ad

kariva tablet in hindi:


Generic Name: ethinyl estradiol and desogestrel (EH thih nill ess tra DYE ole and des oh JESS trel)

Brand Name: Apri, Azurette, Bekyree, Caziant, Cyred, Emoquette, Enskyce, Isibloom, Juleber, Kalliga, Kariva, Mircette, Pimtrea, Reclipsen, Simliya, Velivet, Viorele, Volnea

birth control pill


Kariva क्या है?

Kariva एक संयोजन गर्भनिरोधक गोली है जिसमें महिला हार्मोन होते हैं जो ओव्यूलेशन (एक अंडाशय से अंडे की रिहाई) को रोकते हैं। Kariva Apke गर्भाशय ग्रीवा बलगम और गर्भाशय के अस्तर में भी परिवर्तन का कारण बनता है, जिससे शुक्राणु को गर्भाशय तक पहुंचने में मुश्किल होती है और गर्भाशय में संलग्न करने के लिए एक निषेचित अंडे के लिए कठिन होता है।


Kariva Tablet का उपयोग गर्भावस्था को रोकने के लिए किया जाता है। इस दवा के कई ब्रांड उपलब्ध हैं। सभी ब्रांड इस पत्रक पर सूचीबद्ध नहीं हैं।


इस दवा गाइड में सूचीबद्ध नहीं किए गए उद्देश्यों के लिए भी करिवा का उपयोग किया जा सकता है।


Kariva Tablet महत्वपूर्ण जानकारी

यदि आप Pregnant हैं या यदि Apka हाल ही में बच्चा हुआ है तो गर्भनिरोधक गोलियों (birth control pills) का उपयोग न करें।


Yaadi apke pass जन्म नियंत्रण की गोलियों का उपयोग नहीं करना चाहिए: अनियंत्रित उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, कोरोनरी धमनी रोग, परिसंचरण समस्याएं (विशेष रूप से मधुमेह के साथ), अनियंत्रित योनि से रक्तस्राव, यकृत रोग या यकृत कैंसर, गंभीर माइग्रेन सिरदर्द, अगर आप कुछ भी लेते हैं Hepatites C Medicine , Agar Apki बड़ी सर्जरी होगी, अगर आप धूम्रपान करते हैं और Apki उम्र 35 से अधिक है, या Apko Kabhi दिल का दौरा पड़ा है, तो स्ट्रोक, रक्त का थक्का, गर्भावस्था या जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, या स्तन के कैंसर के कारण होने वाला पीलिया , गर्भाशय / गर्भाशय ग्रीवा, या योनि।


जन्म नियंत्रण की गोलियाँ लेने से आपके रक्त के थक्के, स्ट्रोक, या दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है।


धूम्रपान Apke Blood के थक्कों, स्ट्रोक, या दिल के दौरे के खतरे को बहुत बढ़ा सकता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं और आपकी उम्र 35 वर्ष से अधिक है, तो आपको गर्भनिरोधक गोलियां नहीं लेनी चाहिए।


जन्म नियंत्रण की गोलियाँ (Kariva) कैसे लेनी चाहिए?

अपने पर्चे lebal पर सभी दिशाओं का पालन करें। Kariva Tablet को अधिक या कम मात्रा में या अनुशंसित से अधिक समय तक न लें।


Aap Apni अवधि के पहले दिन या Apni अवधि शुरू होने के बाद पहले रविवार को अपनी पहली Tablet लेंगे। जब आप पहली बार Kariva Tablet का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो Apko Condome या एक शुक्राणुनाशक जैसे बैक-अप जन्म नियंत्रण का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।


हर दिन एक Tablet लें, इसके अलावा 24 घंटे से अधिक नहीं। जब Kariva Tablet बाहर निकलती हैं, तो अगले दिन एक New Pack शुरू करें। यदि आप रोजाना एक गोली नहीं लेते हैं तो Aap Pregnant हो सकती हैं। पूरी तरह से गोलियों से बाहर चलाने से पहले अपने नुस्खे को पूरा करें।


कुछ जन्म नियंत्रण पैक में Apko Apne नियमित चक्र पर रखने के लिए सात "अनुस्मारक" Tablet होती हैं। जब आप इन अनुस्मारक गोलियों का उपयोग कर रहे होते हैं, तो आमतौर पर आपकी अवधि शुरू होगी।


Apko विशेष रूप से पहले 3 महीनों के दौरान सफलता रक्तस्राव हो सकता है। Apne Doctor को बताएं कि क्या यह रक्तस्राव जारी है या बहुत भारी है।


यदि आप गंभीर उल्टी या दस्त से बीमार हैं, तो बैक-अप जन्म नियंत्रण का उपयोग करें।


Yaadi apko badi सर्जरी की आवश्यकता है या लंबे Time तक बिस्तर पर आराम करने की आवश्यकता है, तो Apko थोड़े Time ke liye kariva tablet का उपयोग बंद करना पड़ सकता है। koi bhi doctor या सर्जन जो Apka इलाज करता है, Apko पता होना चाहिए कि आप जन्म नियंत्रण की Tablet का उपयोग कर रहे हैं।


क्या होगा यदि मैं एक खुराक लेना भूल जाऊं? Kariva tablet missed dose.

Apni dawa ke sath दिए गए रोगी के निर्देशों का पालन करें। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें कि क्या आप इन निर्देशों को नहीं समझते हैं। गोली मिस करने से आपके गर्भवती होने का खतरा बढ़ जाता है।


यदि आपको एक सक्रिय गोली याद आती है, तो उस दिन दो गोलियां लें जो आपको याद है। फिर बाकी पैक के लिए प्रति दिन एक गोली लें।


यदि आप सप्ताह 1 या 2 में एक पंक्ति में दो सक्रिय गोलियां याद करते हैं, तो लगातार दो दिनों के लिए प्रति दिन दो गोलियां लें। फिर बाकी पैक के लिए प्रति दिन एक गोली लें। missed tablet के बाद कम से कम 7 दिनों के लिए बैक-अप जन्म नियंत्रण का उपयोग करें।


यदि आप सप्ताह 3 में एक पंक्ति में दो सक्रिय गोलियां याद करते हैं, तो बाकी पैक को बाहर फेंक दें और उसी दिन एक नया पैक शुरू करें यदि आप एक दिन में 1 स्टार्टर हैं। यदि आप संडे स्टार्टर हैं, तो रविवार तक हर दिन एक गोली लेते रहें। रविवार को, बाकी पैक को फेंक दें और उस दिन एक नया पैक शुरू करें।


यदि आप सप्ताह 1, 2, या 3 में एक पंक्ति में तीन सक्रिय गोलियाँ याद करते हैं, तो बाकी पैक को बाहर फेंक दें और यदि आप एक दिन में 1 स्टार्टर हैं तो उसी दिन एक नया पैक शुरू करें। यदि आप संडे स्टार्टर हैं, तो रविवार तक हर दिन एक गोली लेते रहें। रविवार को, बाकी पैक को फेंक दें और उस दिन एक नया पैक शुरू करें।


यदि आप दो या अधिक Tablet याद करते हैं, तो Apke Pass महीने के दौरान अवधि नहीं हो सकती है। यदि आप लगातार दो महीने तक पीरियड मिस करते हैं, तो अपने डॉक्टर को बुलाएं क्योंकि आप गर्भवती हो सकती हैं।


यदि apko ek अनुस्मारक गोली याद आती है, तो उसे फेंक दें और पैक खाली होने तक प्रति दिन एक अनुस्मारक गोली लेते रहें।



Post a Comment

Previous Post Next Post

ads3

ads2