ad

Methotrexate क्या है?

Methotrexate (जिसे एमटीएक्स भी कहा जाता है) एक एंटीकैंसर दवा है। यह 2.5 मिलीग्राम, 5 मिलीग्राम, और 15 मिलीग्राम टैबलेट और मुंह से ली जाने वाली एक मौखिक तरल के रूप में उपलब्ध है। यह नस (IV) द्वारा दिए गए पीले तरल के रूप में भी उपलब्ध है या मांसपेशियों में इंजेक्ट किया जाता है।


Methotrexate देखभाल करने वालों के लिए एक स्वास्थ्य खतरा पैदा कर सकता है। इस दवा को देते समय सभी देखभाल करने वालों को सुरक्षा सावधानी बरतनी चाहिए। इस दवा को दिए जाने के 48 घंटे बाद तक, रोगी के शरीर के तरल पदार्थ में दवा हो सकती है। डायपर सहित रोगी की उल्टी, रक्त, मूत्र और आंत्र आंदोलनों को संभालने के दौरान, 48 घंटे की अवधि के दौरान, देखभाल करने वालों को सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। इन दिशानिर्देशों में शरीर के तरल पदार्थों को साफ करते समय दस्ताने पहनना शामिल है। सुरक्षा सावधानियों की पूरी सूची के लिए, "क्या आप जानते हैं ... दवा के खतरों से रक्षा करना।"


मेथोट्रेक्सेट के संभावित दुष्प्रभाव

जल्दी


हल्का मतली और उल्टी

सिरदर्द अगर एक रीढ़ की प्रक्रिया के दौरान एमटीएक्स दिया जाता है

बाद में (आमतौर पर उपचार शुरू होने के एक दिन बाद)


संक्रमण, रक्तस्राव और एनीमिया के एक उच्च जोखिम के साथ कम रक्त गिना जाता है (उपचार के 2 से 14 दिन बाद)

मुंह और होंठ घावों; गुदा के आसपास घाव

बाल झड़ना

जल्दबाज

त्वचा सूरज या सनलाम के प्रति अधिक संवेदनशील होती है

जिगर समारोह में कमी

गुर्दे की कार्यक्षमता में कमी (उच्च खुराक MTX के साथ अधिक सामान्य)

ये सबसे आम दुष्प्रभाव हैं, लेकिन अन्य भी हो सकते हैं। कृपया डॉक्टर या नर्स को सभी दुष्प्रभाव बताएं।


गंभीर दुष्प्रभाव या प्रतिक्रिया के मामले में, डॉक्टर, नर्स या फार्मासिस्ट को 901-595-3300 पर कॉल करें। यदि आप मेम्फिस क्षेत्र से बाहर हैं, तो टोल-फ्री 1-866-2STJUDE (1-866-278-3333) डायल करें।


मेथोट्रेक्सेट के लिए विशेष निर्देश

इस दवा को हर दिन मुंह से न लें। यदि प्रत्येक दिन लिया जाए तो साइड इफेक्ट या गंभीर नुकसान (मृत्यु सहित) हो सकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी दवा लें क्योंकि आपका डॉक्टर आपको बताता है।

आपकी दवा की बोतल में प्रत्येक सप्ताह एक समय लेने के निर्देश के साथ कई खुराक हो सकती हैं। निर्देशानुसार केवल मौखिक तरल की संख्या या मात्रा ही लें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया फार्मासिस्ट के साथ बात करें जब आप दवा लेते हैं या फार्मेसी को प्रश्नों के साथ बुलाते हैं।

भोजन से लगभग एक (1) घंटे पहले या भोजन के 2 से 3 घंटे बाद गोलियों को खाली पेट लें।

कभी-कभी, कुल साप्ताहिक खुराक बनाने के लिए बड़ी संख्या में गोलियों की आवश्यकता होती है। यदि आपको गोलियां निगलने में समस्या है, तो जिलेटिन कैप्सूल फार्मेसी से अनुरोध किया जा सकता है। नीचे दिए गए सुरक्षित हैंडलिंग दिशानिर्देशों का उपयोग करके एकाधिक टैबलेट को एकल कैप्सूल में रखा जा सकता है।

