ad

Diabetrol Tablet दवाओं की एक श्रेणी से संबंधित है जिसे Anti-diabetic Medicine के रूप में जाना जाता है। यह वयस्कों में Type-2 मधुमेह के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दो दवाओं का एक संयोजन है। यह मधुमेह वाले लोगों में blood sugar levels को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Diabetrol Tablet In Hindi: Diabetrol Tablet Uses,Side Effects, Dosage And work In Hindi.

Diabetrol Tablet In Hindi: Diabetrol Tablet Uses,Side Effects, Dosage And work In Hindi.


Diabetrol टैबलेट का उपयोग

Diabetrol Tablet के लिए निर्धारित है:

टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस



Diabetrol Tablet के लाभ

Type 2 मधुमेह (Diabetes) में

Diabetrol Tablet एक दवा है जो High Blood Sugar (शर्करा) के Levels को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह मूत्र के माध्यम से आपके शरीर से अतिरिक्त ग्लूकोज से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह hormone insulin Ke Liye Body की प्रतिक्रिया में भी सुधार करता है, जो हमारे Body में Blood Sugar (शर्करा) के स्तर को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है। इंसुलिन आपके Blood Sugar के levels को कम करने में मदद करता है और भोजन लेने के बाद उन्हें बढ़ने से रोकता है। जब तक यह निर्धारित है तब तक आपको इसे लेते रहना चाहिए।

रक्त शर्करा (Blood Sugar) के स्तर को कम करना मधुमेह के प्रबंधन का एक अनिवार्य हिस्सा है। यदि आप स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं तो आप मधुमेह के किसी भी गंभीर जटिलताओं जैसे किडनी की क्षति, आंखों की क्षति, तंत्रिका समस्याओं और अंगों के नुकसान के जोखिम को कम कर सकते हैं। इस दवा को नियमित रूप से उचित आहार और व्यायाम के साथ लेने से आपको एक सामान्य, स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिलेगी।


Diabetrol Tablet के दुष्प्रभाव

अधिकांश Side Effects को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि Apka Body Medicine में समायोजित हो जाता है। अपने Doctor से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं


Diabetrol Tablet के सामान्य दुष्प्रभाव

हाइपोग्लाइसीमिया (Low Blood Sugar Levels)

स्वाद में बदलाव

जी मिचलाना

दस्त

पेट दर्द

सरदर्द

ऊपरी श्वास पथ के संक्रमण

Diabetrol Tablet In Hindi: Diabetrol Tablet Uses,Side Effects, Dosage And work In Hindi.


Diabetrol Tablet का उपयोग कैसे करें?

Diabetrol Tablet को खुराक और अवधि में अपने doctors द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Diabetrol Tablet को भोजन के साथ लिया जाना है।


Diabetrol Tablet कैसे काम करता है

Diabetrol Tablet दो Antidiabetic दवाओं का एक संयोजन है: Glibenclamide and Metformin। Glibenclamide एक sulfonylurea है जो रक्त शर्करा (Blood Sugar) को कम करने के लिए अग्न्याशय द्वारा जारी इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाकर काम करता है। Metformin एक Biguanide है जो यकृत में ग्लूकोज उत्पादन को कम करके, आंतों से ग्लूकोज अवशोषण में देरी और इंसुलिन के लिए शरीर की संवेदनशीलता को बढ़ाने का काम करता है।


Diabetrol Tablet Tips

आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, स्वस्थ आहार खाना चाहिए और Diabetes Tablet के साथ अपनी अन्य मधुमेह की दवाएं लेनी चाहिए।

पेट खराब होने की संभावना कम करने के लिए इसे भोजन के साथ लें।

जब अन्य Diabetes medicine, Alcohol के साथ या यदि आप भोजन में देरी करते हैं या मिस करते हैं तो इसका उपयोग hypoglycemia (Low Blood Sugar Levels) कर सकता है।

अपने Doctors को अपने मधुमेह Upchaar के बारे में सूचित करें यदि आप सामान्य संवेदनाहारी के तहत सर्जरी के कारण हैं।

अपने Doctor को तुरंत बताएं कि क्या आपको कोई गहरी या तेज़ साँस लेने का अनुभव है या यदि आपको लगातार मतली, उल्टी और पेट में दर्द होता है, तो Diabetrol Tablet के कारण एक दुर्लभ लेकिन गंभीर स्थिति हो सकती है जिसे लैक्टिक एसिडोसिस कहा जाता है, जो रक्त में लैक्टिक एसिड की अधिकता है।

आपका डॉक्टर नियमित रूप से आपके लीवर की जाँच कर सकता है। अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप पेट दर्द, भूख न लगना, या आँखों या त्वचा का पीला पड़ना (पीलिया) जैसे लक्षण विकसित करते हैं।


Diabetrol Tablet क्या है?

Diabetrol Tablet दो दवाओं का एक संयोजन है: Glibenclamide and Metformin। Diabetrol Tablet दवा का उपयोग type 2 diabetes mellitus (DM) के उपचार में किया जाता है। यह उचित आहार और नियमित व्यायाम के साथ लेने पर वयस्कों में Blood Sugar Levels में सुधार करता है। Glibenclamide अग्न्याशय से इंसुलिन की रिहाई को बढ़ाकर Blood Sugar Levels को कम करता है। Mrtaformin यकृत में ग्लूकोज उत्पादन को कम करके और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करके काम करता है। यह संयोजन टाइप 1 डीएम के उपचार के लिए इंगित नहीं किया गया है।

Q. क्या Diabetrol Tablet के इस्तेमाल से हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है?

हाँ, Diabetrol Tablet के उपयोग से हाइपोग्लाइसीमिया (Low Blood Sugar Levels) हो सकता है। hypoglycemia के Symptoms में मतली, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, भूख, पसीना, चक्कर आना, तेजी से दिल की दर और चिंता या अस्थिर महसूस करना शामिल है। यह अधिक बार होता है जब आप अपने भोजन को याद करते हैं या देरी करते हैं, शराब पीते हैं, अधिक व्यायाम करते हैं या इस दवा के साथ अन्य Antidiabetic medicine लेते हैं। इसलिए, Blood Sugar Levels की नियमित निगरानी महत्वपूर्ण है। शुगर का एक त्वरित स्रोत हमेशा रखें जैसे कि glucose tablets, शहद या फलों का रस।


Q. क्या ऐसी कोई  स्थिति है जिसमें Diabetrol Tablet को नहीं लिया जाना चाहिए?

इस दवा के किसी भी घटक या excipients के लिए ज्ञात एलर्जी वाले रोगियों में Diabetrol Tablet के उपयोग से बचना चाहिए। यह मध्यम से गंभीर गुर्दे की बीमारी के रोगियों में और मधुमेह ketoacidosis सहित अंतर्निहित metabolic acidosis वाले रोगियों में भी बचा जाना चाहिए।




 

Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2