ad

गर्मी के लंबे दिनों का स्वागत करने के लिए मौसम परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। जबकि गर्मियों में गर्मी, पसीने और अधिक के लिए कॉल करता है, जो मौसम को खुश करता है सभी तरबूज जैसे ताजे और रसदार फल हैं। यह उबला मीठा फल हमारे ग्रीष्मकालीन आहार में एक मजबूत स्थान रखता है। वास्तव में, यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि हम सभी बेसब्री से इंतजार करते हैं कि गर्मियों में कुरकुरे, मीठे और सुपर हाइड्रेटिंग तरबूज का आनंद लें। हमारी आत्माओं को सुखदायक बनाने के अलावा, तरबूज हमें भीतर से तरोताजा करता है। तरबूज में लगभग 92 प्रतिशत पानी होता है, जो हमारे शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और खोई हुई ऊर्जा की भरपाई करता है। यह हमारे शरीर पर क्षारीय और खनिज प्रभाव भी डालता है।



तरबूज के स्वास्थ्य लाभ:

डीके पब्लिशिंग हाउस की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, "तरबूज में लाइकोपीन नामक यौगिक होता है, जो हृदय को विभिन्न हृदय संबंधी मुद्दों से बचाता है। तरबूज का छिलका और मांस Citrulline के साथ पैक किया जाता है, जो रक्त के दबाव के स्तर को नियंत्रित कर सकता है, बेहतर उत्तेजित करता है। रक्त प्रवाह, रक्तचाप के स्तर को सामान्य करता है और प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ाता है। "



यह नकारात्मक कैलोरी का भंडार भी माना जाता है जो पाचन के दौरान हमारे शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद करता है। तरबूज में विटामिन ए और सी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, हमें भीतर से पोषण दे सकता है और विभिन्न मौसमी बीमारियों को रोक सकता है।


अपने ग्रीष्मकालीन आहार में तरबूज कैसे शामिल करें | तरबूज Parfait पकाने की विधि:

जबकि हम में से अधिकांश को ठंडा, कुरकुरे तरबूज खाने में मजा आता है, लेकिन इसे विभिन्न स्वादिष्ट तरीकों से हमारे आहार में भी शामिल किया जा सकता है। आप अपने गर्मियों के सलाद कटोरे में तरबूज के टुकड़े डाल सकते हैं ताकि यह अधिक ताज़ा हो, या इसे एक स्वादिष्ट तरबूज पेय के लिए रस बना सके। आप इस मीठे आनंद के साथ स्मूदी, आइस-पॉप आदि भी बना सकते हैं।


हमें एक और नुस्खा मिला जो तरबूज को अपने नाश्ते के आहार में यममीस्ट तरीके से जोड़ सकते हैं। यह तरबूज parfait है। यह मूल रूप से एक क्लासिक दही पैराफिट है जिसमें तरबूज, अनानास और बहुत कुछ शामिल करने के साथ फल, उष्णकटिबंधीय मेकओवर मिलता है।



आपको बस एक मेसन जार लेना है और इसे भिगोए हुए जई, दही, तरबूज और अन्य फलों के साथ परत करना है। आप जितनी चाहें उतनी परतें बना सकते हैं।


तरबूज आधारित यह दही परफिट स्वस्थ, पौष्टिक और बनाने में आसान है। और सबसे अच्छी बात यह है कि, इस भोजन को बनाने के लिए आपको बस कुछ ही मिनटों की आवश्यकता होती है, जिससे यह त्वरित नाश्ते की रेसिपी की तलाश करने वालों के लिए एक आदर्श विकल्प बन जाता है। आप इसे आजमाइए!


 

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2