ad

Ketoconazole Shampoo क्या हैं!

Ketoconazole shampoo एक औषधीय Shampoo है जो खोपड़ी को प्रभावित करने वाले Fungal Infection के इलाज के लिए बनाया गया है। आप इसे जिद्दी रूसी, सोरायसिस, और अधिक जैसी स्थितियों के लिए उपयोग कर सकते हैं। Ketoconazole युक्त शैंपू काउंटर (OTC) और Apke Doctor के पर्चे पर दोनों उपलब्ध हैं।

Ketoconazole Shampoo


Ketoconazole shampoo का उपयोग 

Ketoconazole shampoo को आमतौर पर एक रूसी उपचार के रूप में विज्ञापित किया जाता है, जिसमें ओटीसी ब्रांड जैसे कि नेज़ोरल सुपरमार्केट में या ऑनलाइन खरीद के लिए उपलब्ध हैं। सूखी खोपड़ी कुछ रूसी का कारण बनती है, जबकि अन्य रूसी वास्तव में सेबोरहाइक जिल्द की सूजन है। सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस MalasseziaTrusted Source के अतिवृद्धि के साथ जुड़ा हो सकता है, एक खमीर कवक जो Apki Skin पर स्वाभाविक रूप से मौजूद है। केटोकोनाज़ोल फंगस और सूजन को कम करके रूसी का इलाज करने में मदद कर सकता है।


सोरायसिस (ketoconazole Psoriasis)

Ketoconazole Psoriasis के लिए एक सामान्य उपचार है, एक अन्य सूजन त्वचा रोग है जो त्वचा के झड़ने, त्वचा की सिकाई और लालिमा का कारण बनता है। खमीर जैसी कवक अक्सर इन त्वचा की सजीले टुकड़े को संक्रमित करती है। सोरायसिस फ्लेयर्स के लिए Pricription Ketoconazole की आवश्यकता हो सकती है।


टिनिअ संक्रमण (Tinea infections)

Ketoconazole Shampoo टिनिआ कैपिटिस और टिनिआ वर्सीकोलर का भी इलाज कर सकता है। टिनिया कैपिटिस एक सतही, दाद जैसा कवक संक्रमण है जो खोपड़ी को प्रभावित करता है। टिनिआ वर्सीकोलर एक त्वचा संक्रमण है जो एक प्रकार के खमीर के अतिवृद्धि के कारण होता है जो स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा पर रहता है।


बाल झड़ना (Ketoconazole Shampoo Hair Loss)

जबकि Ketoconazole Shampoo का उपयोग इसके Antifungal properties  के लिए अक्सर किया जाता है ताकि संक्रमण या सेबोरहाइक डर्माटाइटिस जैसी स्थितियों का इलाज किया जा सके, इस बात के संकेत मिलते हैं कि यह बालों के विकास को बढ़ावा देने या बालों के झड़ने को कम करने में भी मदद कर सकता है। एक छोटे से पायलट ने अध्ययन का स्रोत दिया, जिसमें एलोपेसिया वाले 15 लोग शामिल थे, उदाहरण के लिए, Ketoconazole बालों के आकार में सुधार करने में सक्षम हो सकता है।


केटोकोनैजोल शैम्पू के प्रकार (Ketoconazole Shampoo Types)

Ketoconazole Shampoo के विभिन्न प्रकार ओटीसी और एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के पर्चे से उपलब्ध हैं।


OTC Ketoconazole Shampoo में Ketoconazole की 1 प्रतिशत या उससे कम मात्रा होती है। सबसे अधिक ज्ञात ओटीसी ब्रांड निज़ोरल है, जो अधिकांश सुपरमार्केट और ऑनलाइन खरीद के लिए उपलब्ध है।


आप Shampoo प्राप्त कर सकते हैं जिसमें Apke Doctor के पर्चे के साथ Ketoconazole के 2 प्रतिशत या अधिक होते हैं। पर्चे द्वारा उपलब्ध ब्रांडों में शामिल हैं:


