ad

काले तिल से होने वाले फायदे Kali Til Ke Fayde.


काले तिल खाने के क्या-क्या फायदे हैं?

Kali Til Ke Fayde Kya Hai?

1. कब्ज, अपच, एसिडिटी 

2. ब्लड शुगर लेवल और मोटापा 

3. बिस्तर पर पेशाब करना 

4. बालों की सभी प्रकार की समस्याएं 

5. मस्तिष्क के अनेक रोग

6. प्रतिरोधक क्षमता

7. एड़ियों के फटने की समस्या

8. खुनी बवासीर 


काले तिल खाने के क्या-क्या फायदे हैं? 

1. कब्ज, अपच, एसिडिटी :

रोज दस ग्राम काले तिल का सेवन गुड़ के साथ करने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती हैं.जिससे कब्ज अपच एसिडिटी की समस्या दूर होती हैं। इसके अलावा काला तिल पाचन तंत्र सबंधित अनेक समस्याओं को दूर करता हैं।


2. ब्लड शुगर लेवल और मोटापा :

काला तिल शरीर की वसा और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित बनाए रखने में मददगार है। यह पाचन क्रिया में सुधार और चर्बी गलाकर वजन कम करने में उपयोगी हैं।


3. बिस्तर पर पेशाब करना :

200 ग्राम गुड़ में 100 ग्राम काले तिल एवं 50 ग्राम अजवायन मिलाकर 10-10 ग्राम की मात्रा में दिन में दो बार चबाकर खाने से लाभ होता है।


4. बालों की सभी प्रकार की समस्याएं :

काला तिल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। काला तिल चेहरे के मुँहासे दूर करने के साथ ही त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते है। रोज 10 ग्राम काले तिल का सेवन करने से त्वचा निखरी और मुलायम बनी रहती है। वह बालों की सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करता है।


5. मस्तिष्क के अनेक रोग :

रोज 10 ग्राम काले तिल का सेवन करने से दिमाग तेज होता हैं। वह मस्तिष्क के अनेक रोगों को दूर करता हैं। इसलिए काला तिल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं।


6. प्रतिरोधक क्षमता :

काले तिल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है। जो रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बेहद फायदेमंद है।


7. एड़ियों के फटने की समस्या :

यदि आप एड़ियों के फटने की समस्या से परेशान है तो आप काले तिल के तेल को शुद्ध मोम के साथ मिलाकर एड़ियों में लोशन की तरह लगाने से एड़ियो की फटी त्वचा कुछ ही दिनों मे ठीक होती है।


8. खुनी बवासीर :

50 ग्राम काले तिलों को सोखने योग्य पानी में भिगोये।लगभग 30 मिनट जल में भीगे रहने के बाद उन्हें पीसकर उसमें लगभग एक चम्मच मक्खन एंव दो चम्मच मिश्री मिला दें। इसका प्रतिदिन दो बार सेवन करने से खूनी बवासीर (रक्ताश) में लाभ होता है।





Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2