमतौर पर भोजन से पहले किया जाता है। खाली पेट पर लेने पर यह Erythromycin Tablet सबसे अच्छी तरह से अवशोषित हो जाती है। यदि मतली होती है, तो आप इसे भोजन या दूध के साथ ले सकते हैं।


अगर कुचला जाता है तो इस Erythromycin Tablet का स्वाद कड़वा होता है। Erythromycin Tablet को पूरा निगल लें। चबाओ या कुचलो मत।


Erythromycin Dose: उपचार की खुराक और लंबाई आपकी चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है। बच्चों में, खुराक भी उम्र और वजन पर आधारित है।


Missed Dose:

यदि Apko एक खुराक याद आती है, तो जैसे ही आप याद करते हैं, इसे ले लें। यदि यह अगली खुराक के समय के पास है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। नियमित समय पर अपनी अगली खुराक लें। पकड़ने के लिए खुराक दोगुनी मत करो।


Best Effects के लिए, इस Antibiotic को समान रूप से दूरी पर ले जाएं। Apko Yaad रखने में मदद Karne Ke Liye, इस Erythromycin Tablet को हर दिन एक ही Time पर लें।


यदि Aap संक्रमण(infection) का इलाज karne ke liye इस Erythromycin Dawa का उपयोग कर रहे हैं, तो इस Erythromycin Dawa को तब तक लेना जारी रखें जब तक कि पूरी निर्धारित मात्रा समाप्त न हो जाए, भले ही kuch dino ke baad लक्षण गायब हो जाएं। बहुत जल्दी Erythromycin Dawa बंद करने से संक्रमण (Infection) वापस आ सकता है। Apne Doctor को बताएं यदि Apki स्थिति वैसे ही बनी रहती है या बदतर हो जाती है।


यदि आप कुछ जीवाणु संक्रमणों(Bacterial Infection) को रोकने के लिए इस Erythromycin Dawa का सेवन कर रहे हैं, तो इसे Apne Doctor द्वारा निर्देशित रूप में लें। Apne Doctor की मंजूरी के बिना Erythromycin Tablet लेना बंद न करें।


Erythromycin Side Effect:

मतली, उल्टी, दस्त, पेट में दर्द / ऐंठन, और भूख न लगना हो सकता है। इस Erythromycin को भोजन के साथ लेने से ये लक्षण कम हो सकते हैं। यदि इनमें से कोई भी effect लगातार बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो apne doctor या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।


याद रखें कि apke doctor ने इस Erythromycin को निर्धारित किया है क्योंकि वह या usne फैसला किया है कि apke liye लाभ साइड इफेक्ट्स के जोखिम से अधिक है। इस Erythromycin का उपयोग करने वाले कई लोगों को गंभीर Side Effect नहीं होते हैं।


Apne Doctor को तुरंत बताएं यदि Apko Koi गंभीर Side Effect है, जिसमें शामिल हैं: जिगर की बीमारी के लक्षण (जैसे लगातार मतली / उल्टी, आंखों या त्वचा का पीला पड़ना, गहरे रंग का पेशाब, गंभीर पेट / पेट में दर्द), असामान्य थकान, मांसपेशियों में कमजोरी, परेशानी , धुंधली दृष्टि, पलकें झपकना, श्रवण दोष।


Precautions:

Erythromycin लेने से पहले, Apne Doctor या फार्मासिस्ट को बताएं कि kya apko isse एलर्जी है; या अन्य macroride antibiotic (जैसे एजिथ्रोमाइसिन, क्लैरिथ्रोमाइसिन); या यदि Apke Pass कोई अन्य एलर्जी है। इस Product में निष्क्रिय तत्व शामिल हो सकते हैं, Jises एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए Apne फ़ार्मासिस्ट से बात करें।


इस Erythromycin का Used करने से पहले, Apne Doctor या फार्मासिस्ट को Apna चिकित्सा इतिहास बताएं, विशेष रूप से: गुर्दे की बीमारी, यकृत रोग, एक निश्चित प्रकार की मांसपेशियों की बीमारी (मायस्थेनिया ग्रेविस)।


Erythromycin एक ऐसी स्थिति पैदा कर सकता है जो हृदय ताल (क्यूटी लम्बा होना) को प्रभावित करता है। क्यूटी लम्बा होना शायद ही कभी गंभीर (शायद ही कभी घातक) तेज / अनियमित दिल की धड़कन और अन्य लक्षण (जैसे गंभीर चक्कर आना, बेहोशी) पैदा कर सकता है जो तुरंत चिकित्सा की आवश्यकता होती है।


यदि आप कुछ चिकित्सा शर्तों है या क्यूटी लम्बा होने का कारण हो सकता है अन्य Medicine ले रहे हैं क्यूटी लम्बा होने का खतरा बढ़ सकता है। Erythromycin का Use करने से पहले, Apne Doctor या फार्मासिस्ट को उन Sabhi Medicine के बारे में बताएं जो आप लेते हैं और यदि Apke Pass निम्न में से कोई भी स्थिति है: निश्चित हृदय की समस्याएं (दिल की विफलता, धीमी गति से धड़कन, ईकेजी में क्यूटी लम्बा होना), कुछ दिल की समस्याओं का पारिवारिक इतिहास (क्यूटी ईकेजी में लम्बी उम्र, अचानक हृदय की मृत्यु)।


रक्त में पोटेशियम या मैग्नीशियम का कम स्तर भी क्यूटी लम्बा होने के Apke जोखिम को बढ़ा सकता है। यह जोखिम बढ़ सकता है यदि Aap Kuch Medicine (जैसे मूत्रवर्धक / "पानी की गोलियाँ") का Use करते हैं या यदि Apke Pass गंभीर पसीना, दस्त, या उल्टी जैसी स्थितियां हैं। सुरक्षित रूप से Erythromycin का उपयोग करने के बारे में Apne Doctor से बात करें।


Erythromycin जीवित जीवाणु टीके (जैसे टाइफाइड वैक्सीन) के कारण भी काम नहीं कर सकता है। इस Erythromycin का Used करते Time कोई भी टीकाकरण / टीकाकरण न करें जब तक कि Apka Doctor Apko न बताए।


सर्जरी करने से पहले, Apne Doctor या दंत चिकित्सक को उन Sabhi Product के बारे में बताएं जो आप उपयोग करते हैं (जिसमें prescription Drags, Non Prescription Drags और Herbal Product शामिल हैं)।


कुछ Erythromycin Product  में सोडियम हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए Apne Doctor या फार्मासिस्ट से पूछें कि क्या आप नमक-प्रतिबंधित आहार पर हैं या यदि Apke Pass कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर जैसी स्थिति है जो नमक के सेवन में वृद्धि से खराब हो सकती है।


Apne doctor को बताएं कि क्या आप इस Erythromycin tablet का उपयोग करने से पहले गर्भवती हैं।



Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2