मेथोट्रेक्सेट टैबलेट को कमरे के तापमान पर संग्रहित किया जाना चाहिए।

मेथोट्रेक्सेट ओरल लिक्विड को फ्रिज में स्टोर करना चाहिए। बोतल से खुराक लेने के लिए एक मौखिक सिरिंज का उपयोग करें। कचरा में मौखिक सिरिंज को त्यागें। धोएं और पुन: उपयोग न करें।

यह और सभी दवाई बच्चों और पालतू जानवरों की पहुँच से बाहर रखें।

बड़ी मात्रा में फोलिक एसिड (विटामिन बी 9) लेने से मेथोट्रेक्सेट के कैंसर से लड़ने वाले प्रभाव कम हो सकते हैं। एमटीएक्स लेना शुरू करने से कम से कम एक (1) सप्ताह पहले, आपको मल्टीविटामिन को मुंह से लेना बंद कर देना चाहिए, अगर उनमें फोलिक एसिड होता है। एमटीएक्स की अपनी अंतिम खुराक के एक (1) सप्ताह बाद तक फिर से फोलिक एसिड युक्त विटामिन या कोई भी उत्पाद लेना शुरू न करें।

आपको मेथोट्रेक्सेट लेते समय ऊर्जा पेय, खाद्य पदार्थों और पूरक आहार का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें फोलिक एसिड के दैनिक मूल्य का 100 प्रतिशत या अधिक होता है।

जब आप एमटीएक्स ले रहे हों तो पर्याप्त मात्रा में तरल पिएं।

एमटीएक्स लेने के 24 से 42 घंटे बाद कभी-कभी आप ल्यूकोवोरिन लेंगे। ल्यूकोवोरिन एमटीएक्स के कुछ दुष्प्रभावों को कम कर सकता है। आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि आपको MTX के बाद ल्यूकोवोरिन लेने की आवश्यकता है या नहीं।

यकृत समारोह और रक्त की गिनती में परिवर्तन की जांच के लिए कर्मचारी नियमित रूप से रक्त के नमूने लेंगे। कभी-कभी वे एमटीएक्स के रक्त के स्तर की जांच करेंगे और ल्यूकोवोरिन खुराक को समायोजित करने के लिए उस जानकारी का उपयोग करेंगे।

मेथोट्रेक्सेट के लिए सुरक्षित हैंडलिंग

मुंह से ली गई सभी कीमोथेरेपी दवाएं देखभाल करने वालों और रोगियों के लिए एक स्वास्थ्य खतरा पैदा कर सकती हैं। इस दवा को संभालते समय आपको सावधान रहना चाहिए और त्वचा को छूने से दवा रखने का प्रयास करना चाहिए। सावधानी बरतने से यह सुनिश्चित होगा कि रोगी और देखभाल करने वाले दोनों की रक्षा संभव है।


एक साफ क्षेत्र तैयार करें जहां दवा को सुरक्षित रूप से संभाला जा सकता है (उन क्षेत्रों से दूर जहां भोजन तैयार किया जाता है, बच्चों की पहुंच से बाहर, और किसी भी एयर वेंट या प्रशंसकों के नीचे से)।

हम आपको इस दवा को संभालने के दौरान आपको या देखभाल करने वाले को दस्ताने पहनने का सुझाव देते हैं। अगर आपकी त्वचा दवा के संपर्क में आती है, तो तुरंत अपने हाथों को धो लें।

प्रत्येक उपयोग के बाद गर्म साबुन के पानी से टैबलेट कटर को सावधानीपूर्वक धोएं और सूखने दें। उस क्षेत्र में किसी भी फैल को पूरी तरह से साफ करें जहां दवा तैयार की जाती है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2