Ketozal

Ketozolin

Ket Med


Ketoconazole Shampoo (Side Effects) दुष्प्रभाव

Ketoconazole के Negative Side Effects हो सकते हैं जिनका उपयोग करने से पहले आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक त्वचा की जलन है, जो पिंपल जैसे धक्कों का रूप ले सकता है जहां इसका उपयोग किया जाता है। कुछ व्यक्तियों में, यह बालों के झड़ने या सूखापन या खोपड़ी, असामान्य बालों की बनावट या मलिनकिरण के कारण भी हो सकता है। यह बालों को घुंघराले होने के साथ-साथ उनके झड़ने की अनुमति दे सकता है।


दुर्लभ मामलों में, Ketoconazole Shampoo बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, इसलिए इस Side Effects को नोटिस करने पर तुरंत Apne Doctor से बात करें।

Ketoconazole Shampoo


एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत

Ketoconazole Shampoo से एलर्जी की प्रतिक्रिया बेहद दुर्लभ है, lekin इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए। Agar Apko किसी एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत हैं, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान दें:


गंभीर खुजली

चेहरे, जीभ या गले की सूजन

सांस लेने मे तकलीफ

जल्दबाज

सिर चकराना

अन्य बातें

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर Ketoconazole का प्रभाव अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया जाता है। यदि आप गर्भवती हैं और Anti-fungal Upchaar का उपयोग करने के बारे में चिंतित हैं, तो इस Anti-Fungal Shampoo के OTC Version का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।


बच्चों में Ketoconazole की सुरक्षा का भी अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है। यह Sabse Accha है कि आप 12 वर्ष से कम उम्र के किसी पर भी इसका उपयोग न करें जब तक कि उनके बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा निर्देश न दिया जाए।


Ketoconazole Shampoo का उपयोग कैसे करें

Apko Ketoconazole Shampoo का उपयोग अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित या उत्पाद लेबल पर संकेत के रूप में करना चाहिए।


यदि आप खोपड़ी का इलाज कर रहे हैं, तो Ketoconazole Shampoo को गीले बालों में लगाएँ। इसे अच्छी तरह से चाटें, इसे रिन्सिंग से पहले खोपड़ी में भिगोने का समय दें। फिर आप अपने बालों के सिरों को रगड़ कर साफ कर सकते हैं, और सामान्य रूप से सुखा सकते हैं।


यदि आप खोपड़ी के अलावा किसी अन्य क्षेत्र पर Ketoconazole Shampoo का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें और इसे पाँच मिनट तक बैठने दें। इसे पानी से अच्छी तरह से धो लें, और फिर अपनी त्वचा को सूखा लें।


कितनी बार और कब तक आप Shampoo का उपयोग करते हैं यह कई अलग-अलग कारकों पर निर्भर करेगा। इनमें शैम्पू की ताकत (या तो OTC के लिए 1 प्रतिशत या पर्चे की दवा के लिए 2 प्रतिशत), जिस स्थिति का आप इलाज कर रहे हैं, और आपके वर्तमान लक्षणों की गंभीरता शामिल है। Apka Doctor Apko इन कारकों पर निर्भर करते हुए सप्ताह में एक बार या सप्ताह में एक बार के रूप में उपयोग करने के लिए कह सकता है।


Ketoconazole Shampoo Kaise le.

Ketoconazole Shampoo का प्रयोग ठीक उसी तरह करें जैसा Apke Doctor द्वारा निर्देशित किया जाता है - कभी कम या ज्यादा नहीं। Apko Ketoconazole Shampoo का उपयोग शुरू करने के दो से चार सप्ताह के भीतर परिणाम दिखना शुरू हो जाना चाहिए, जब तक कि Apka Doctor Apko Apki विशेष स्थिति के लिए अन्यथा सूचित न करे। यदि Apko एक महीने के बाद कोई सुधार दिखाई नहीं देता है, तो Apne Doctor से पूछें कि क्या पाठ्यक्रम में बदलाव की आवश्यकता है। 


यदि Ketoconazole Shampoo Apki Skin की स्थिति के लिए काम नहीं करता है, तो आप अन्य विकल्प आज़मा सकते हैं। इसमें अन्य दवाएं शामिल हो सकती हैं, जैसे कि मौखिक एंटीफंगल, आपकी समग्र स्थिति या अधिक व्यापक संक्रमण का इलाज करने में मदद करने के लिए।


Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2